राज्य सभा चुनाव से गुरमीत सिंह पर फैसले तक, तस्वीरों में अगस्त की बड़ी खबरें

Updated On : September 01, 2017 03:29 AM
जलता रहा हरियाणा

जलता रहा हरियाणा

उपराष्ट्रपति चुनाव से लेकर गुजरात राज्य सभा चुनाव और फिर सुप्रीम कोर्ट के एक के बाद एक फैसले अगस्त-2017 की कुछ बड़ी खबरों में दर्ज हो गए। इसके अलावा गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन की कमी से लेकर बच्चों की मौत ने भी सभी को हिला कर रख दिया। आईए, नजर डालते अगस्त की कुछ बेहद अहम और बड़ी खबरों पर जिनका प्रभाव भविष्य में पड़ना तय है।
वेंकैया नायडू

वेंकैया नायडू

उपराष्ट्रपति चुनाव: यह चुनाव इस बार कई मायनों में अहम बन गया। एनडीए उम्मीदवार वेंकैया नायडू विपक्ष के उम्मीदवार गोपालकृष्ण गांधी को 272 मतों से मात देकर देश के 13वें उपराष्ट्रपति निर्वाचित हो गए। इसके साथ ही आजाद भारत के 70 वर्षो के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ, जब देश के शीर्ष चार पदों -राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और लोकसभा अध्यक्ष- पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की विचारधारा वाले भाजपा समर्थित व्यक्ति बैठे हुए हैं।
अहमद पटेल

अहमद पटेल

गुजरात राज्य सभा चुनाव में अहमद पटेल की जीत: एक सीट के लिए बीजेपी और कांग्रेस इस तरह एक-दूसरे के आमने-सामने होंगे। यह किसी ने नहीं सोचा था। काग्रेस को अहमद पटेल को राज्य सभा भेजने के लिए अपना सबकुछ झोंक देना पड़ा। 8 अगस्त को हुए मतदान के नतीजे के लिए आधी रात तक सियासी ड्रामा जारी रहा और आखिरकार अहमद पटेल की जीत हुई। बीजेपी से अमित शाह और स्मृति ईरानी ने राज्य सभा में कदम रखा। अमित शाह पहली बार राज्य सभा सांसद चुने गए हैं।
ट्रिपल तलाक असंवैधानिक

ट्रिपल तलाक असंवैधानिक

ट्रिपल तलाक पर 'सुप्रीम' फैसला: सुप्रीम कोर्ट ने 22 अगस्त को एक अहम फैसला देते हुए ट्रिपल तलाक को असंवैधानिक करार दे दिया। पांच जजों की संविधान पीठ ने दो के मुकाबले तीन मतों से दिए अपने फैसले में कहा कि तीन तलाक 'मनमाना और सनक भरा है' और इससे मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों का उल्लंघन होता है। पिछले कई सालों से चला आ रहा यह मुद्दा सियासी के साथ सामाजिक बहस का भी हिस्सा हो चला था। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार ने लोकसभा चुनाव में भी ट्रिपल तलाक को मुद्दा बनाया था।
प्राइवेसी से मौलिक अधिकार

प्राइवेसी से मौलिक अधिकार

निजता का अधिकार: तीन तलाक पर फैसले के दो दिन बाद 24 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट का एक और अहम फैसला आया। कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि निजता का अधिकार मौलिक अधिकार है। आधार कार्ड को तमाम सरकारी योजनाओं से जोड़ने की पहल के बाद निजता पर बड़ी बहस शुरू हुई थी। इस मसले पर सरकार बराबर यही कहती रही कि निजता को मौलिक अधिकार नहीं माना जाना चाहिए। लेकिन तमाम दावों को दरकिनार करते हुए सर्वोच्च न्यायालय की नौ सदस्यीय संविधान पीठ ने सर्वसम्मति से यह फैसला सुनाया।
बाढ़ से बेहाल

बाढ़ से बेहाल

बिहार समेत तमाम राज्यों में बाढ़, मुंबई भी बेहाल: भारी बारिश ने देश के कई राज्यों को बाढ़ की विभिषिका को झेलने पर मजबूर किया। बिहार में अब तक 500 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान से भी बाढ़ की खबरें आती रही। यही नहीं, महीने के आखिरी हफ्ते में भारी बारिश ने मुंबई को भी बेहाल कर दिया। मुंबई में 31 अगस्त को एक पुरानी छह मंजिला इमारत के गिरने से कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई और अन्य 34 लोग घायल हो गए।
गुरमीत पर फैसला

गुरमीत पर फैसला

बलात्कारी बाबा गुरमीत पर फैसला: अपनी दो शिष्याओं के साथ 18 साल पहले दुष्कर्म करने और आपराधिक धमकी देने के अपराध में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को सीबीआई की विशेष अदालत ने 20 साल जेल की सजा सुनाई और 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया। लाखों भक्त रखने का दावा करने वाले गुरमीत पर यह बड़ा फैसला था। गुरमीत को दोषी करार दिए जाने के बाद हरियाणा, पंजाब, दिल्ली सहित कई जगहों पर हिंसा और आगजनी हुई। कोर्ट ने हरियाणा सरकार और केंद्र सरकार तक को फटकार लगाई।
एआईएडीएमके का विलय

एआईएडीएमके का विलय

अम्मा की AIADMK के दोनों धड़े मिले: पूर्व मुख्यमंत्री जे. जयललिता के निधन के बाद दो धड़ों में बंट गई ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) के दोनों गुटों का करीब छह महीने के बाद 21 अगस्त को विलय हो गया। विलय की शर्तो के अनुसार, एक गुट के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम को उपमुख्यमंत्री बनाया गया, साथ ही वी. के. शशिकला को पार्टी महासचिव पद से बर्खास्त करने का फैसला भी हुआ।
नोटबंदी फेल हुई?

नोटबंदी फेल हुई?

आरबीआई की रिपोर्ट ने बताया नोटबंदी हुई फेल: पिछले साल नवंबर में लागू हूई नोटबंदी कितनी प्रभावी रही, इसका खुलासा 30 अगस्त को आईबीआई की रिपोर्ट ने कर दिया। आरबीआई के मुताबिक नोटबंदी से पहले प्रचलन में रहे 15.44 लाख करोड़ रुपये के नोट में से 15.28 लाख करोड़ रुपये वापस लौट चुके हैं। इस आंकड़े ने सभी को हैरान किया और नोटबंदी से क्या फायदा हुआ, इसे लेकर भी विपक्ष ने सरकार को घेरा।
डोकलाम विवाद खत्म

डोकलाम विवाद खत्म

खत्म हुआ चीन के साथ डोकलाम विवाद: भारत और चीन की ओर से 28 अगस्त को अपनी-अपनी सेनाएं हटाने को लेकर सहमति बनने के बाद भारत, भूटान और चीन के बीच तिहरी सीमा से लगे डोकलाम में दोनों देशों के बीच 75 दिनों से चल रहा विवाद खत्म हो गया। चीन में अगले सप्ताह होने वाले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से ठीक पहले यह विवाद समाधान तक पहुंचा।
गोरखपुर के अस्पताल में बच्चों की मौत

गोरखपुर के अस्पताल में बच्चों की मौत

गोरखपुर में बच्चों की मौत: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में बाबा राघवदास (बीआरडी) मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन की सप्लाई रुकने से 60 से ज्यादा बच्चों की मौत के मामले ने पूरे देश को झकझोर दिया। योगी आदित्यनाथ सरकार पर एक के बाद एक कई सवाल खड़े हुए। साथ ही इंसेफ्लाइटिस बीमारी को लेकर भी बातें हुईं।
 नेविगेशन सैटेलाइट IRNSS-1H लॉन्च विफल

नेविगेशन सैटेलाइट IRNSS-1H लॉन्च विफल

नेविगेशन सैटेलाइट IRNSS-1H लॉन्च विफल: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के सैटेलाइट आईआरएनएसएस-1एच की लॉन्चिंग असफल हो गई। यह भारत में पहला ऐसा सेटेलाइट था जिसे पूरी तरह से देश के निजी क्षेत्र ने मिलकर तैयार किया था। PSLV-XL के जरिए छोड़ा गया यह सेटलाइट पिछले 24 सालों में फेल होने वाला पहला सेटलाइट है। PSLV के इतिहास में किसी सेटलाइट के फेल होने की यह दूसरी घटना है। इससे पहले ऐसी घटना 1993 में हुई थी।
इतिहास रचने से चूकीं सिंधु

इतिहास रचने से चूकीं सिंधु

पीवी सिंधु वर्ल्ड चैम्पियनशिप में नहीं रच पाईं इतिहास: बैडमिंटन वर्ल्ड चैम्पियनशिप के फाइनल में 27 अगस्त को पीवी सिंधु को जापानी खिलाड़ी नोजोमी ओकुहारा से हार कर सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा। इसके साथ ही ओकुहारा जापान के लिए इस टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गईं। अगर सिंधु यह मैच जीत जातीं तों वह भारत को इस चैम्पियनशिप में पहला गोल्ड दिलाने वाली खिलाड़ी बन जातीं।
Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

मुख्य खबरें

वीडियो