logo-image

अमेरिकी बच्चे ने सीरियाई बच्चे को घर देने के लिए लिखा ओबामा को खत

एलेक्स ने ओमरान के खून से लथपथ चेहरे को देखकर लिख डाला ओबामा को खत, कहा वो देंगे ओमरान को घर

Updated on: 22 Sep 2016, 10:27 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका के एक बच्चे ने सीरिया के शरणार्थी को घर में जगह देने के लिए राष्ट्रपति ओबामा को खत लिखा है। ये बहुत ही मार्मिक घटना न्यू यार्क से सामने आई है। आजकल जहाँ हर तरफ शर्णार्थियों को लेकर पश्चिमी मुल्कों में राजनीतिक बवाल खड़ा हो रहा है और एक बड़ी तादाद में लोग प्रवासियों को शरण देने के खिलाफ हैं। प्रवासी लोगों को लेकर तक हर पश्चिमी मुल्क ने नकारात्मक रूख ही दिखाया है जिसमें जर्मनी जैसे मुल्क केवल एक अपवाद हैं। वहीं एलेक्स नाम के इस नन्हे बच्चे ने अब दुनिया को एक नया नजरिया दिया है। 

 

 

 

 

एलेक्स
एलेक्स

एलेक्स न्यू यार्क में रहते हैं और इन्होंने अपनी इस टेढ़ी मेढ़ी राइटिंग में ये खत राष्ट्रपति ओबामा को लिखा है। एलेक्स ने ये खत सीरियाई युद्ध के प्रतीक बन चुके ओमरान दाकनीश की तस्वीर देखने के बाद लिखा है।
एलेक्स ने अपने पत्र में लिखा है "प्रिय राष्ट्रपति ओबामा, क्या आपको सीरिया का वो बच्चा याद है जो एंबुलैंस में था. क्या आप उसे हमारे घर लेकर आएंगे. हम आप लोगों का झंडों, फूलों और ग़ुब्बारों के साथ स्वागत करेंगे. हम उस बच्चे को परिवार देंगे और वो हमारे भाई की तरह होगा"।

सीरिया युद्ध का प्रतीक बन चुका बच्चा ओमरान दाक्नीश
सीरिया युद्ध का प्रतीक बन चुका बच्चा ओमरान दाक्नीश

पिछले महीने सामने आई है ओमरान दाकनिश की ये तस्वीर देखने के बाद एलेक्स अपने हम उम्र इस बच्चे को खून में लथपथ देखकर चुप नहीं रह पाया। ओमरान दाक्नीश की तस्वीर पिछले महीने वाइयरल हुई थी जब एक पत्रकार ने इस खून से नहाए बच्चे को कैमरे में कैद किया था। इस वीडियो में दिखाया गया है कि ओमरान दाक्नीश इतनी बुरी तरह घायल होने के बावजूद रोने तक की हिम्मत नहीं कर पाया था। उसने बस अपने हाथों से इस खून को साफ करने की कोशिश की थी।

सोशल मीडिया इस बच्चे एलेक्स की बहुत तारीफ हो रही है। अमेरिका में सोशल मीडिया में इस नन्हे एलेक्स की बहुत के खत पर खूब प्रतिक्रिया आ रही है। लोग उसकी इस मासूम भावनात्मक पत्र की खूब सराहना कर रहे हैं। आम लोगों ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि वो उनके साथ खड़े हैं।

एलेक्स का खत
एलेक्स का खत

एलेक्स के इस पत्र पर प्रतिक्रिया देते हुए राष्ट्रपति ओबामा ने कहा है कि "ये पत्र उस बच्चे की तरफ से है जिसने अभी तक इस दुनिया के रूखेपन, संदेह की नजर से देखा गया है।एलेक्स के वीडियो को फ़ेसबुक पर 60 हज़ार से ज़्यादा बार शेयर किया जा चुका है।
राष्ट्रपति ओबामा ने इस सप्ताह यूएन में प्रवासी संकट पर संयुक्त राष्ट्र की बैठक में एलेक्स के पत्र के शब्दों को दोहराया। ओबामा ने ये अपील भी की है कि "हम सबको एलेक्स की तरह होना चाहिए"।

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा

वहीं दूसरी तरफ ओबामा ने विकसित राष्ट्रों से सीरियाई संघर्ष की वजह से घर छोड़ने को मजबूर हुए लोगों के लिए अधिक मदद देने का आह्वान किया है। अगस्त में व्हाइट हाउस ने बताया था कि अमरीका ने इस साल दस हज़ार सीरियाई शरणार्थियों को स्वीकार किया है।