तस्वीरों में देखें, सचिन, लता और रेखा जैसे दिग्गज संसदीय पारी में हुए फेल

Updated On : August 03, 2017 07:19 PM
पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर
पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर 5 सालों में आज 24वीं बार राज्यसभा पहुंचे हैं। गुरूवार को संसद में उपस्थित सचिन को लेकर सोशल मीडिया पर लोगों ने मजाक उड़ाए। सचिन ने अब तक राज्यसभा में मात्र 22 सवाल पूछे हैँ। उनकी सदन में कुल 8% की उपस्थिति है।
मशहूर अभिनेत्री और राज्यसभा सांसद रेखा
मशहूर अभिनेत्री और राज्यसभा सांसद रेखा
सचिन के साथ ही अप्रैल 2012 में मनोनीत हुई मशहूर अभिनेत्री रेखा अब तक मात्र 18 बार राज्यसभा में उपस्थित रहीं हैं। आश्चर्यजनक यह है कि उन्होंने सदन में एक भी सवाल नहीं पूछे हैं। वे साल 2016 में भी मात्र 3 दिन राज्यसभा में उपस्थित रहीं।
अभिनेता गोविंदा
अभिनेता गोविंदा
14वीं लोकसभा में बीजेपी नेता राम नाइक को हराकर 2004 में उत्तरी मुम्बई क्षेत्र से लोकसभा सांसद बने अभिनेता गोविंदा अपने पूरे संसदीय कार्यकाल में लोकसभा नहीं पहुंचे। उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था।
मशहूर गायिका लता मंगेशकर
मशहूर गायिका लता मंगेशकर
साल 1999 से 2005 तक राज्यसभा की सासंद रहीं मशहूर गायक लता मंगेशकर ने सिर्फ 6 बैठकों में हिस्सा लिया था। उस समय उपसभापति रहीं नजमा हेपतुल्ला के अलावा और कई सदस्यों ने भी लता मंगेशकर की अनुपस्थिति की आलोचना की थी। हालांकि लता ने अनुपस्थिति के लिए उस समय अपने स्वास्थ्य का कारण बताई थी।
मथुरा से लोकसभा सांसद और अभिनेत्री हेमा मालिनी
मथुरा से लोकसभा सांसद और अभिनेत्री हेमा मालिनी
अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्री और वर्तमान में मथुरा से बीजेपी सांसद हेमा मालिनी भी साल 2003 से 2009 तक राज्यसभा की मनोनीत सांसद रह चुकी हैं। 6 साल राज्यसभा सांसद रहीं हेमा मालिनी ने मात्र 10 प्रतिशत ही उपस्थिति दर्ज कराई थीं। उन्हें तत्कालीन राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम के द्वारा मनोनीत किया गया था।
अभिनेता धर्मेन्द्र
अभिनेता धर्मेन्द्र
2004 में राजस्थान के बीकानेर से लोकसभा सांसद बने मशहूर अभिनेता धर्मेन्द्र ने सदन के अंदर एक भी सवाल नहीं पूछे। अपने संसदीय कार्यकाल में सदन में वे मात्र 1.5 प्रतिशत रहे। इसके अलावा उन्होंने कभी कोई डिबेट में भी हिस्सा नहीं लिया।
पांच बार की विश्व चैंपियन बॉक्सर मैरी कॉम
पांच बार की विश्व चैंपियन बॉक्सर मैरी कॉम
मौजूदा 12 मनोनीत सदस्यों में बॉक्सर मैरीकॉम की उपस्थिति सचिन और रेखा के मुकाबले बहुत हद तक सही है। पिछले संसद सत्र तक मैरीकॉम ने 61 प्रतिशत की उपस्थिति दर्ज की थी। गुरूवार को वे भी राज्यसभा की कार्यवाही में मौजूद थीं।

Live Scorecard

न्यूज़ फीचर

मुख्य खबरें

वीडियो