टीचर्स डे: अमिताभ बच्चन से लेकर ग्लैमर गर्ल सुष्मिता सेन तक, ये हैं बॉलीवुड के टॉप टीचर्स

Updated On : September 05, 2017 05:15 AM
'मैं हू ना' में सुष्मिता सेन
'मैं हू ना' में सुष्मिता सेन
बॉलीवुड में रोमांस से लेकर कॉमेडी, एक्शन और रियल लाइस से प्रेरित फिल्में भी बनती रहती है। जाहिर है किरदार भी अलग होते हैं। एक दौर में कॉलेज और उसके इर्द-गिर्द घुमती खूब फिल्में बनीं। ये और बात है कि उनमें कॉलेज कैंपस और यहां होने वाली मस्ती को कुछ ज्यादा ही फिल्मी तरीके से पड़ोसा गया। बहरहाल, टीचर्स डे के मौके पर हम यहां बात करेंगे वैसे बॉलीवुड स्टार्स जिनके टीचर वाले लुक ने खूब लोकप्रियता बटोरी।
'मैं हू ना' में सुष्मिता सेन
'मैं हू ना' में सुष्मिता सेन
सुष्मिता सेन: शाहरुख खान की फिल्म 'मैं हू ना' केमेस्ट्री टीचर का किरदार निभाने वाली इस मिस यूनिवर्स को कौन भूल सकता है। साड़ी पहनी इस चांदनी चोपड़ा नाम की इस टीचर पर शाहरुख खान सहित सभी दर्शक लट्टू हो गए थे।
3 इडियट्स में बोमन
3 इडियट्स में बोमन
बोमन ईरानी: पहले 'मुन्नाभाई MBBS' में डॉक्टर अस्थाना और फिर 'थ्री इडिएट्स' में एक इंजिनियरिंग कॉलेज में डीन की भूमिका ने हर किसी को हंसा कर लोटपोट कर दिया था। कोई दो नहीं, कि ये दोनों ही उनके करियर के शानदार किरदारों में हमेशा गिने जाएंगे।
मेरा नाम जोकर में सिमी ग्रेवाल (वीडियो ग्रैब)
मेरा नाम जोकर में सिमी ग्रेवाल (वीडियो ग्रैब)
सिमी ग्रेवाल: अगर हम ये कहें कि बॉलीवुड फिल्मों में टीचर के लुक को ग्लैमर्स लुक देने का काम सबसे पहले सिनी ग्रेवाल ने किया, तो शायद गलत नहीं होगा। 'मेरा नाम जोकर' का उनका किरदार आज भी सब के जेहन में है।
'तारे जमीन पर' के संवेदनशील टीचर
'तारे जमीन पर' के संवेदनशील टीचर
आमिर खान: 'तारे जमीन पर' फिल्म में राम शंकर निकुंभ नाम के एक शिक्षक के उनके किरदार को हर आलोचक ने सराहा। आमिर इस फिल्म में एक ऐसे टीचर की भूमिका में थे जो मस्ती के साथ सीखने की बातें करता है और स्टूडेंट्स की असल समस्याओं के नजदीक जाने की कोशिश करता है।
बजरंगी भाईजान का एक शॉट
बजरंगी भाईजान का एक शॉट
करीना कपूर: कुर्बाना में दिल्ली यूनिवर्सिटी की एक प्रोफेसर और फिर बजरंगी भाईजान में स्कूल टीचर का उनका किरदार भी खासा पसंद किया है। दोनों ही फिल्मों में उनका टीचर वाला लुक ग्लैमर से कहीं दूर देशी स्टाइल में था। इसके बावजूद वह सभी का ध्यान आकर्षित करने में कामयाब रहीं।
'ब्लैक' में बिग बी और रानी मुखर्जी
'ब्लैक' में बिग बी और रानी मुखर्जी
अमिताभ बच्चन: यूं तो देशप्रेमी से लेकर मोहब्बते और फिर सत्याग्रह तक बिग बी ने कई फिल्मों में शिक्षक का रोल निभाया है। लेकिन, इस मामले में शायद उनकी 'ब्लैक' से बेहतर कोई फिल्म नहीं है। अपनी नेत्रहीन स्टूडेंट रानी मुखर्जी के साथ का उनका किरदार और संवाद पूरी फिल्म को एक अलग मुकाम पर ले जाते हैं।
फ्लॉप रहीं टीचर की भूमिका में रानी
फ्लॉप रहीं टीचर की भूमिका में रानी
रानी मुखर्जी: रानी ने 'कभी अलविदा न कहना' फिल्म में छोटे बच्चों की शिक्षिका का किरदार निभाया था। ये और बात है कि फिल्म कहीं से भी टीचर के किरदार पर निर्भर नहीं थी और एक दूसरी कहानी बयां कर रही थी। इसलिए, उनका टीचर वाला इस किरदार फ्लॉप रहा।

Live Scorecard

न्यूज़ फीचर

मुख्य खबरें

वीडियो