World Tourism Day 2018 : घुमक्कड़ हैं, तो करें इन देशों को अपनी लिस्ट में शामिल

Updated On : Sep 27, 2018 17:33 PM || Reported By: Arti

World Tourism Day 2018

World Tourism Day 2018

घूमने के शौकीन लोगों का मिजाज कुछ ऐसा होता है कि आप उन्हें घूमने के लिए कहिए और वो हो जाए झटपट तैयार. फिर चाहे बात हो किसी जगह घूमने जाने की या फिर बात हो किसी नयी जगह का स्वाद चखने की. उन्हें सूकून देता है, नई जगहों में भटना, वहां खूद को भूल बस प्रकृति का आनंद लेना. आज ऐसे ही घूमने के शौकीन लोगों का दिन है . हैरान मत होइए, हम बात कर रहे हैं विश्व पर्यटन दिवस की. ऐसे बोहेमियन लोगों को कोई नियम बांध नहीं, सकता कोई सरहद रोक नहीं सकती. तो हम भी यहां किसी नियम कायदे की बात नहीं करेंगे कि आपको कहां जरूर जाना चाहिए, क्या करना चाहिए. हम नहीं बताएंगे कि यहां गए बिना आपकी यात्रा अधूरी हैं या जूते पहने बिना आप वहां नहीं घूम पाएंगे और क्या है अच्छा है और क्या है बुरा.
इस लेख में हम आपको केवल उन जगहों के नाम और खासियत बताने जा रहे हैं, जिन्हें घूमने शौकिन लोग जानना चाहेंगे. तो ये केवल एक छोटी सी लिस्ट है जहां आप समय निकाल कर खुद से मिलने जा सकते हैं.

एंडोरा

एंडोरा

एंडोरा : नार्थ में फ्रांस और साउथ में स्पेन से घिरे इस देश के नजारें देखने वालों को सुकून देते हैं. आंकड़ें बताते हैं कि प्रकृतिक नाजारों को देखने यहां लोग लाखों की तादाद में आते हैं. एंडोरा देश द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से काफी विकसित हुआ हैं. यह देश आज पर्यटन के सहारे काफी विकास कर रहा है.

मकाउ

मकाउ

मकाउ: कहा जाता है कि मकाऊ पर्यटन से सबसे ज्यादा कमाई करने वाले देशों में शामिल है. यहां आपको तकनीक और प्रकृति दोनों का अनोखा संगम देखने को मिलेगा. बता दें कि अगर आप सोपिंग और कसीनो के शौकिन है तो यह देश आपके लिए है. मकाओ को एशिया का लास वेगास कहा जाता है.

ब्रिटिश वर्जीनिया आयलैंड

ब्रिटिश वर्जीनिया आयलैंड

ब्रिटिश वर्जीनिया आयलैंड : अगर आपको बीच और उसके आसपास का माहौल पसंद है तो इस जगह के बारे में आप सोच सकते हैं. अपने नजारों के लिए घुमक्कड़ो में प्रसिद्ध यह जगह, शायद आपकी भी पसंदीदा जगह बन जाए.

ब्रिटिश आयलैंड टेरिटरी, तुर्क और कैकोस

ब्रिटिश आयलैंड टेरिटरी, तुर्क और कैकोस

ब्रिटिश आयलैंड टेरिटरी, तुर्क और कैकोस: यह देश अपने अद्भुत नजारों से भरा है. पर्यटकों के अनुसार यह सबसे खूबसूरत आयलेड में शामिल है.

अरूबा

अरूबा

अरूबा: यह छोटा सा डच कैरिबियन आयलैंड है जहां लोग दुनिया से दूर अपने आपमें गूम हो जाने के लिए आते हैं.
यहां का मौसम अक्सर ड्राई और तेज धूप वाला होता है. बीच के आसपास बने रेस्टोरेंट और शोपिंग प्लेस आपके घूमने के अनुभव को पूरा करते हैं.
जैसे-जैसे पर्यटन बड़ रहा है हर जगह लोगों की भीड़ भड़ने लगी है. लोग अपने जीवन से परेशान हो ऐसी शांत जगहों की तलाश करते है जहां वह अपनी जिंदगी का कुछ समय सुकून से बिता सकें. ऐसे ये में यह कुछ ऐसे छोटे देशों के नाम हैं, जिनके बारे में आज भी लोग ज्यादा नहीं जानते हैं. तो क्या पता इन देशों की घुमक्कड़ी आपको वो मजा और सुकून दे जाए, जिसके लिए लोग काफी भटकते हैं.

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो