News Nation Logo

सिक्किम विवाद के बीच चीनी राजदूत से मिले राहुल गांधी, जानिए दिन की 10 बड़ी खबरें

top ten news of the day including Rahul Gandhi met Chinese ambassador

News Nation Bureau | Updated : 10 July 2017, 06:41:36 PM
राहुल गांधी

राहुल गांधी

1
सिक्किम की सीमा पर विवाद बढ़ने का बाद कांग्रेस ने माना है कि पार्टी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भारत में चीन के राजदूत के बीच से मुलाकात हुई थी। हालांकि कांग्रेस इस मुलाकात की वजह बताने में असफल रही है। जबकि चीनी दूतावास की वेबसाइट पर कहा गया था कि दोनों लोगों के बीच मुलाकात हुई थी और भारत और चीन के बीच के वर्तमान संबंधों को लेर चर्चा भी हुई। दूतावास ने इस पोस्ट को अपनी वेबसाइट से हटा लिया है।
मीसा भारती

मीसा भारती

2
राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा यादव को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने समन भेजा है। ईडी ने मीसा भारती को यह समन मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम कानून (PMLA) के तहत भेजा है।
फारुख अहमद डार

फारुख अहमद डार

3
जम्मू-कश्मीर में पत्थरबाजी के दौरान सुरक्षा के लिए फारुख अहमद डार नाम के शख्स को सेना को जीप के आगे बांध कर मानव ढाल की तरह इस्तेमाल करने पर राज्य मानवाधिकार आयोग ने राज्य सरकार को मुआवजा देने का आदेश दिया है। मानवाधिकार आयोग ने राज्य सरकार को बतौर मुआवजा 10 लाख रुपये फारुख अहमद डार को देने का आदेश दिया।
सौरव गांगुली

सौरव गांगुली

4
टीम इंडिया के सीनियर टीम के नए कोच के लिए अभी और इंतजार करना होगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की क्रिकेट एडवाइजरी समिति (सीएसी) ने नए कोच के चयन को लेकर और समय लेने की बात कही है। सीएसी के सदस्य सौरव गांगुली ने दिन भर चली मीटिंग और रवि शास्त्री, विरेंद्र सहवाग सहित दूसरे उम्मीदवारों के इंटरव्यू के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह बात कही।
सुषमा स्वराज

सुषमा स्वराज

5
पाकिस्तानी नागरिक फैजा तनवीर को कैंसर के इलाज के लिए भारत का वीजा मिलने में देरी होने पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भारत सरकार का पक्ष साफ किया है। सुषमा ने ट्विट कर कहा नियम के मुताबिक अगर सरताज अजीज अनुशंसा करेंगे तो फैजा को तुरंत मेडिकल वीजा जारी कर दिया जाएगा।
कब्रिस्तान में तोड़फोड़

कब्रिस्तान में तोड़फोड़

6
दक्षिण गोवा के एक कब्रिस्तान में सोमवार सुबह ईसाई धर्म के प्रतीक चिन्हों के साथ बड़े पैमाने पर तोड़फोड़ की गई है। यहां 100 से अधिक क्रॉस और कब्रों के साथ लगाए जाने वाली पट्टी (प्लॉक) को तोड़ा गया है।
लश्कर-ए-तैयबा

लश्कर-ए-तैयबा

7
जम्मू-कश्मीर पुलिस ने यूपी के मुजफ्फरनगर से एक कथित आतंकी को दबोच कर लश्कर-ए-तैयबा के बड़े आतंकी मॉड्यूल का खुलासा किया है। जम्मू कश्मीर के आईजीपी मुनीर खान के मुताबिक संदीप शर्मा कई बैंक एटीएम लूट, और गैरकानूनी कामों में शामिल रहा था।
एयर इंडिया

एयर इंडिया

8
एयर इंडिया ने बढ़ते खर्च को काबू करने और लागत घटाने के लिए इकोनॉमी क्लास में सिर्फ वेज खाना परोसने का फैसला लिया है। एयर इंडिया के अधिकारी के मुताबिक बढ़ती लागत को घटाने और सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए यह कदम उठाया गया है। अब एयर इंडिया इकोनॉमी क्लास में यात्रियों को नॉन-वेज खाना नहीं परोसेगी।
अनुष्‍का शर्मा

अनुष्‍का शर्मा

9
अभिनेत्री, प्रोड्यूसर अनुष्‍का शर्मा जल्‍द ही अपने प्रोडक्‍शन तले बनने वाली तीसरी फिल्‍म लेकर आ रही हैं। सोमवार को अनुष्‍का ने अपनी आने वाली फिल्‍म 'परी' की रिलीज डेट की घोषणा के साथ ही इस फिल्‍म का नया पोस्टर शेयर किया है। अनुष्‍का की आगामी फिल्म अगले साल 9 फरवरी को सिनेमाघरों में दस्तक देगी।
लेनोवो

लेनोवो

10
लेनोवो की स्वामित्व वाली कंपनी मोटोरोला मोटो सीरीज का नया फोन मोटो ई4 12 जुलाई को लांच करेगी। इस फोन में 5,000 एमएएच की विशाल बैटरी लगी है। इस डिवाइस में क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 425 क्वैडकोर प्रोसेसर है जो 2जीबी रैम/16 जीबी रोम तथा 3जीबी रैम/32 जीबी रोम के साथ उपलब्ध है। यह डिवाइस एंड्रायड नूगा 7.1.1 पर चलता है।