B'day: तनुजा ने बिंदास एक्टिंग से फिल्म इंडस्ट्री में लिखा नया पन्ना

Updated On : September 23, 2017 08:45 AM
तनुजा (फाइल फोटो)
तनुजा (फाइल फोटो)
गुजरे जमाने की मशहूर अदाकारा तनुजा 73 साल की हो गई हैं। 23 सितंबर 1943 को मुंबई में उनका जन्म हुआ था। वह बॉलीवुड की ऐसी एक्ट्रेस रहीं, जिन्होंने स्टीरियोटाइप को तोड़कर फिल्म इंडस्ट्री के इतिहास में नया पन्ना लिखा। आइए उनके बारे में कुछ ऐसी बाते जानते हैं, जो शायद ही आपको पता हों...
परिवार के साथ तनुजा (फाइल फोटो)
परिवार के साथ तनुजा (फाइल फोटो)
तनुजा के पिता कुमारसेन समर्थ कवि और फिल्म निर्देशक थे। वहीं मां शोभना समर्थ मशहूर एक्ट्रेस थीं। उनके माता-पिता तब अलग हो गए थे, जब वह काफी छोटी थीं।
तनुजा और नूतन (फाइल फोटो)
तनुजा और नूतन (फाइल फोटो)
तनुजा ने साल 1950 में अपनी मां के होम प्रोडक्शन की फिल्म 'हमारी बेटी' से बतौर बाल कलाकार फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। दिलचस्प बात ये है कि तनुजा की बड़ी बहन नूतन ने भी इसी फिल्म से एक्ट्रेस के तौर पर शुरुआत की थी।
तनुजा (फाइल फोटो)
तनुजा (फाइल फोटो)
13 साल की उम्र में तनुजा पढ़ाई के लिए स्विट्जरलैंड चली गई थीं। वहां उन्होंने अंग्रेजी, फ्रेंच और जर्मन भाषा भी सीखी। उनकी मां ने 1958 में 'छबीली' नाम से कॉमेडी फिल्म बनाने का फैसला किया और उसमें तनुजा को लीड एक्ट्रेस के तौर पर लॉन्च किया था।
तनुजा (फाइल फोटो)
तनुजा (फाइल फोटो)
तनुजा के फिल्मी करियर का ग्राफ तब ऊपर चढ़ा, जब 1961 में 'हमारी याद आएगी' रिलीज हुई थी। उनकी सहजता और नैचुरल एक्टिंग को खूब सराहा गया था। तनुजा ने कभी किसी की परवाह नहीं की। उन्होंने बिंदास अंदाज में जिंदगी को जिया। वह सिगरेट पीती थीं और ड्रिंक भी करती थीं। साथ ही बॉलीवुड में कई नए ट्रेंड्स भी लेकर आईं।
तनुजा (फाइल फोटो)
तनुजा (फाइल फोटो)
हिंदी फिल्मों में तनुजा की 'फिर आएंगी', 'ज्वेल थीफ', 'हाथी मेरे साथी' और 'अनुभव' जैसी फिल्में काफी मशहूर हुईं। इसके अलावा उन्होंने बांग्ला फिल्म इंडस्ट्री में भी खास पहचान बनाई। उत्तम कुमार और सौमित्र चटर्जी के साथ उनकी जोड़ी काफी पसंद की जाती थी। हिंदी और बांग्ला के अलावा गुजराती, मराठी, पंजाबी और मलयालम भाषाओं में भी फिल्मों में काम किया।
राजेश खन्ना के साथ तनुजा (फाइल फोटो)
राजेश खन्ना के साथ तनुजा (फाइल फोटो)
तनुजा की जोड़ी राजेश खन्ना के साथ खूब पसंद की जाती थी। 1967 में रिलीज हुई 'पैसा या प्यार' के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया था। उन्हें साल 2014 में फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।
तनुजा और शोमू (फाइल फोटो)
तनुजा और शोमू (फाइल फोटो)
तनुजा और शोमू मुखर्जी (डायरेक्टर-प्रोड्यूसर) की मुलाकात एक फिल्म के सेट पर हुई थी। एक साल के अफेयर के बाद 1973 में दोनों ने शादी कर ली थी। दोनों की दो बेटियां काजोल और तनीषा हैं। हालांकि, शादी के कुछ साल बाद ही तनुजा और शोमू अलग हो गए थे, लेकिन उन्होंने कभी तलाक नहीं लिया। साल 2008 में बीमारी की वजह से शोमू का निधन हो गया था।

Live Scorecard

न्यूज़ फीचर

मुख्य खबरें

वीडियो