BREAKING NEWS
  • अनोखा अभियान: वोटरों को खाने के बिल पर 50 फीसदी डिस्काउंट देगा यह रेस्टोरेंट- Read More »
  • पीएम नरेंद्र मोदी के बाद अब ममता बनर्जी की बायोपिक 'बाघिनि' का मामला चुनाव आयोग तक पहुंचा- Read More »
  • कांग्रेस प्रत्याशी के कथित पीए ने प्रकाशराज की हाथ मिलाता फोटो जारी कर उन्हें कांग्रेसी बता दिया- Read More »

Ind Vs SL: अश्विन के 300 विकेट, श्रीलंका की 100वीं हार, ये हैं मैच के सात बड़े रिकॉर्ड

Updated On : November 27, 2017 06:58 PM
फोटो: आईएनएस

फोटो: आईएनएस

शानदार गेंदबाजी और बल्लेबाजों के जबर्दस्त प्रदर्शन के दम पर टीम इंडिया ने नागपुर में खेले गए पहले टेस्ट में श्रीलंका को एक पारी और 239 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। क्रिकेट के इतिहास में रिकॉर्ड के लिहाज से यह बेहद दिलचस्प टेस्ट मैच रहा। आईए, हम आपको बताते हैं इस मैच में बने रोचक रिकॉर्ड्स के बारे में।
फोटो: आईएनएस

फोटो: आईएनएस

श्रीलंका की यह 100वीं टेस्ट हार है। यह नहीं पारी के लिहाज से यह श्रीलंका की सबसे बड़ी हार है। सबसे दिलचस्प बात ये कि टॉप 6 हारों में से दो और टॉप-10 में तीन हार श्रीलंका को इसी साल 2017 में मिले हैं। श्रीलंका की भारत में खेले गई 19 टेस्ट मैचों में यह 11वीं हार है। इसमें श्रीलंका 9 हार पारी से है।
फाइल फोटो

फाइल फोटो

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में 8 विकेट चटकाकर टेस्ट करियर के 300 विकेट पूरे कर लिए हैं। अश्विन इसके साथ ही 54वें और 100वीं पारी में सबसे तेज 300वां शतक लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं।
फोटो: आईएनएस

फोटो: आईएनएस

इससे पहले यह रिकॉर्ड 56 मैचों में ऑस्ट्रेलिया के डेनिस लिली ने बनाया था। दिलचस्प यह है कि 27 नवंबर को ही डेनिस लिली ने भी अपने 300 विकेट पूरे किए थे और इसी दिन अश्विन ने उनके रेकॉर्ड को तोड़ दिया।
फोटो: आईएनएस

फोटो: आईएनएस

भारत के लिहाज से भी यह जीत अहम रही। दरअसल, भारत ने अपने सबसे बड़ी जीत की बराबरी कर ली है। भारत ने इसी अंतर से 2007 में मीरपुर में बांग्लादेश को हराया था।
फाइल: फोटो

फाइल: फोटो

बांग्लादेश और श्रीलंका की इस जीत में बल्लेबाजों की भूमिका अहम रही। दोनों ही मैचों में चार भारतीय बल्लेबाजों ने शतक लगाए। भारत की छह बड़ी जीत में से तीन श्रीलंका के खिलाफ हैं।
फोटो: आईएनएस

फोटो: आईएनएस

साल-2017 में टीम इंडिया की यह 32वीं अंतर्राष्ट्रीय जीत है। एक साल में भारत की यह सबसे ज्यादा बार जीत है। इससे पहले 2016 में टीम इंडिया ने कुल 31 इंटरनेशनल मैच जीते थे।
Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

मुख्य खबरें

वीडियो