PHOTOS: हो जाएं सावधान! AC की हवा डाल रही है सेहत पर बुरा प्रभाव

Updated On : June 09, 2019 02:33 PM
एसी की हवा है जहरीली

एसी की हवा है जहरीली

इन दिनों भीषण गर्मी से सब बेहाल हो रहे हैं, लोग इससे बचने के लिए अलग-अलग तरह के उपाय अपना रहे हैं. बाहर दुप्पटा, छाता, जूस और ठंडा पानी पीकर लोग गर्मी से राहत पाने की कोशिश कर रहे है तो वहीं घरों में एयर कंडीशनर (AC)-कूलर लगा कर. लेकिन ध्यान दें एसी की हवा आपको गर्मी से तो छुटकारा दे रहीं हैं लेकिन आपके सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है. एसी की ठंडी हवा अनेक सेहत से जुड़ी गंभीर समस्याएं पैदा कर रही है. तो सावधान हो जाइए की कहीं आप भी इस बीमारी से ग्रस्त तो नहीं है.
एसी से महसूस हो सकती है थकान

एसी से महसूस हो सकती है थकान

एसी कमरे का तापमान कर देता है , जिस वजह से हमारे शरीर को अपना तापमान संतुलन बनाए रखने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है. इस वजह से शरीर में अधिक थकान महसूस होने लगती है.
AC दिमाग पर डालता है बुरा प्रभाव

AC दिमाग पर डालता है बुरा प्रभाव

एसी की हवा हमारे दिमाग पर काफी प्रभाव डालता है. इसकी ठंडी हवा में ज्यादा देर रहने से ये हमारे दिमाग के सेल्स को सिकोड़ देती है. जिसका असर दिमाग की क्षमता और क्रियाशीलता पर पड़ता है. इसकी वजह से व्यक्ति को चक्कर जैसी समस्या होने लगती है.
सांसों से संबंधित हो सकती है दिक्कत

सांसों से संबंधित हो सकती है दिक्कत

एसी में लगातार बैठे रहने की वजह से व्यक्ति के म्यूकस ग्लैंड हार्ड हो जाते हैं. शोधकर्ताओं के मुताबिक, जो लोग रोजाना 4 घंटे से अधिक समस के लिए एसी में बैठे रहते हैं, उन्हें साइनस का खतरा बना रहता है.
एसी की हवा से बढ़ता है मोटापे का खतरा

एसी की हवा से बढ़ता है मोटापे का खतरा

अगर आप लगातार एसी में रहते है तो सचेत हो जाइए क्योंकि इसमें अधिक देर बैठे रहने की वजह से मोटापा बढ़ सकता है. ठंडी जगह पर रहने से हमारे शरीर की ऊर्जा खर्च नहीं होती और इस वजह से शरीर की चर्बी लगातार बढ़ती रहती है.
सिर दर्द

सिर दर्द

लगातार एसी में बैठे रहने की वजह से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन गड़बड़ हो जाता है और मसल्स में खिंचाव महसूस होने लगता है. जिसकी वजह से सिर सिरदर्द जैसी समस्या होने लगती है.
Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

मुख्य खबरें

वीडियो