News Nation Logo

BIG B का 75वां जन्मदिन: रेखा से राखी तक, इन अभिनेत्रियों के साथ हिट रही अमिताभ की जोड़ी

अमिताभ बच्चन 11 अक्टूबर को अपना 75वां जन्मदिन मना रहे हैं। बिग बी ने 1969 में 'सात हिंदुस्तानी' फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। उन्होंने अब तक तमाम हिट फिल्मों में काम किया तो रेखा, जीनत अमान, किमी काटकर, राखी और मीनाक्षी शेषाद्रि सहित कई एक्ट्रेसेस के साथ स्क्रीन शेयर किया। इस खास मौके पर आपको बताने जा रहे हैं कि किन-किन अभिनेत्रियों के साथ अमिताभ की जोड़ी पसंद की गई।

News Nation Bureau | Updated : 11 October 2017, 07:20:11 AM
अमिताभ बच्चन और जया (फाइल फोटो)

अमिताभ बच्चन और जया (फाइल फोटो)

1
वैसे तो अमिताभ बच्चन और जया भादुड़ी की शादी 1973 में हुई थी, लेकिन दोनों ने कई फिल्मों में साथ काम किया। इनमें 'पिया का घर', 'एक नजर', 'बंसी बिरजू', 'जंजीर', 'अभिमान' और 'शोले' सहित कई फिल्मों में साथ काम किया। जया आखिरी बार 'द्रोण' फिल्म में नजर आई थी।
अमिताभ बच्चन और रेखा (फाइल फोटो)

अमिताभ बच्चन और रेखा (फाइल फोटो)

2
अमिताभ बच्चन ने कई अभिनेत्रियों के साथ काम किया है, लेकिन जब भी बॉलीवुड की सदाबहार अभिनेत्री रेखा का जिक्र होता है तो बिग बी की अधूरी प्रेम कहानी जरूर याद आती है। बिग बी के साथ रेखा की जोड़ी को काफी पसंद किया गया। दोनों ने कई फिल्मों में साथ काम किया। जैसे 'दो अनजाने', 'नमक हराम', 'गंगा की सौगंध', 'मिस्टर नटवरलाल' और 'सिलसिला'। उन दिनों दोनों के अफेयर के चर्चे खूब होते थे, लेकिन फिल्म 'कुली' की शूटिंग के दौरान हुए हादसे के बाद इस प्रेम कहानी का अंत हो गया।
अमिताभ बच्चन और जीनत अमान (फाइल फोटो)

अमिताभ बच्चन और जीनत अमान (फाइल फोटो)

3
अमिताभ बच्चन और जीनत अमान की लव स्टोरी को आज भी याद किया जाता है। बिग बी और जीनत ने कई फिल्मों में साथ काम किया। इनमें 'महान', 'दोस्ताना', 'लावारिस', 'डॉन' और 'रोटी कपड़ा और मकान' जैसी फिल्मों में दोनों ने साथ अभिनय किया। वहीं रिपोर्ट्स की मानें तो दोनों के बीच करीब तीन साल तक अफेयर था।
अमिताभ बच्चन और परवीन बॉबी (फाइल फोटो)

अमिताभ बच्चन और परवीन बॉबी (फाइल फोटो)

4
परवीन बॉबी अपनी ग्लैमरस अदाओं से ज्यादा पर्सनल लाइफ की वजह से भी चर्चा में रहती थीं। 1974 में उन्हें 'मजबूर' फिल्म में पहली बार अमिताभ बच्चन के साथ काम करने को मिला। इसके बाद दोनों ने 'दीवार' और 'अमर अकबर एंथोनी' जैसी करीब 8 फिल्मों में साथ काम किया। खबरों की मानें तो परवीन के रिश्ते बिग बी के साथ भी हुआ करते थे। यहां तक कि परवीन ने अमिताभ पर उनका मर्डर करने की कोशिश का आरोप भी लगाया था।
अमिताभ बच्चन और जयाप्रदा (फाइल फोटो)

अमिताभ बच्चन और जयाप्रदा (फाइल फोटो)

5
अमिताभ बच्चन और जयाप्रदा ने 'शराबी, 'गंगा जमुना और सरस्वती', 'जादूगर', 'आज का अर्जुन' जैसी तमाम फिल्मों में साथ काम किया। इन दोनों के अफेयर की चर्चा भी सुर्खियो में रही। रिपोर्ट्स की मानें तो अमिताभ बच्चन और जितेंद्र दोनों ही जयाप्रदा को अपना दिल दे बैठे थे, लेकिन प्रोड्यूसर श्रीकांत से शादी कर उन्होंने सभी का दिल तोड़ दिया था।
अमिताभ बच्चन और श्रीदेवी (फाइल फोटो)

अमिताभ बच्चन और श्रीदेवी (फाइल फोटो)

6
अमिताभ बच्चन और श्रीदेवी दोनों ही 80 और 90 के दशक के सबसे कामयाब सितारे रहे हैं। इसके बावजूद दोनों ने सिर्फ तीन ही फिल्मों में साथ काम किया। इनमें 'इंकलाब', 'आखिरी रास्ता' और 'खुदा गवाह' का नाम शामिल है। वहीं 'इंग्लिश विंग्लिश' और 'बॉम्बे टॉकीज' में दोनों सिर्फ कुछ ही देर के लिए साथ नजर आए। दोनों की जोड़ी को खूब पसंद किया गया था।
अमिताभ बच्चन और अमृता सिंह (फाइल फोटो)

अमिताभ बच्चन और अमृता सिंह (फाइल फोटो)

7
अमिताभ बच्चन के साथ अमृता सिंह ने 'मर्द', 'तूफान', 'जादूगर', और 'अकेला' समेत कई फिल्मों में साथ काम किया। इनकी जोड़ी को भी लोगों ने खूब पसंद किया था।
अमिताभ बच्चन और मीनाक्षी शेषाद्रि (फाइल फोटो)

अमिताभ बच्चन और मीनाक्षी शेषाद्रि (फाइल फोटो)

8
बिग बी ने मीनाक्षी शेषाद्रि के साथ 'गंगा जमुना सरस्वती', 'शहंशाह', 'तूफान' और 'अकेला' सहित कई फिल्मों में साथ काम किया। मीनाक्षी आखिरी बार फिल्म 'घातक' में नजर आई थीं। हाल ही में उनकी तस्वीर सामने आई, जिसमें वह बेहद अलग दिख रही थीं।
अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी (फाइल फोटो)

अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी (फाइल फोटो)

9
हेमा मालिनी और अमिताभ बच्चन ने 'दो और दो पांच', 'नसीब', 'सत्ते पे सत्ता', 'देश प्रेमी', और 'नास्तिक' जैसी फिल्मों में साथ काम किया। हेमा अभी भी फिल्मों में एक्टिव हैं। इस साल उनकी फिल्म 'एक थी रानी ऐसी भी' रिलीज हुई थी। इसके अलावा वह क्लासिकल डांस शोज भी करती हैं और राजनीति में भी सक्रिय हैं।
अमिताभ बच्चन और वहीदा रहमान (फाइल फोटो)

अमिताभ बच्चन और वहीदा रहमान (फाइल फोटो)

10
वहीदा रहमान आज भी अमिताभ बच्चन की पसंदीदा अभिनेत्री हैं। बिग बी ने वहीदा के साथ 'कभी कभी', 'रेशमा और शेरा, 'अदालत' और 'त्रिशूल' जैसी फिल्मों में साथ काम किया है। अमिताभ ने एक इंटरव्यू में कहा है कि वह अभी भी बच्चों जैसी शरारती और मजाकिया हैं।
अमिताभ बच्चन और नीतू सिंह (फाइल फोटो)

अमिताभ बच्चन और नीतू सिंह (फाइल फोटो)

11
नीतू सिंह और अमिताभ बच्चन ने कई फिल्मों में साथ काम किया। दोनों 'दीवार', 'अमर अकबर एंथोनी', 'अदालत', 'परवरिश' और 'याराना' में साथ नजर आए। नीतू आखिरी बार 2013 में 'बेशर्म' में नजर आई थीं।
अमिताभ बच्चन और राखी (फाइल फोटो)

अमिताभ बच्चन और राखी (फाइल फोटो)

12
अमिताभ बच्चन ने 'कस्मे वादे', 'कभी कभी', 'काला पत्थर' 'बरसात की एक रात' और 'मुकद्दर का सिंकदर' जैसी फिल्मों में राखी के साथ नजर आए। बता दें कि राखी ने साल 2003 में आखिरी बार 'दिल का रिश्ता' फिल्म में काम किया।
अमिताभ बच्चन और रति अग्निहोत्री (फाइल फोटो)

अमिताभ बच्चन और रति अग्निहोत्री (फाइल फोटो)

13
अमिताभ बच्चन की 'कूली' फिल्म में रति अग्निहोत्री थीं। इसके अलावा वह 'कांटे', 'खाकी' और 'देव' फिल्म में बिग बी के साथ नजर आईं। हाल ही में उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई थीं, जिसमें वह बिल्कुल पहचान में नहीं आ रही थीं।
अमिताभ बच्चन और किमी काटकर (फाइल फोटो)

अमिताभ बच्चन और किमी काटकर (फाइल फोटो)

14
किमी काटकर ने 'हम' फिल्म में साथ काम किया था। इसके बाद वह कभी किसी फिल्म में बिग बी के साथ नजर नहीं आईं। उन्होंने 'जुल्म की आंधी' फिल्म में आखरी बार काम किया। फिलहाल वह लाइमलाइट से दूर अपनी फैमिली में बिजी हैं।
अमिताभ बच्चन और डिंपल कपाड़िया  (फाइल फोटो)

अमिताभ बच्चन और डिंपल कपाड़िया (फाइल फोटो)

15
वैसे तो राजेश खन्ना को डिंपल का अमिताभ के साथ काम करना बिल्कुल पसंद नहीं था, इसके बावजूद दोनों ने 'इंसाफ', 'अजूबा' और 'हम कौन है' जैसी कई फिल्मों में साथ काम किया।
अमिताभ बच्चन का आज 75वां जन्मदिन है (फाइल फोटो)

अमिताभ बच्चन का आज 75वां जन्मदिन है (फाइल फोटो)

16
अमिताभ बच्चन 11 अक्टूबर को अपना 75वां जन्मदिन मनाएंगे। बिग बी ने 1969 में 'सात हिंदुस्तानी' फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। उन्होंने अब तक तमाम हिट फिल्मों में काम किया तो रेखा, जीनत अमान, किमी काटकर, राखी और मीनाक्षी शेषाद्रि सहित कई एक्ट्रेसेस के साथ स्क्रीन शेयर किया। इस खास मौके पर आपको बताने जा रहे हैं कि किन-किन अभिनेत्रियों के साथ अमिताभ की जोड़ी पसंद की गई।