News Nation Logo
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

मानसून में गहनों की बनाये रखें चमक, रंगत यूं रखें बरकरार

tips to keep your jewelry bright and safe in monsoon pictures

News Nation Bureau | Updated : 31 July 2017, 07:07:15 AM
गहने

गहने

1
कई महिलाएं गहने पहनने के बाद परफ्यूम , क्रीम या लोशन लगाती हैं, जिससे उनके गहनों का रंग धीरे-धीरे फीका होने लगता है। गहने काले, लाल पड़ जाते हैं, इसलिए ऐसा करने से बचें। साथ ही गहनों को जंग लगने से बचाने के लिए ठंडी, सूखी और अंधेरी जगह पर रखें। 'ज्वैलरकाका डॉट कॉम' के संस्थापक विकल्प बोहरा और ओपा एक्सेसरीज की डिजाइनर कीर्ति अग्रवाल ने गहनों को जंग से बचाने और उनका रंग काला पड़ने से बचाने से जुड़े ये सुझाव दिए हैं।
गहने

गहने

2
गहनों को हमेशा साफ और सूखा रखें। चाहे वह हार, चेन, अंगूठी, ब्रेसलेट, कंगन ईयररिंग या कोई भी जूलरी हो। इन्हें पहनने के बाद किसी प्रकार की क्रीम, लोशन, इत्र और तेल आदि न लगाएं। यहां तक कि पानी भी इनमें जंग लगने का कारण बनता है। यह इन्हें फेड भी कर देता है। गहनों को पहनने के पहले ही क्रीम और इत्र लगा लें।
गहने

गहने

3
गहनों को ठीक तरीके से रखें। गहनों को एक-दूसरे के संपर्क में नहीं रहना चाहिए। नेकपीस को हूक पर वर्टिकली (लंबवत) टांगें।
गहने

गहने

4
सोने से पहले गहनों को निकाल दें। ऐसा नहीं करने से बालों में फंसकर या कपड़ों में फंसकर इनके टूटने की संभावना रहती हैं।
गहनों को वेलवेट में न रखें

गहनों को वेलवेट में न रखें

5
गहनों को वेलवेट के कपड़ों में लपेट कर न रखें, क्योंकि इससे इनकी चमक खो सकती है। चमक और रंग बरकरार रखने के लिए आप चाहें तो कॉटन के कपड़े में इन्हें रख सकती हैं।
गहने

गहने

6
गहनों को पहनने के बाद इन्हें मुलायम कपड़े या रूई से पोंछे और इन्हें जिपलॉक बैग या स्टेन बैग में रखें।
गहने

गहने

7
गहनों को ठंडे, डार्क जगह पर रखें और इन्हें एयरटाइट बैग में रखें, ताकि ये हवा के संपर्क में न आएं।