पीएम मोदी ने इन योजनाओं को हरी झंडी दिखाकर बदली देश की सूरत

Updated On : Sep 17, 2017 17:28 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

देश के 14 वें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 67 साल के हो गए है। इनका पूरा नाम नरेंद्र दामोदरदास मोदी है। मोदी का धनका आज न सिर्फ देश बल्कि विदेश में भी बज रहा है। 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद एक महत्वाकांक्षी राजनेता की छवि के साथ- साथ पीएम मोदी की योजनाएं और उठाये हुए कदम छाये रहे। आइये तस्वीरों के जरिये देखते है उनकी कुछ झलक।

जीएसटी

जीएसटी

संसद के सेंट्रल हॉल से आधी रात को लांच किया गया टैक्स स्लैब मोदी सरकार का महत्वपूर्ण फैसला रहा है।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ओ योजना

बेटी बचाओ बेटी पढ़ओ योजना

देश भर में लिंगानुपात को बढ़ाने और महिलाओं को शिक्षित करने के लिए मोदी सरकार ने 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ओ योजना' को लांच किया।

नोटबंदी

नोटबंदी

काले धन पर लगाम लगाने के लिए मोदी सरकार ने आठ नवंबर को देश के नाम संबोधित करते हुए कहा था कि आज से पांच सौ और एक हजार के पुराने नोट अवैध करार कर दिया गया था।

 बुलेट ट्रेन

बुलेट ट्रेन

देश में ट्रेन को तेज रफ्तार से दौड़ाने के लिए मोदी सरकार ने चुनावी भाषणों में ही लोगों से वादा किया था कि विदेशों की तरह यहां भी बुलेट ट्रेन दौड़ाया जाएगा। मोदी ने शिंजो अबे के साथ मिलकर इस योजना का भूमि पूजन किया।

स्वच्छ भारत अभियान योजना

स्वच्छ भारत अभियान योजना

देश भर में फैली गंदगी को साफ करने और लोगों से इस बात की अपील करने के लिए कि जगह-जहग कूड़ा न फैलाएं इसके लिए मोदी सरकार ने स्वच्छ भारत अभियान योजना को लांच किया।

मेकइन इंडिया प्रोग्राम

मेकइन इंडिया प्रोग्राम

भारत में कल कारखाना लगाने और कई सामान बनाने के लिए मोदी सरकार ने मेकइन इंडिया प्रोग्राम को लांच किया। इस योजना के जरिए विदेशी निवेश को बढ़ावा दिया जा रहा है।

जनधन योजना

जनधन योजना

देश भर में लाखों लोगों को बैंक से जोड़ने के लिए सरकार ने जनधन योजना को लांच किया। इस योजना के माध्यम से सरकार ने गांव के दूर-दराज के लोगों को बैंक में खात खुलवाया गया।

स्मार्ट सिटी योजना

स्मार्ट सिटी योजना

शहरों को व्यवस्थित तरीके से बसाने और मूल-भूत सुविधा मुहैया कराने के लिए मोदी सरकार ने स्मार्ट सिटी योजना को लांच किया। इस योजना के तहत नए तरीके से शहरों को बसाए जाने की योजना है।

डिजिटल इंडिया

डिजिटल इंडिया

लोगों को इंटरनेट और मोबाइल से जोड़ने के लिए मोदी सरकार ने 'डिजिटल इंडिया' की शुरुआत की। इस योजना के तहत सरकार की मंशा है कि लोगों को इस काबिल बनाया जाए कि वह इंटरनेट के जरिए ऑफिसों से जुड़ सकें।

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो