सचिन तेंदुलकर से पहले इन भारतीय खिलाड़ियों को मिल चुका है ICC का हॉल आफ फेम, तस्वीरों में देखें

Updated On : July 20, 2019 01:13 PM
सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)
सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)

क्रिकेट के भगवान का दर्जा प्राप्त सचिन तेंदुलकर को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने एक और विशिष्ट सम्मान से नवाजा है. आईसीसी ने मास्‍टर ब्लास्‍टर को हॉल ऑफ फेम में शामिल किया है. सचिन के अलावा इस साल यह सम्मान पाने वाले दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज एलन डोनाल्ड और ऑस्ट्रेलिया की पूर्व महिला तेज गेंदबाज कैथरीन भी हैं. 

बिशन सिंह बेदी (Bishan Singh Bedi)
बिशन सिंह बेदी (Bishan Singh Bedi)

भारतीय टीम के लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाज बिशन सिंह बेदी को साल 2009 में इस सम्मान से नवाजा गया था. बिशन सिंह बेदी के नाम 60 ओवर्स के एकदिवसीय मैच में सबसे कम रन देने का विश्व रिकॉर्ड दर्ज है.

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid)
राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid)

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 25 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले और द वॉल के नाम से मशहूर भारतीय बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को आईसीसी ने 2018 में इस सम्मान से नवाजा था. वर्तमान में राहुल द्रविड़ इंडिया ए की टीम को कोच कर रहे हैं.

अनिल कुंबले (Anil Kumble)
अनिल कुंबले (Anil Kumble)

जम्बो के नाम से मशहूर इस भारतीय लेग स्पिन गेंदबाज को आईसीसी ने 2015 में हॉल ऑफ फेम के सम्मान से नवाजा था. भारतीय क्रिकेट में 18 साल देकर 619 विकेट झटकने वाले अनिल कुंबले 1993 में क्रिकेटर ऑफ द ईयर और 1996 में विस्डन क्रिकेटर ऑफ द ईयर के पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है.

सुनील गाव्सकर (Sunil Gavaskar)
सुनील गाव्सकर (Sunil Gavaskar)

1970 से 80 के दशक में भारतीय टीम की बल्लेबाजी की धार और लिटिल मास्टर के नाम से मशहूर सुनील गावस्कर को आईसीसी ने 2009 में हॉल ऑफ फेम से सम्मानित किया. सुनील गावस्कर क्रिकेट के इतिहास में 10 हजार टेस्ट रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने थे.

कपिल देव (Kapil Dev)
कपिल देव (Kapil Dev)

1983 में भारतीय टीम को पहला विश्व कप जिताने वाले पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव को आईसीसी ने 2009 में हॉल ऑफ फेम के सम्मान से नवाजा था. दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर खिलाड़ियों में से एक कपिल देव को 2002 में विस्डन की ओर से सदी का महानतम भारतीय खिलाड़ी चुना गया था.

Post Comment (+)

Live Scorecard

न्यूज़ फीचर

मुख्य खबरें

वीडियो