News Nation Logo

कारगिल विजय दिवस: 1999 के भारत-पाक युद्ध पर बनी बॉलीवुड की 6 फिल्में

Kargil Vijay Diwas: Bollywood films that depicted 1999 India-Pakistan war on silver screen

News Nation Bureau | Updated : 26 July 2018, 01:07:25 PM
कारगिल युद्ध पर बनी फिल्में

कारगिल युद्ध पर बनी फिल्में

1
26 जुलाई को कारगिल युद्ध में भारत की विजय के 19 साल पूरे हो गए हैं। 1998 की सर्दियों में कारगिल की ऊंची पहाड़ियों पर कुछ पाकिस्‍तानी घुसपैठियों ने कब्‍जा कर लिया था। जब भारतीय सेना को साल 1999 में गर्मियों की शुरुआत में इस बात का पता चला तो सेना ने उनके खिलाफ 'ऑपरेशन विजय' अभियान शुरू किया। करीब 18 हजार फीट की ऊंचाई पर कारगिल में लड़ी गई। आठ मई को शुरू हुआ सैन्‍य ऑपरेशन 26 जुलाई को खत्म हुआ था। इस सैन्‍य कार्रवाई में भारतीय सेना के 527 जवान शहीद हुए जबकि करीब 1363 घायल हुए थे। आज हम आपको उन फिल्मों के बारे में बता रहे जिनकी पृष्ठभूमि कारगिल युद्ध रहा था।
एलओसी (2003)

एलओसी (2003)

2
एलओसी (2003): यह कारगिल युद्ध पर शायद सबसे विस्तृत फिल्म है। जो करीब चार घंटा 15 मिनट की अवधि में बनी है। फिल्म की अवधि बताती है कि, यह कारगिल में भारतीय सैनिकों के संघर्षों और पाकिस्तानी घुसपैठियों को कम करने के उनके प्रयासों का सबसे सटीक, दिल को छू लेने वाली और रोमांच से भरपूर है। फिल्म का निर्देशन जेपी दत्ता किया था और इसमें संजय दत्त, अयूब खान, सुनील शेट्टी, अभिषेक बच्चन और सैफ अली खान की प्रमुख भूमिकाएं थीं। यह काफी हद तक भारतीय सेना के 'ऑपरेशन विजय' पर आधारित थी।
स्टम्प्ड

स्टम्प्ड

3
स्टम्प्ड (2003): युद्ध केवल देश की सीमाओं पर ही नहीं होता है बल्कि खेल समेत की क्षेत्रो में इसका असर दिखता है। फिल्म 'स्टम्प्ड' ने कारगिल युद्ध और क्रिकेट विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच की भी जंग को दिखाया था। सीमा पर, सैनिक विरोधी से लड़ रहा होता है और एक खिलाड़ी अपने देश के सम्मान के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहा है। अभिनेत्री रविना टंडन, जिन्होंने फिल्म का निर्माण किया, इस फिल्म में एक सेना अधिकारी की पत्नी की भूमिका निभाई थी।
लक्ष्य (2004)

लक्ष्य (2004)

4
लक्ष्य (2004): युद्ध लोगों को बदल देता है, यह उनमें से सबसे कमजोर और सबसे लापरवाह, लोगों को भी जिम्मेदार बना देता है। यह फिल्म इस विषय पर आधारित है कि कैसे युद्ध के दौरान एक व्यक्ति एक लापरवाह लड़का बदल जाता है और एक जिम्मेदार, बहादुर आदमी बनकर सेना में प्रवेश करता है। अभिनेत्री प्रीति जिंटा और अभिनेता ऋतिक रोशन प्रमुख भूमिका में हैं। फरहान अख्तर ने फिल्म लक्ष्य को निर्देशित किया।
टैंगो चार्ली (2005)

टैंगो चार्ली (2005)

5
टैंगो चार्ली (2005): अजय देवगन और बॉबी देओल अभिनीत फिल्म में अलग तरह की लड़ाई हैं, जो पुलिस भर्ती की यात्रा को ट्रैक करते हैं। मणिशंकर द्वारा निर्देशित फिल्म का आखिरी भाग 1 999 के कारगिल युद्ध पर आधारित है। हालांकि, इसकी रिलीज पर, फिल्म एक विवाद में उलझ गई क्योंकि यह उत्तरी पूर्वी भारतीय के बोडो आतंकवादियों के कुछ हिस्सों को परेशान कर रही थी और उन्हें माफ़ी मांगी थी।
धूप (2003)

धूप (2003)

6
धूप (2003):यह फिल्म 1999 में कारगिल के युद्ध में शहीद हुए अनुज नैय्यर (22) के परिवार से प्रेरित है। फिल्म में नैय्यर के पिता की भूमिका में ओम पुरी और मां की भूमिका रेवती ने निभाई है। फिल्म इस नैय्यर जोड़े के भारतीय न्यायिक प्रणाली में भ्रष्टाचार के संघर्ष को दिकाती है। जब उन्हें सरकार द्वारा पेश किए गए पेट्रोल पंप फ्रेंचाइजी को अपने बेटे की मौत के मुआवजे के रूप में दिया जाता है। हालांकि, बहुत संघर्ष के बाद, प्रधान मंत्री इस मामले में हस्तक्षेप करते हैं और दुखी परिवार को राहत मिलती है।
मौसम (2011):

मौसम (2011):

7
मौसम (2011): क्या युद्ध के समय प्यार हो सकता है? यह फिल्म साबित करती है कि ऐसा यह संभव है। दो प्रेमियों की यह कहानी, जो कि सभी बाधाओं के खिलाफ कारगिल युद्ध के बीच अपने प्यार के लिए लड़ रहे हैं, आपके दिल को पिघलाएंगे। शाहिद कपूर और सोनम कपूर फिल्म के मुख्य अभिनेता हैं और आपको यकीन है कि प्यार, साहस, उदासी और क्रोध की रोलर कोस्टर सवारी में शामिल होना सुनिश्चित है।