logo-image

4 अक्टूबर को अगला स्मार्टफोन लॉन्च करेगा Google

गूगल ने यू-ट्यूब पर एक टीज़र भी जारी किया है, जिसमें स्मार्टफोन के आकार और लोगो (LOGO) को भी देख सकते हैं।

Updated on: 20 Sep 2016, 03:01 PM

नई दिल्ली:

गूगल ने घोषणा की है कि सेन फ्रान्सिस्को में 4 अक्टूबर को अपना अगला स्मार्टफोन लॉन्च करेगा। इसके साथ ही गूगल ने 'Nexus' line up स्मार्टफोन को भी बंद करने का एलान किया है। इसकी जगह 'Pixel' और 'Pixel XL' स्मार्टफोन लॉन्च होगा। गूगल ने यू-ट्यूब पर एक टीज़र भी जारी किया है, जिसमें स्मार्टफोन के आकार और लोगो (LOGO) को भी देख सकते हैं। 

इसके साथ ही गूगल एक नई साइट भी लॉन्च कर रहा है, जो डेट को भी प्रस्तुत कर रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, नेक्सेस के नाम की जगह नए स्मार्टफोन में 'G' लोगो को वरीयता दी जाएगी।

वहीं, इनमें कंपनी क्वॉड कोर प्रोसेसर के साथ 4 GB RAM और 12 मेगापिक्सल रियर फेसिंग कैमरा भी देगी। इसमें स्मार्ट गूगल असिस्टेंट फीचर के आने की भी बात कही जा रही है। हालांकि, इसके फीचर्स के बारे में अभी पुख्ता जानकारी नहीं मिली है।

गूगल 5 और 5.5 इंच के दो स्मार्टफोन लॉन्च करेगा, जिसका नाम 'Pixel' और 'Pixel XL' है।  कहा जा रहा है कि दोनों फोन मेटल के होंगे। पिछले साल Nexus 6P भी मेटल का ही था, लेकिन 5.2 का LG 5X प्लास्टिक का बना था। 

एंड्रॉयड सेंट्रल की रिपोर्ट से पुष्टि की है कि नेक्सस ब्रांड को क्यों बंद किया जा रहा है। इसमें कहा गया है कि हमेशा की तरह एक ऑपरेटिंग सिस्टम की बजाए गूगल Android Nougat वर्जन के 'स्पेशल' फीचर के साथ नई डिवाइस लेकर आएगा। बता दें कि गूगल द्वारा पिछले महीने की Android Nougat लॉन्च किया था। 

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने पिछले साल नेक्सेस के बारे में कहा था कि कंपनी को फोन के डिजाइन को लेकर स्वच्छंद है। नेक्सेस फोन में एंड्रॉयड के टॉप फीचर्स जोड़ने होंगे।  

बता दें कि गूगल की तरफ से भेजे गए इंविटेशन से इवेंट की लोकेशन और डेट कन्फर्म हुई है। हालांकि, सेन फ्रान्सिस्को में मंच पर क्या दिखाया जाएगा, ये अभी किसी को नहीं पता है। 30 सेकंड का वीडियो में ये साफ देखा जा सकता है कि नया स्मार्टफोन कैसा होगा।