BREAKING NEWS
  • धारा 370 पर एनडीए के खिलाफ जेडीयू, नीतीश ने कहा हम धारा 370 हटाने के पक्ष में नहीं- Read More »
  • जम्मू-कश्मीर: शोपियां में 34 राष्ट्रीय राइफल कैंप के पास संदिग्ध हलचल, सर्च ऑपरेशन लॉन्च- Read More »
  • Pulwama Attack : भारत की कूटनीति के आगे झुका पाकिस्तान, आतंकी हाफिज सईद के दो संगठनों पर लगाया बैन- Read More »

9/11 हमला : तस्वीरों में देखें मुंबई अटैक समेत ये बड़े आतंकी हमले जिन्होंने पूरी दुनिया को झकझोरा

Updated On : September 11, 2017 11:38 AM
9/11 हमला

9/11 हमला

अमेरिका के इतिहास में हुए अब तक के सबसे बड़े आतंकवादी हमले की किसी ने कल्पना भी नहीं की थी। अमेरिका 15 साल पहले यानी 9 सितंबर 2001 को उस त्रासदी से रूबरू हुआ जिसने दुनिया को हिला कर रख दिया था। आतंकियों ने दो विमानों का मिसाइल की तरह इस्तेमाल किया था। इस हमले में विमान सवार कोई भी नहीं बच पाया था। अमेरिका समेत इन देशों में भी आतंक ने दहशत फैलाई थी। तस्वीरों में देखें दुनिया में कब हुए बड़े आतंकी हमले।
भारतीय लोकतंत्र

भारतीय लोकतंत्र

भारतीय लोकतंत्र के मंदिर पर 13 दिसंबर, 2001 हमला हुआ था। लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी अपार दशहत फैलाना चाहते थे लेकिन सुरक्षाकर्मियों ने उनके मंसूबों को कामयाब नहीं होने दिया था । आतंकी चाहते थे कि कार में ब्लास्ट करके उड़ा दें, लेकिन उनकी यह कोशिश कामयाब नहीं हो पाई। ऐसे में उन्होंने फायरिंग करना शुरू कर दी। सुरक्षाबलों ने 5 आतंकियों को बहादुरी से मार गिराया था
मॉस्को में डुबरोवका थियेटर

मॉस्को में डुबरोवका थियेटर

मॉस्को में डुबरोवका थियेटर 23 अक्टूबर 2002 को आतंकी अटैक ने हिला कर रख दिया था। थियेटर में हथियार बंद आतंकवादियों ने करीब 850 लोगो को बंधक बना लिया था। इस आतंकी हमले में करीब 130 लोग मारे गए थे और 700 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। इस हमले में 40 आतंकी भी ढेर हुए थे।
बेसलैन स्कूल

बेसलैन स्कूल

1 सितंबर 2004 को रूस के बेसलैन स्कूल में हुए इस हमले को चेचेन आतंकियों ने अंजाम दिया था। इस हमले को आतंकियों द्वारा स्कूली बच्चों को निशाना बनाए जाने वाले हमलों में सबसे बड़े और क्रूर हमले के तौर पर जाना जाता है। उन्होंने 3 दिन तक स्कूल में बच्चों समेत 1100 बंधक बनाए रखा, अंत में स्कूल में मिलिट्री ऑपरेशन को अंजाम दिया गया, जिसमें आतंकियों समेत 385 लोगों की मौत हो गई और 783 लोग घायल हो गए थे।
26 नवंबर

26 नवंबर

भारतीय इतिहास में मुंबई पर 26 नवंबर 2008 को हुआ आतंकी हमले ने पूरे देश को दहलाया दिया था और इसे काले दिन के रूप में किया जाता है। एक साथ मुंबई में कई आतंकी हमलों को आतंकवादियों ने अंजाम दिया था। आतंकियों ने ताज होटल, ओबरॉय होटल, नरीमन हाऊस, कामा अस्पताल और सीएसटी समेत कई जगह एक साथ निशाना बनाकर हमला किया था. आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच 60 घंटे से भी ज्यादा समय तक मुठभेड़ चलने के बाद 160 से भी ज्यादा लोगों ने अपनी जान खो दी थी। इस हमले के दोषी अजमल कसाब को 2012 में फांसी दी जा चुकी है। इस हमले के पीछे पाकिस्तान के आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा था।
मैगजीन शार्ली हैब्दो

मैगजीन शार्ली हैब्दो

जनवरी 2015 में फ्रांस की कार्टून मैगजीन शार्ली हैब्दो के दफ्तर और क्रोशर ग्रासरी स्टोर पर आतंकियों ने हमला किया था। इस हमले में 17 लोगों की मौत हो गई थी। आतंकी संगठन अल-कायदा ने इस हमले की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि मुहम्मद साहब के अपमान का बदला लेने के लिए यह हमला किया था।
ब्रसेल्स एयरपोर्ट

ब्रसेल्स एयरपोर्ट

22 मार्च, 2016 को ब्रसेल्स एयरपोर्ट पर आत्मघाती हमला हुआ था। इस हमले में 32 लोगों की मौत और सैंकड़ो घायल हो गए थे।
ब्रिटेन

ब्रिटेन

ब्रिटेन की संसद के बाहर एक हमलावर ने अंधाधुंध गोलियां बरसाते हुए लोगों को अपनी कार से रौंद दिया था। आतंकी ने संसद में घुसने की कोशिश की लेकिन कार दीवार से टकराने के कारण उसकी कोशिश नाकाम हो गई थी। वहां तैनात सुरक्षाकर्मियों ने हमलावर को फौरन मार गिराया था।
बार्सिलोना और शहर कैम्ब्रिल्स

बार्सिलोना और शहर कैम्ब्रिल्स

अगस्त में बार्सिलोना और शहर कैम्ब्रिल्स में दो अलग-अलग वाहन राहगीरों की भीड़ में जा घुसे थे। स्पेन में हुए दोहरे आतंकी हमले में 14 लोग मारे गए थे।बार्सिलोना और एक दूसरे शहर कैम्ब्रिल्स में दो अलग-अलग वाहन राहगीरों की भीड़ में जा घुसे थे जिससे कम से कम 13 लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए थे।
Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

मुख्य खबरें

वीडियो