World Organ Donation Day 2017: बॉलीवुड और क्रिकेट जगत की इन हस्तियों ने किया अंगदान

Updated On : August 13, 2017 07:53 PM
विश्व अंगदान दिवस
विश्व अंगदान दिवस
विश्व अंगदान दिवस 13 अगस्त को मनाया जाता है। बच्चन परिवार, आमिर खान- किरण राव, सलमान खान समेत की बड़ी हस्तियों मे भी अपना अंगदान करने का प्रण किया है। आइये जानते हैं उनके बारे में:-
बच्चन परिवार
बच्चन परिवार
इस महान दान में बॉलीवुड का बच्चन परिवार भी पीछे नहीं है। अमिताभ बच्चन एक एनजीओ से जुड़े हैं, जहां उन्होंने अपनी आंखें दान कर दी। वहीं उनकी पत्नी और सांसद जया ने भी म़त्यु के बाद अपनी आंखों का दान किया है। इसके अलावा उनकी बहू ऐश्वर्या राय बच्चन ने आई बैंक एसोशिएसन को अपनी आंखें दान की हैं।
आमिर खान- किरण राव
आमिर खान- किरण राव
बॉलीवुड परफेक्शनिस्ट आमिर खान और किरण राव ने भी अंग दान करने का प्रण किया है। आमिर खान और किरण राव ने फिल्म Ship of Theseus देखने के बाद अपना अंगदान करने का फैसला किया। दोनों स्टार्स ने अपने शरीर के सभी अंग जैसे किडनी, लंग्स, लीवर, हार्ट आदि जरूरतमंदों को दान करने का प्रण लिया है।
रानी मुखर्जी-आदित्य चोपड़ा
रानी मुखर्जी-आदित्य चोपड़ा
रानी मुखर्जी और आदित्य चोपड़ा ने भी म़त्यु के बाद अपनी आंखों को दान करने का फैसला किया है। रानी का मानना है कि सबसे अच्छा अहसास सफल होना नहीं होता है बल्कि किसी को जिंदगी देना होता है।
प्रियंका चोपड़ा
प्रियंका चोपड़ा
बॉलीवुड से हॉलीवुड तक धूम मचा चुकी प्रिंयका चोपड़ा ने अपने पिता की मौत के बाद अंगदान करने का फैसला किया है। हाल ही में आर्मी ऑर्गन रिवाइवल के कार्यक्रम में उन्होंने शपथ ली कि म़त्यु के बाद उनके सभी अंग दान कर दिए जाएंगे।
सलमान खान
सलमान खान
बॉलीवुड के दंबग खान सलमान ने भी अपनी बोन मैरो को म़त्यु के बाद दान करने का फैसला किया है। सलमान ह्यूमन बीइंग सस्था को भी चलाते है जो सामाजिक कार्यों में हमेशा आगे रहती है।
फ़राह खान
फ़राह खान
फिल्म डायरेक्टर, कोरियोग्राफर, एक्टर और प्रोड्यसर फराह ने ना सिर्फ अपनी आंखें बल्कि शरीर के सभी अंग दान करने का प्रण किया है, अगर वह किसी बीमार या एक्सीडेंट पीडित के काम आती है।
माधवन
माधवन
साउथ के स्टार आर. माधवन ने भी अपनी पैनक्रियाज, किडनी, लंग्स, लीवर, हार्ट, बोन्स, कार्टिलेज और आंखे जरूरतमंद को दान की है।
नंदिता दास
नंदिता दास
बेहतरीन अदाकारा नंदिता दास ने भी म़त्यु के बाद अपने शरीर के सभी अंगो को दान करने का प्रण किया है। उनका मानना है कि अंगदान आपकी म़त्यु को अर्थपूर्ण बनाता है।
 नवजोत सिंह सिद्धू
नवजोत सिंह सिद्धू
पू्र्व क्रिकेट दिग्गज नवजोत सिंह सिद्धू ना सिर्फ जिंदादिल आदमी है बल्कि दूसरों को जिंदगी देने में भी विश्वास रखते हैं। उन्होंने भी मृत्यु के बाद सभी अंगों का दान करने का प्रण किया है।
अनिल कुंबले
अनिल कुंबले
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच अनिल कुबंले ने भी मृत्य के बाद अपनी आंखे दान करने का फैसला किया है। उन्होंने ये भी कहा कि कई बार अंगदान करने के बाद भी मृतकों के परिजन ऐसा करने नहीं देते, जो सही नहीं है।

Live Scorecard

न्यूज़ फीचर

मुख्य खबरें

वीडियो