News Nation Logo

दुनिया के चौथे सबसे अमीर राजा थे अकबर, जानिए कितनी थी उनकी कुल संपत्ति?

अगर हम आपसे पूछें कि मुगल सम्राट अकबर के पास कितनी संपत्ति थी, तो क्या आप इसका जवाब दे पाएंगे? ये एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब हर किसी के पास नहीं होगा. आज हम आपको इस खबर में बताएंगे कि अकबर के पास कुल कितनी संपत्ति थी.

News Nation Bureau | Updated : 26 March 2024, 05:12:50 PM
akbar net worth

मुगल बादशाह अकबर

1

1. अगर आपने इतिहास पढ़ा है तो आपको पता होगा कि वह मुगल साम्राज्य के तीसरे राजा थे. उनके पिता का नाम हुमायूं था. जिनका 47 साल की उम्र में निधन हो गया.

Akbar net worth

फतह जलाल-उद-दीन मोहम्मद

2

2. 13 साल की उम्र में अकबर ने गद्दी संभाला लिया था, जिसके बाद उन्हें एक बड़े साम्राज्य चलाने की जिम्मेदारी मिल गई.अकबर का पूरा नाम फतह जलाल-उद-दीन मोहम्मद अकबर था.

Akbar net worth

मुगल बादशाह अकबर

3

3.अकबर ने 1556 से 1605 तक भारत पर शासन किया था. इस दौरान उसने काफी धन भी जमा किया था. आइए जानते हैं मुगल बादशाह अकबर के पास कितनी संपत्ति थी.

Akbar net worth

मुगल बादशाह अकबर

4

4. जब दुनिया पर अकबर का राज था. अतः भारत एक अत्यंत प्रभावशाली एवं धनी देश था. मुगल बादशाह की संपत्ति उसके शासनकाल में दुनिया की जीडीपी के 25% के बराबर थी.

Akbar net worth

मुगल बादशाह अकबर

5

5. आईन-ए-अकबरी के अनुसार 1595 में बादशाह की कुल आय 9 करोड़ रुपये थी. आपको ये रकम अभी की वक्त में काफी कम लग रही होगी लेकिन उस समय एक सामान्य परिवार के घर का खर्च चलाने के लिए मात्र 2 रुपये काफी थे.