Independence Day: पीएम मोदी केसरिया-लाल साफे में देश से हुए रूबरू, कविताओं से दिया विपक्ष की आलोचनाओं का जवाब

Updated On : Aug 15, 2018 11:13 AM

पीएम नरेंद्र मोदी (ANI)

पीएम नरेंद्र मोदी (ANI)

लोकसभा चुनाव से पहले लाल किले के प्राचीर से पीएम नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस का भाषण दिया। पीएम मोदी ने भाषण के दौरान रोज़गार, युवा , किसान , भ्राष्टाचार, काला धन जैसे अहम मुद्दों को शामिल किया। इसके साथ पीएम ने इशारों इशारों में विपक्ष पर निशाना साधा अपने कार्यकाल के दौरान उपलब्धियों को गिनाया।

पीएम मोदी (IANS)

पीएम मोदी (IANS)

लाल किले पर निकलने से पहले पीएम मोदी ने ट्विटर पर देश के लोगों को 72वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। भाषण से पहले पीएम ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धाजंलि अर्पित की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (ANI)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (ANI)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 72वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले से राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस दौरान मोदी ने सफेद रंग का कुर्ता और केसरिया रंग की पगड़ी पहन रखी थी। उन्होंने 21 बंदूकों की सलामी के बीच 17वीं शताब्दी के स्मारक की प्राचीर से तिरंगा फहराया।

पीएम मोदी (ANI)

पीएम मोदी (ANI)

लाल किला पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के सेनानियों को श्रद्धांजलि दी, भाषण के दौरान उन्होंने कहा ,'भारतवासियों की तरफ से मैं आजादी दिलाने के लिए अपनी जान गंवाने वाले सभी पुरुषों और महिलाओं को नमन करता हूं।'

पीएम मोदी (ANI)

पीएम मोदी (ANI)

जलियांवाला बाग नरसंहार में शहीद हुए लोगों को श्रद्धांजलि देते हुए पीएम मोदी ने उन्होंने कहा, 'अगले साल बैसाखी पर जलियांवाला नरसंहार के 100 वर्ष पूरे होंगे। मैं स्वतंत्रता के लिए शहीद होने वाले सभी लोगों को नमन करता हूं।'

प्रधानमंत्री मोदी (ANI)

प्रधानमंत्री मोदी (ANI)

प्रधानमंत्री मोदी ने देश के विभिन्न क्षेत्रों में बाढ़ में अपनी जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना जताई।

पीएम मोदी (ANI)

पीएम मोदी (ANI)

छोटे बच्चे भी पीएम मोदी का भाषण सुनने लाल क़िला आये। पीएम मोदी के भाषण के दौरान तालियों की गूँज भी सुनाई दी। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पूरा माहौल देशभक्ति के रंग में डूबा हुआ नज़र आया।

मोदी (ANI)

मोदी (ANI)

मोदी ने लाल किले से अपने पांचवें भाषण की शुरुआत अपनी सरकार द्वारा दलितों और पिछड़े वर्गो के उत्थान के लिए किए कार्यो के जिक्र से की। उन्होंने कहा कि हाल ही में संपन्न हुए मानसून सत्र में सरकार ने वंचित लोगों के अधिकारों की रक्षा के लिए पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति आयोग को संवैधानिक दर्जा दिया है।

पीएम मोदी (ANI)

पीएम मोदी (ANI)

जम्मू-कश्मीर पर पीएम मोदी ने कहा कि समस्याओं का हल वहां के लोगों को गले लगाकर किया जा सकता है। उन्होंने कहा, 'गोलियों या दुर्व्यवहार से इसका समाधान नहीं हो सकता।' 72वें स्वतंत्रता दिवस पर अपने भाषण में उन्होंने कहा कि उनकी सरकार पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की शिक्षाओं का अनुसरण कर रही है।

पीएम मोदी (ANI)

पीएम मोदी (ANI)

नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि भारत अपनी मजबूत अर्थव्यवस्था के साथ सकारात्मकता और आत्मविश्वास के बीच 72वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मना रहा है। मोदी ने 2019 के चुनाव से पहले अपने आखिरी स्वतंत्रता दिवस के भाषण में कहा, 'भारत ने अपना नाम दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में दर्ज कराया है। इसने सकारात्मक माहौल बनाया है। हम इस तरह के सकारात्मक माहौल में आजादी का पर्व मना रहे हैं।'

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो