आम जनता के लिए खुली मैजेंटा लाइन, पीएम मोदी ने किया था उद्धघाटन

Updated On : Dec 25, 2017 18:48 PM || Reported By: Harsha Chandwani

मैंजेटा लाइन में आम जनता

मैंजेटा लाइन में आम जनता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बॉटेनिकल लाइन से कालकाजी तक (मैजेंटा लाइन) मेट्रो विस्तार का उद्घाटन करने के बाद इसे आम जनता के लिए खोल दिया गया।

ड्राइवरलेस है मेट्रो

ड्राइवरलेस है मेट्रो

यह मेट्रों कई मायनों में अलग है, इसकी तकनीक ड्राइवरलेस है या नहीं बिना ड्राइवर के इस मेट्रो को चलाया जा सकता है। हालाकि सुरक्षा के लिहाज से आने वाले कुछ वक्त तक ड्राइवर के साथ ही मेट्रो को चलाया जाएगा।

ऑटोमेटिक प्लेटफार्म गेट्स

ऑटोमेटिक प्लेटफार्म गेट्स

सुरक्षा के मामले में यह मेट्रो एयरपोर्ट लाइन मेट्रो की तर्ज पर बनी है, यानी इसके सभी 9 स्टेशनों में ऑटोमेटिक प्लेटफार्म गेट्स है। जिससे कोई भी अप्रिय घटना नहीं हो सकती और ना ही मेट्रो की लाइन के सामने कूदकर की आत्महत्या की कोशिश कर सकता है। यह गेट मेट्रो के गेट के साथ ही खुलते हैं और मेट्रो के गेट बंद होने के साथ ही बंद हो जाते हैं। यानी आपका सामान भी मेट्रो लाइन पर नहीं गिर पायेगा।

डिस्प्ले

डिस्प्ले

वही इस का डिस्प्ले भी अलग तरीके से बना है, जिसपर हर स्टेशन की पूरी जानकारी होती है और फोंट साइज भी बढ़ा रखा गया है।

पीएम नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ ने किया सफर

पीएम नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ ने किया सफर

जनता इस मेट्रो में पहली बार सफर करके बहुत खुश है। कई पुरुषों ने कहा कि नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ से वो बहुत खुश है, जो दक्षिण दिल्ली से नोएडा को कनेक्ट करने वाली नई मेट्रो लाइन का उद्घाटन करने आए थे। वो इसलिए भी खुश है कि जिस मेट्रो के कोच में PM और CM बैठे थे, आज उसी कोच में बैठकर वह सफर कर रहे हैं।

दक्षिण दिल्ली और फरीदाबाद के छात्रों को आने जाने में बहुत राहत

दक्षिण दिल्ली और फरीदाबाद के छात्रों को आने जाने में बहुत राहत

नई मेट्रो की शुरुआत से सब से ज्यादा खुश अगर कोई है तो वह है छात्र। क्योंकि इस लाइन से ना सिर्फ जामिया मिलिया इस्लामिया को नया स्टेशन मिल गया है, बल्कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा से लेकर दक्षिण दिल्ली और फरीदाबाद के छात्रों को आने जाने में बहुत राहत मिली है।

मैजेंटा लाइन

मैजेंटा लाइन

जल्द ही इस मेट्रो के जरिए बॉटनिकल गार्डन यानी नोएडा के लोग सीधे दक्षिण दिल्ली, कालकाजी होते हुए फरीदाबाद दिल्ली एयरपोर्ट पर पश्चिमी दिल्ली के जनकपुरी वेस्ट स्टेशन से जोड़ पाएंगे । हलाकि फिलहाल यह मेट्रो लाइन करीब 12:30 किलोमीटर लंबी है और यहां से कालका जी पहुंचने में वो स्टेशन और 19 मिनट लगते हैं।

महिलाओं ने माना सुरक्षित

महिलाओं ने माना सुरक्षित

महिलाओं ने भी माना कि यह मेट्रो अन्य मेट्रो की तुलना में ज्यादा सुरक्षित है क्योंकि इसके हर डिब्बे में पहले से ज्यादा CCTV लगाए गए हैं। वही छात्राओं की माने ने उनका वक्त और पैसा दोनों बच रहा है और इस मेट्रो लाइन में वाई फाई की सुविधा के साथ ज्यादा आराम दे और रंगीन सीटें भी है।

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो