PHOTOS: देश भर में बीजेपी निकाल रही अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थि कलश यात्रा

Updated On : Aug 23, 2018 20:20 PM || Reported By: News Nation Bureau

अस्थि कलश के साथ पीएम मोदी (फोटो : PTI)

अस्थि कलश के साथ पीएम मोदी (फोटो : PTI)

देश भर में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थि कलश यात्रा में बड़ी संख्या में लोग शामिल हो रहे हैं। और उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी। बीजेपी पूरे देश में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 'अस्थि कलश यात्रा' निकाल रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अस्थि कलश को सौंप कर इसकी शुरुआत की। दिल्ली बीजेपी कार्यालय में गुरुवार को पूरे दिन कार्यकर्ताओं एवं आमजनों ने पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी के अस्थि कलश पर पुष्प एवं श्रद्धांजलि अर्पित की।

हरिद्वार में अस्थि विसर्जन (फोटो : PTI)

हरिद्वार में अस्थि विसर्जन (फोटो : PTI)

अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियों को उनकी दत्तक पुत्री नमिता ने बीते रविवार को हरिद्वार में गंगा नदी में विसर्जित कर दिया। हरकी पौड़ी घाट पर अस्थि विसर्जन के दौरान वाजपेयी की दत्तक पुत्री नमिता की बेटी निहारिका, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अध्यक्ष अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी मौजूद थे।

अस्थि कलश के साथ अमित शाह (फोटो : PTI)

अस्थि कलश के साथ अमित शाह (फोटो : PTI)

अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियों को देश की 100 अन्य पवित्र नदियों में भी विसर्जित किया जाएगा। तीन कलश में रखे पूर्व प्रधानमंत्री की अस्थियों को पहले प्रेम आश्रम ले जाया गया और फिर विसर्जन के लिए हर की पौड़ी ले जाया गया था। उत्तर प्रदेश सरकार ने एक विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा था कि जनभावनाओं का सम्मान करते हुए स्व. अटल बिहारी वाजपेयी जी की अस्थियां प्रदेश के समस्त जनपदों की मुख्य नदियों में प्रवाहित की जाएंगी ताकि राज्य की जनता को भी उनकी अंतिम यात्रा से जुड़ने का अवसर प्राप्त हो सके।

अस्थि कलश यात्रा (फोटो : PTI)

अस्थि कलश यात्रा (फोटो : PTI)

गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का अस्थि कलश उनकी राजनीतिक कर्मभूमि लखनऊ लाया गया। उनकी अस्थि कलश यात्रा में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। लखनऊ की जनता ने उन्हें पांच बार चुनकर लोकसभा भेजा था। केन्द्रीय गृह मंत्री एवं लखनऊ लोकसभा सीट से वर्तमान सांसद राजनाथ सिंह, बीजेपी के उत्तर प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पाण्डेय, वाजपेयी के परिजनों के साथ अस्थि कलश लेकर पहुंचे। अस्थि कलश के इंतजार में हवाई अड्डे पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा मौजूद थे।

अस्थि कलश यात्रा (फोटो : PTI)

अस्थि कलश यात्रा (फोटो : PTI)

अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां पश्चिम बंगाल में पांच स्थानों पर विसर्जित की जाएंगी। भारतीय जनता पार्टी के एक नेता ने मंगलवार को यह जानकारी दी। वाजपेयी की अस्थियां उनकी दत्तक पुत्री नमिता ने 19 अगस्त को उत्तराखंड के हरिद्वार में गंगा नदी में विसर्जित की थी। बंगाल में उनकी अस्थियां सबसे पहले 24 अगस्त को दक्षिण 24 परगना जिले में गंगासागर में विसर्जित की जाएंगी और इसके बाद अन्य स्थानों पर विसर्जित की जाएंगी। गंगासागर गंगा नदी का समुद्र में मिलन बिंदु है।

फोटो : PTI

फोटो : PTI

बिहार की राजधानी पटना स्थित बीजेपी के प्रदेश कार्यालय से गुरुवार को अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थि कलश यात्रा राज्य के विभिन्न क्षेत्रों के लिए रवाना की गई। बिहार की 11 प्रमुख नदियों में पूर्व प्रधानमंत्री की अस्थियां विसर्जित की जाएगी। पटना बीजेपी प्रदेश कार्यालय से 11 विभिन्न रथ आकार के वाहनों से अस्थि कलश यात्रा रवाना हुई। इस मौके पर बड़ी संख्या में बीजेपी के नेता और कार्यकर्ता उपस्थित थे। अस्थि कलश यात्रा राज्य के लगभग सभी जिलों से होकर गुजरेगी, जहां आमजन उनका दर्शन और नमन कर सकेंगे। इस यात्रा के लिए मंत्रियों और नेताओं को अलग-अलग क्षेत्रों के लिए दायित्व सौंपे गए हैं।

अस्थि कलश यात्रा (फोटो : PTI)

अस्थि कलश यात्रा (फोटो : PTI)

पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी का लंबी बीमारी के बाद 16 अगस्त की शाम को 93 वर्ष की उम्र में निधन हो गया था। दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) अस्पताल में उन्होंने शाम 5 बजकर 5 मिनट पर अंतिम सांस ली थी।

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो