News Nation Logo

Skin Care Tips: ग्लोइंग स्किन चाहते हैं तो ये 10 घरेलू नुस्खे जान लें, हीरोइन से भी ज्यादा खूबसूरत दिखेंगी आप

Skin Care Tips: ग्लोइंग स्किन एक त्वचा की स्वस्थता और निखार को दर्शाने वाली स्वस्थ और चमकदार त्वचा होती है. इसमें त्वचा के अंदर की नमी और चमक सही मात्रा में होती है और त्वचा चिकनी, मुलायम, और सुंदर दिखती है. ग्लोइंग स्किन त्वचा की समानता, बेजान दिखने वाले इंग्रेजियंग, और सुंदरता को बढ़ाता है. यह त्वचा के स्वस्थ और उज्जवल रहने के लिए सही आहार, पर्याप्त पानी पीना, और सही स्किनकेयर रखने के फलस्वरूप होती है. इसके लिए सही व्यायाम, पर्याप्त नींद, और स्ट्रेस को कम करने के भी महत्वपूर्ण योगदान होते हैं.

News Nation Bureau | Updated : 14 March 2024, 05:30:08 PM
haldi

Haldi for skin care

1

1. हल्दी: हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करते हैं. 1 चम्मच हल्दी पाउडर को 2 चम्मच दूध या दही में मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद धो लें.

honey

Honey for skin care

2

2. शहद: शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है जो त्वचा को कोमल और चमकदार बनाता है. 1 चम्मच शहद को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद धो लें. 

curd

Dahi

3

3. दही: दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने और मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है. 2 चम्मच दही को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद धो लें. 

alovera

Alovera

4

4. एलोवेरा: एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को चमकदार बनाने और मॉइस्चराइज़ करने में मदद करते हैं. एलोवेरा के पत्ते से जेल निकालकर चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद धो लें.

lemon

Lemon

5

5. नींबू: नींबू में विटामिन सी होता है जो त्वचा को चमकदार बनाने और रंगत को हल्का करने में मदद करता है. 1 चम्मच नींबू का रस 2 चम्मच गुलाब जल में मिलाकर चेहरे पर लगाकर 10 मिनट बाद धो लें. 

tomato

Tomato

6

6. टमाटर: टमाटर में लाइकोपीन होता है जो त्वचा को सूरज की किरणों से बचाने और चमकदार बनाने में मदद करता है. 1 टमाटर को पीसकर चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद धो लें. 

cucumber

Cucumber

7

7. खीरा: खीरा त्वचा को ठंडक देने और हाइड्रेट करने में मदद करता है. खीरे के स्लाइस को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद धो लें. 

coconut water

Coconut Water

8

8. नारियल पानी: नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो त्वचा को हाइड्रेट करने और चमकदार बनाने में मदद करते हैं. नारियल पानी को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद धो लें. 

besan

Besan

9

9. बेसन: बेसन एक प्राकृतिक क्लींजर है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने और मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है. 1 चम्मच बेसन को 2 चम्मच दही में मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद धो लें.

multani mitti

Multani Mitti

10

10. मुल्तानी मिट्टी: मुल्तानी मिट्टी त्वचा को गहराई से साफ करने और चमकदार बनाने में मदद करती है. 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी को 2 चम्मच गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद धो लें. इन नुस्खों को नियमित रूप से इस्तेमाल करने से आपको ग्लोइंग और चमकदार त्वचा मिलेगी.

फोटो- Freepik