नासा में जॉब करने की चाहत कैसे हो सकती है पूरी, जानें तस्वीरों में

Updated On : Sep 20, 2017 15:48 PM

शैक्षिक योग्यता

शैक्षिक योग्यता

यदि आपका भी सपना नासा में शामिल होने का है तो यह जान लें कि आवेदकों को साइंस, टेक्नॉलजी, इंजिनियरिंग या मैथमेटिक्स के फील्ड में ग्रैजुएट होना अनिवार्य है। इसके अलावा पोस्ट ग्रैजुएशन और वर्क एक्सपीरियंस या विमानों को उड़ाने का कम से कम एक हजार घंटे का अनुभव भी चयन के लिए एक अनिवार्य शर्त हैं।

फिजिकल रिक्वायरमेंट

फिजिकल रिक्वायरमेंट

कैंडिडेट को शारीरिक रूप से फिट होना जरूरी है। देखने की बेहतर क्षमता, ऊंचाई 5 फीट 2 इंच से लेकर 6 फीट 3 इंच तक, नॉर्मल ब्लड प्रेशर जो बैठने पर 140/90 से ज्यादा न हो।

ट्रेनिंग

ट्रेनिंग

अंतरिक्ष में जाने से महीनों पहले स्पेस में जाने की ट्रेनिंग दी जाती है। स्पेस में जाकर जो कुछ करना होता है, वह इस चरण में सिखाया जाता है।

ट्रेनिंग

ट्रेनिंग

कैंडिडेट को दो साल की ट्रेनिंग दी जाती है जिस दौरान उनको उन कौशलों को सिखाया जाता है जिसकी जरूरत असल मिशन के दौरान पड़ती है जैसे 25 मीटर लंबे पूल में स्विमिंग और फ्लाइट सूट पहनकर 10 मिनट तक पानी में चलना।

सैलरी

सैलरी

अंतरिक्षयात्रियों का सालाना वेतन करीब 45 लाख रुपये से लेकर 95 लाख रुपये तक है। रैंक और अनुभव के आधार पर अनुभवी अंतरिक्षयात्रियों को एक करोड़ से ज्यादा वेतन भी मिलता है। बोर्ड में शामिल होने के बाद पुस्तक लिखने, पब्लिक स्पीकिंग के लिए चार्ज करने या किसी कंपनी से गिफ्ट लेने की अनुमति नहीं होती है।

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो