logo-image

देश के 31 शिक्षण संस्थान विश्व के टॉप यूनिवर्सिटियों में शामिल

विश्व के टॉप 980 शिक्षण संस्थानों में देश के करीब 31 विश्वविद्यालयों और शिक्षण संस्थानों को जगह मिली है

Updated on: 22 Sep 2016, 12:54 PM

नई दिल्ली:

अगर आप इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (बेगलुरू) या फिर आईआईटी बॉम्बे में पढ़ते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। विश्व के टॉप 980 शिक्षण संस्थानों में देश के करीब 31 विश्वविद्यालयों और शिक्षण संस्थानों को जगह मिली है। IISC बेंगलुरू को तो 200-250 के बीच की रैकिंग में रखा गया है।

इसके साथ ही आईआईटी बॉम्बे को विश्व के टॉप शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग में 400 के अंदर रखा गया है जबकि भारत में इसे रैंकिंग में दूसरे नंबर पर रखा गया है। गौरतलब है कि विश्व के टॉप 980 शिक्षण संस्थानों में भारत के 14 नए शिक्षण संस्थानों को भी जगह मिली है जिसमें तेजपुर यूनिवर्सिटी(असम), एमिटी यूनिवर्सिटी प्रमुख है। वहीं साल 2015 के विश्व के टॉप यूनिवर्सिटियों में शुमार आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी गुवाहाटी, पंजाब यूनिवर्सिटी, अमृता यूनिवर्सिटी और आंध्रा यूनिवर्सिटी की रैंकिंग में गिरावट आई है।

विश्व के टॉप 800 यूनिवर्सिटी में भी भारत की 4 यूनिवर्सिटी एनआईटी राउरकेला, श्री वेंकेटेश्वर यूनिवर्सिटी, टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च और तेजपुर यूनिवर्सिटी को शामिल किया गया है। इंग्लैंड की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी इस साल भी विश्व के टॉप यूनिवर्सिटी रैंकिग में पहले नंबर पर बनी हुई है वहीं टॉप 10 शिक्षण संस्थानों में 7 अमेरिकी यूनिवर्सिटी शामिल हैं। आंकड़ों के मुताबिक साल 2025 तक भारत सबसे ज्यादा नौजवान छात्रों की संख्या वाला देश बन जाएगा जिसमें 18 साल से 22 साल के सबसे ज्यादा छात्र होंगे।