गुजरात चुनाव: गांधीनगर की इन खूबसूरत जगहों पर घूमे हैं आप?

Updated On : Dec 13, 2017 08:35 AM

फाइल फोटो

फाइल फोटो

महात्मा गांधी की याद में इस शहर का नाम गांधीनगर रखा गया है। इसे 'हरित नगर' यानि ग्रीन सिटी भी कहा जाता है। यहां अक्षरधाम, अडालज कुआं, सरित उद्यान समेत तमाम टूरिस्ट प्लेस हैं।

दांडी कुटीर संग्राहलय (फाइल फोटो)

दांडी कुटीर संग्राहलय (फाइल फोटो)

महात्मा गांधी के जीवन को समर्पित दांडी कुटीर संग्राहलय में चीजों को हाल ही में मॉर्डन रूप दिया गया है। यह एकलौता ऐसा म्यूजियम है, जो किसी एक शख्स यानि गांधी को समर्पित है।

अक्षरधाम मंदिर (फाइल फोटो)

अक्षरधाम मंदिर (फाइल फोटो)

अक्षरधाम मंदिर को गुजरात के प्रमुख और प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में गिना जाता है। इसे स्वामीनारायण संप्रदाय द्वारा बनवाया गया था। यह मंदिर 32 मीटर ऊंचा, 73 मीटर लंबा और 39 मीटर चौड़ा है। इसका निर्माण 6000 गुलाबी बलुआ पत्थरों से हुआ है। खास बात यह है कि कहीं भी सीमेंट का इस्तेमाल नहीं हुआ है।

अडालज कुआं (फाइल फोटो)

अडालज कुआं (फाइल फोटो)

अडालज कुआं गुजरात के गांधीनगर के दक्षिण-पश्चिम में स्थित एक छोटे गांव में है। इस गांव का मुख्य आकर्षण यहां का एक सीढ़ीनुमा कुआं है, जिसे अडालज स्टेपवेल के नाम से जाना जाता है। इसका निर्माण 1499 में वाघेला के राजा वीर सिंह की पत्नी रानी रूदा बाई ने कराया था। इसकी खासियत यह है कि कुआं पूरी पांच मंजिला इमारत जमीन से नीचे है। इसके नीचे एक कुआं बनाया गया है। दीवारों पर बेहद खूबसूरत कलाकारी की गई है।

सरिता उद्यान (फाइल फोटो)

सरिता उद्यान (फाइल फोटो)

सरिता उद्यान भी गांधीनगर के टूरिस्ट प्लेस में से एक है। यहां आप परिवार के साथ घूम सकते हैं।

पुनीत वन (फाइल फोटो)

पुनीत वन (फाइल फोटो)

पुनीत वन बॉटेनिकल गार्डन है। इसका निर्माण साल 2005 में कराया गया था। यहां पेड़-पौधों की तमाम प्रजातियां देखने को मिलेगी। 'पुनीत' का मतलब होता है, पवित्र। और वन का मतलब है, 'फॉरेस्ट'। यहां सर्दियों में पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहता है।

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो