logo-image

यूपी विधानसभा चुनाव 2017: पुलिस थानों की निगरानी करेगा चुनाव आयोग

मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने बताया कि इस बार 13.80 करोड़ वोटर्स रजिस्टर्ड हुए हैं। ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे।

Updated on: 28 Sep 2016, 07:44 AM

यूपी:

यूपी में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां तेज़ हो गई हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने बताया कि इस बार 13.80 करोड़ वोटर्स रजिस्टर्ड हुए हैं। ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। चुनाव आयोग राज्य के थानों की भी निगरानी करेगा, क्योंकि शक है कि थाने ही चुनाव में गड़बड़ी के सबसे बड़े अड्डे हैं।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि ज्यादा से ज्यादा पोलिंग बूथ पर पैरा मिलिट्री फोर्स तैनात रहेगी। इसके अलावा वेब कैमरा के साथ हर जगह सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे।

बनाई जाएंगी ये रणनीतियां

नसीम जैदी ने कहा कि चुनाव के दौरान धन, शराब और बाहुबल का इस्तेमान न हो, इसके लिए पुलिस को रणनीति बनाने के निर्देश दे दिए गए हैं। इसके साथ ही सोशल मीडिया और न्यूज पेपर में भड़काऊ बयान या विज्ञापन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। पेड न्यूज का खर्चा उम्मीदवार के खर्च में जोड़ा जाएगा। साथ ही उम्मीदवार को अयोग्य घोषित किया जाएगा।

मतदाता जागरुकता कार्यक्रम

नसीम जैदी के मुताबिक, पिछली बार चुनाव में 60 फीसदी वोटिंग हुई थी, लेकिन इस बार 70 से 75 फीसदी वोटिंग का लक्ष्य है। इसके लिए मतदाता जागरुकता कार्यक्रम चलाए जाएंगे।

बता दें कि यूपी में 28 मई 2017 से पहले चुनाव होने तय हैं। हालांकि, कई पार्टियों ने 15 फरवरी के आसपास चुनाव कराने की मांग की है।