logo-image

500th Test: तीसरे दिन का खेल ख़त्म, विजय और पुजारा ने संभाली भारत की पारी, भारत की बढ़त- 215 रन

कानपुर टेस्ट मैच के तीसरा दिन का खेल ख़त्म हो गया। तीसरे दिन जहां आश्विन और जडेजा की बॉलिंग ने साथ दिया तो वहीं चेतेश्वर पुजारा और मुरली विजय ने बल्ले से कमाल दिखाया।

Updated on: 24 Sep 2016, 09:06 PM

Kanpur:

कानपुर के ग्रीनपार्क में भारत न्यूज़ीलैड के बीच 3 मैचों की सिरीज़ के पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारत को तेज शुरूआत देने के बाद लोकेश राहुल(38) अपना विकेट गंवा बैठे। राहुल को न्यूजीलैंड के स्पिनर ईश सोंढ़ी ने पवेलियन वापस भेजा। इसके बाद पुजारा और विजय ने भारत की साझेदारी ने थोड़ी राहत दी। मुरली विजय 64 रन ( 7चौके, 1 छक्का) और चेतेश्वर पुजारा 50 रन (8चौके) बनाकर क्रीज़ पर हैं। इसके साथ ही भारत अब तक 215 रन की बढ़त बना चुका है। तीसरा दिन ख़त्म होने तक भारतीय टीम का स्कोर 159/1 है। इससे पहले भारतीय स्पिनरों ने अपने स्पिन का जादू बिखेरते हुए न्यूजीलैंड की पहली पारी को 262 रन पर समेट दिया। जिसके साथ भारत को मैच में 56 रन की बढ़त दिलाई। जहां जडेजा को 5 और अश्विन ने 4 विकेट अपने नाम किये। चायकाल तक भारत का स्कोर 1 विकेट पर 52 रन पहुंच गया।

Live Cricket Score: भारत बनाम न्यूजीलैंड, पहला टेस्ट मैच

स्पिनर्स का चला जादू

152 रन से आगे खेलने उतरी न्यूजीलैंड की टीम पर मैच के शुरूआत से ही अश्विन और जडेजा की भारतीय स्पिनर जोड़ी ने पकड़ बना ली। पहला विकेट अश्विन के नाम रहा। जिन्होंने टॉम लैथम और केन विलयम्स की शतकीय साझेदारी को तोड़ते हुए लैथम 58 को पवेलियन का रास्ता दिखाया। 58 रन पर खेल रहे लैथम को अश्विन ने एलबीडब्लू कर भारत को दूसरी सफलता दिलायी। जिसके अगले ही ओवर में जडेजा ने टेलर को बिना खाता खोले पवेलियन वापस भेज दिया। जिसके बाद कोई भी बल्लेबाज टिक कर खेल नहीं पाया। लंच तक भारतीय जोड़ी ने 5 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया और दूसरे सेशन के बाद भी किसी जोड़ी को टिकने का मौका नहीं दिया।

लंच तक जहां न्यूजीलैंड का स्कोर 5 विकेट पर 238 हुआ था। लंच के बाद 3 और बल्लेबाजों को स्पिन जोड़ी ने पवेलियन स्पिनर अटैक ने मैच में वापसी करते हुए न्यूजीलैंड का पांचवा विकेट लिया। जडेजा ने पिच पर टिक कर खेल रहे ल्यूक रोंची को 38 रन के निजी स्कोर पर आउट किया। वहीं भारत स्पिनर जोड़ी ने धीरे धीरे मैच में भारत की वापसी कराते 2-2 विकेट अपने नाम किये। इसके पहले चौथे विकेट के लिए अश्विन ने भारत के लिए खतरनाक साबित हो रहे केन विलयम्सन 75 को पवेलियन का रास्ता दिखाया।