B'day: ऐसे शुरू हुई थी देवानंद-सुरैया की आशिकी, 'रोमांस के बादशाह' को 3 बार हुआ प्यार

Updated On : September 26, 2017 10:01 AM
सुरैया और देवानंद (फाइल फोटो)
सुरैया और देवानंद (फाइल फोटो)
देवानंद एक ऐसा नाम है, जो हमेशा के लिए अमर हो चुका है। 26 सितंबर 1923 को पंजाब में हुआ था। वैसे तो देवानंद के बारे में कई बातें मशहूर हैं, जैसे उन्हें काले कपड़े पहनने पर पाबंदी थी या उनके लिए लड़कियों का क्रेज भी जगजाहिर था। लेकिन उनकी जिंदगी में एक ऐसी महिला आई, जिससे वो मोहब्बत करते थे। उनका नाम था सुरैया।
देवानंद (फाइल फोटो)
देवानंद (फाइल फोटो)
देवानंद की सुरैया से पहली मुलाकात 'विद्या' के सेट पर हुई थी। देवानंद ने अपना परिचय देते हुए कहा था, 'सब लोग मुझे देव कहकर बुलाते हैं। आप मुझे किस नाम से पुकारना पसंद करेंगी? तो सुरैया ने भी हंसते हुए जवाब दिया था, 'मैं भी देव कहूंगी।'
देवानंद (फाइल फोटो)
देवानंद (फाइल फोटो)
गुजरे जमाने के सुपरस्टार देवानंद ने अपनी आत्मकथा 'रोमासिंग विद लाइफ' में बताया है कि एक बार फिल्म की शूटिंग चल रही थी। गाना चला और कैमरा रोल हुआ। सुरैया ने मुझे पीछे से बांहों में कैद कर लिया और मैंने उसकी सांसों की गर्माहट महसूस की। निर्देशक को यह सीन काफी पसंद आया और उन्होंने एक ही टेक में सीन को ओके बोल दिया था।
देवानंद (फाइल फोटो)
देवानंद (फाइल फोटो)
देवानंद साहब को 'रोमांस का बादशाह' कहा जाता था। सुरैया के साथ उनकी मोहब्बत परवान चढ़ी लेकिन प्यार की राह आसान नहीं थी। सुरैया मुस्लिम थीं और देवानंद हिंदू.. इस वजह से सुरैया के घरवालों ने देव को अपनाने से इनकार कर दिया था।
देवानंद और कल्पना (फाइल फोटो)
देवानंद और कल्पना (फाइल फोटो)
देवानंद आगे तो बढ़ गए, लेकिन उन्होंने खुद को सभी से दूर कर लिया था। फिर एक्ट्रेस कल्पना कार्तिक ने उनके दर्द को कम किया। दोनों ने साथ में कई हिट फिल्में की। कल्पना और देवानंद की शादी हुई और फिर दो बच्चे भी हुए।
जीनत अमान के साथ देव (फाइल फोटो)
जीनत अमान के साथ देव (फाइल फोटो)
देवानंद का बेटा जब 12 साल का था, तब उन्हें एक बार फिर मोहब्बत हो गई। देव का दिल जीनत अमान पर आ गया था। हालांकि जीनत ने देव साहब को ना बोल दिया और यह रिश्ता दोस्ती तक सीमित रह गया। इस जोड़ी ने कई कामयाब और यादगार फिल्में दी हैं।

Live Scorecard

न्यूज़ फीचर

मुख्य खबरें

वीडियो