Happy Birthday : आज है इन 5 क्रिकेट खिलाड़ियों का जन्‍मदिन, जानें उनके नाम और काम

Updated On : December 06, 2019 12:47 PM
आरपी सिंह, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, श्रेयस अय्यर, करुण नायर का जन्‍मदिन छह दिसंबर
आरपी सिंह, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, श्रेयस अय्यर, करुण नायर का जन्‍मदिन छह दिसंबर

हर दिन न जाने कितने ही लोगों का जन्‍म होता है, लेकिन याद बहुत कम को ही रखा जाता है. लेकिन तब क्‍या कहिएगा, जब एक साथ एक ही फील्‍ड के एक- दो- तीन- चार नहीं बल्‍कि पांच खिलाड़ियों का जन्‍मदिन है. जी हां, आज यानी छह दिसंबर को पांच क्रिकेटर खिलाड़ियों का जन्‍मदिन है. इनमें से एक तो संन्‍यास ले चुके हैं, लेकिन बाकी अभी भी किसी न किसी स्तर पर क्रिकेट खेल रहे हैं. आज ही के दिन आरपी सिंह, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, श्रेयस अय्यर, करुण नायर का जन्‍मदिन है. ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है कि एक ही फील्‍ड के पांच लोगों का एक ही दिन जन्‍मदिन हो. अब हम आपको इन सारे खिलाड़ियों के बारे में कुछ जानकारी देंगे. 

रवींद्र जडेजा
रवींद्र जडेजा

बात सबसे पहले करते हैं भारतीय टीम के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा की. रवींद्र जडेजा आईसीसी की ओर से जारी की गई टेस्‍ट रैंकिंग में दूसरे नंबर पर हैं. रवींद्र जडेजा 31 साल के हो गए हैं. वे इस वक्‍त टेस्‍ट, वन डे और T20 में भारतीय टीम के नियमित सदस्‍य बन गए हैं. रविंद्र जडेजा सौराष्‍ट्र के रहने वाले हैं. रवींद्र जडेजा का नाम साल 2006-07 में पहली बार तब सामने आया जब उन्‍होंने दिलीप ट्रॉफी खेलना शुरू किया. इसके कुछ ही समय बाद साल 2006 और 2008 में वे अंडर 19 विश्‍व कप टीम का हिस्‍सा बन गए थे. 

रविंद्र जडेजा
रविंद्र जडेजा

जब साल 2008 में भारतीय टीम ने अंडर 19 विश्‍व कप जीता था, तब उस टीम की कमान विराट कोहली के हाथों में थी और रविंद्र जडेजा उस टीम के अहम सदस्‍य हुआ करते थे. रविंद्र जडेजा बल्‍लेबाजी, गेंदबाजी और फील्‍डिंग के लिए जाने जाते हैं. टीम को जब भी जिसकी भी जरूरत होती है, वही काम वे करके दिखा देते हैं. इसलिए वे कप्‍तान की पहली पसंद बने हुए हैं. रविंद्र जडेजा के नाम एक अनोखा रिकार्ड दर्ज है, जिसमें वे अपने बल्‍ले से 4000 रन बना चुके हैं, वहीं 400 विकेट भी उनके नाम दर्ज हैं. 

आरपी सिंह (gettyimages)
आरपी सिंह (gettyimages)

एक वक्‍त में आरपी सिंह भारतीय तेज गेंदबाजी के मुख्‍य अस्‍त्र हुआ करते थे. उनका जन्‍मदिन भी आज ही के दिन हुआ था. वे आज 34 साल के हो गए हैं. हालांकि वे काफी कम ही दिन भारतीय क्रिकेट के लिए खेल पाए, इसका कारण उनका लगातार अच्‍छा प्रदर्शन न कर पाना था. कभी तो वे शानदार गेंदबाजी का मुजायरा पेश करते थे, लेकिन कभी कभी उनकी पिटाई भी हो जाती थी. लेकिन जवागल श्रीनाथ और वेंकटेश प्रसाद के संन्‍यास का ऐलान हुआ उसके बाद वे भारत के मुख्‍य तेज गेंदबाज हो गए था.

आरपी सिंह (gettyimages)
आरपी सिंह (gettyimages)

आरपी सिंह उत्‍तर प्रदेश के एक छोटे से जिले रायबरेली के रहने वाले हैं. और उत्‍तर प्रदेश के उन क्रिकेटरों में शामिल हैं, जो भारतीय टीम के लिए खेल सके. आरपी सिंह भी अंडर 19 में खेलते हुए अच्‍छा प्रदर्शन किया, उसके बाद वे भारतीय राष्‍ट्रीय टीम में शामिल हुए. जब भारतीय टीम ने पहला विश्‍व कप साल 2007 में जीता था, उस टीम के आरपी सिंह अहम सदस्‍य हुआ करते थे. साल 2011 में आरपी सिंह ने अपना आखिरी मैच खेला था. उसके बाद वे टीम से बाहर हो गए, हालांकि उन्‍होंने फिर से टीम में आने के लिए बहुत कोशिश की, लेकिन वे नाकाम ही साबित हुए. 

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज और यार्कर किंग के नाम से मशहूर हो चुके जसप्रीत बुमराह का भी आज ही यानी छह दिसंबर को ही जन्‍मदिन है. उनका जन्‍म छह दिसंबर 1993 में हुआ था. जसप्रीत बुमराह अहमदाबाद के रहने वाले हैं. हालांकि इस वक्‍त वे घायल होने के कारण भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं. लेकिन कुछ ही समय में उन्‍होंने अपनी अलग ही छाप छोड़ी है. अब उनकी चोट ठीक होने की दिशा में है और वे प्रैक्‍टिस भी करने लगे हैं. जसप्रीत बुमराह के अब तक टेस्‍ट करियर की बात करें तो उन्‍होंने अपना टेस्‍ट करियर की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ की थी. इसके बाद से अब तक जसप्रीत बुमराह 12 टेस्‍ट मैच खेले हैं. 

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह

2 टेस्‍ट में ही शानदार प्रदर्शन करते हुए 62 विकेट लिए हैं. खास बात यह भी है जसप्रीत बुमराह ने जो 12 टेस्‍ट खेले हैं, वे सभी विदेशी धरती पर ही खेले हैं. बुमराह ने अपने देश में अभी तक एक भी टेस्‍ट नहीं खेला है. जसप्रीत बुमराह अब न्‍यूजीलैंड के खिलाफ अगले साल होने वाली सीरीज में खेलते हुए दिखाई देंगे, लेकिन अपने देश में टेस्‍ट खेलने का सपना कब पूरा होगा यह भी देखने वाली बात होगी. जसप्रीत बुमराह आईपीएल में मुंबई इंडियंस के जीत में अहम भूमिका निभाते हैं और टीम को चैंपियन बनाते हैं. 

श्रेयस अय्यर
श्रेयस अय्यर

भारतीय मध्‍यक्रम के बल्‍लेबाज श्रेयस अय्यर का भी जन्‍म आज की ही तारीख यानी छह दिसंबर को हुआ था. श्रेयस अय्यर का जन्‍म साल 1994 में मुंबई में हुआ था. लंबे संघर्ष के बाद अब श्रेयस अय्यर टीम में अपनी जगह बनाने में कामयाब हो गए हैं. वे पिछले कुछ समय से टीम के अंदर बाहर हो रहे थे. अब नंबर चार के स्‍थाई बल्‍लेबाज बन गए हैं. श्रेयस अय्यर ने अब भारत के लिए नौ वन डे मैच खेले हैं, इसकी सात पारियों में उन्‍हें बल्‍लेबाजी करने का मौका मिला. जिसमें वे अब तक 346 रन बना चुके हैं. श्रेयस अय्यर अब तक शतक तो वन डे क्रिकेट में नहीं लगा पाए हैं, लेकिन चार अर्धशतक उनके नाम हैं. 

श्रेयस अय्यर
श्रेयस अय्यर

वहीं 11 T20 मैच भी श्रेयस अय्यर खेल चुके हैं. इसकी दस पारियों में वे अब तक 212 रन बना चुके हैं. हाल ही में उन्‍होंने बांग्‍लादेश के खिलाफ खेली गई सीरीज में अपना अर्धशतक भी जमा दिया है. आईपीएल में वे दिल्‍ली कैपिटल की कप्‍तानी करते हैं. हालांकि वे अब तक अपनी टीम को खिताब तो नहीं दिला पाए हैं, लेकिन बड़ी बड़ी चैंपियन टीमों को हराने में उनकी टीम ने जरूर कामयाबी हासिल की है. श्रेयस अय्यर जरूरत पड़ने पर गेंदबाजी भी कर सकते हैं. एक बार उन्‍हें गेंदबाजी करने का मौका मिला, जिसमें उन्‍होंने एक ओवर फेंका था और दो रन दिए थे. भारत वेस्‍टइंडीज सीरीज में भी वे टीम के साथ हैं और उम्‍मीद की जानी चाहिए कि वे सभी मैच खेलेंगे और अच्‍छी बल्‍लेबाजी भी उनकी ओर से देखने के लिए मिल जाएगा.

करुण नायर (gettyimages)
करुण नायर (gettyimages)

भारतीय टीम के सदस्‍य रहे करुण नायर का भी आज जन्‍मदिन है. करुण नायर आज 28 साल के हो गए हैं. करुण नायर का जन्‍म भले राजस्‍थान के जोधपुर में हुआ हो, लेकिन वे मूल रूप से कर्नाटक के रहने वाले हैं. करुण नायर को इसलिए जाना जाता है, क्‍योंकि भारतीय टीम के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज वीरेंद्र सहवाग के बाद करुण नायर ही वह बल्‍लेबाज हैं, जिन्‍होंने टेस्‍ट में तिहरा शतक जड़ा है. 

करुण नायर (gettyimages)
करुण नायर (gettyimages)

इतना बड़ा कमाल करने के बाद भी उन्‍हें ज्‍यादा दिन तक टीम में स्‍थान नहीं मिला सका और वे टीम से बाहर हो गए तिहरा शतक लगाने के बाद भी वे आउट नहीं हुए थे. तिहरा शतक लगाने के बाद भी करुण को छह टेस्‍ट ही खेलने का मौका मिला. उन्‍होंने दो वन डे मैच भी खेले, लेकिन उसमें वे ज्‍यादा सफल नहीं हो पाए और दो पारियों में 46 रन ही उनके बल्‍ले से निकले. हालांकि आईपीएल में उनके अच्‍छे हाथ देखने के लिए मिले, इस वक्‍त वे किंग्‍स इलेवन पंजाब के लिए खेल रहे हैं और वहां अच्‍छा प्रदर्शन भी कर रहे हैं.

Post Comment (+)

Live Scorecard

न्यूज़ फीचर

मुख्य खबरें

वीडियो