BREAKING NEWS
  • डोनाल्ड ट्रंप ने दिया संकेत, पाकिस्तान के खिलाफ भारत उठा सकता है कोई बड़ा कदम- Read More »
  • सुप्रीम कोर्ट में अनुच्छेद 35A को असंवैधानिक बता सकती है सरकार: सूत्र
  • गोरखपुर में गरजे अमित शाह, कहा- आतंकवाद का मुंहतोड़ जवाब देने में मोदी सरकार तनिक भी देरी नहीं की है- Read More »

नासा में जॉब करने की चाहत कैसे हो सकती है पूरी, जानें तस्वीरों में

Updated On : September 20, 2017 03:48 PM
शैक्षिक योग्यता

शैक्षिक योग्यता

यदि आपका भी सपना नासा में शामिल होने का है तो यह जान लें कि आवेदकों को साइंस, टेक्नॉलजी, इंजिनियरिंग या मैथमेटिक्स के फील्ड में ग्रैजुएट होना अनिवार्य है। इसके अलावा पोस्ट ग्रैजुएशन और वर्क एक्सपीरियंस या विमानों को उड़ाने का कम से कम एक हजार घंटे का अनुभव भी चयन के लिए एक अनिवार्य शर्त हैं।
फिजिकल रिक्वायरमेंट

फिजिकल रिक्वायरमेंट

कैंडिडेट को शारीरिक रूप से फिट होना जरूरी है। देखने की बेहतर क्षमता, ऊंचाई 5 फीट 2 इंच से लेकर 6 फीट 3 इंच तक, नॉर्मल ब्लड प्रेशर जो बैठने पर 140/90 से ज्यादा न हो।
ट्रेनिंग

ट्रेनिंग

अंतरिक्ष में जाने से महीनों पहले स्पेस में जाने की ट्रेनिंग दी जाती है। स्पेस में जाकर जो कुछ करना होता है, वह इस चरण में सिखाया जाता है।
ट्रेनिंग

ट्रेनिंग

कैंडिडेट को दो साल की ट्रेनिंग दी जाती है जिस दौरान उनको उन कौशलों को सिखाया जाता है जिसकी जरूरत असल मिशन के दौरान पड़ती है जैसे 25 मीटर लंबे पूल में स्विमिंग और फ्लाइट सूट पहनकर 10 मिनट तक पानी में चलना।
सैलरी

सैलरी

अंतरिक्षयात्रियों का सालाना वेतन करीब 45 लाख रुपये से लेकर 95 लाख रुपये तक है। रैंक और अनुभव के आधार पर अनुभवी अंतरिक्षयात्रियों को एक करोड़ से ज्यादा वेतन भी मिलता है। बोर्ड में शामिल होने के बाद पुस्तक लिखने, पब्लिक स्पीकिंग के लिए चार्ज करने या किसी कंपनी से गिफ्ट लेने की अनुमति नहीं होती है।
Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

मुख्य खबरें

वीडियो