National Nutrition Week 2017: अच्छी सेहत के लिए सुधारे अपने खाने की आदत

Updated On : Sep 04, 2017 10:26 AM

सेहतमंद जीवनशैली

सेहतमंद जीवनशैली

संतुलित और सेहतमंद जीवनशैली हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज़, ओबेसिटी, कैंसर, ओस्टियोपोरोसिस, हार्ट अटैक, मेटाबॉलिक सिंड्रोम, फैटी लीवर और पॉलीसाइस्टिक ओवेरियन डिसीज जैसी जीवनशैली की बीमारियों को रोकने और ठीक करने में अहम भूमिका निभाता है।

सम्पूर्ण अनाज

सम्पूर्ण अनाज

सफेद ब्रैड, आटा, चावल और चीनी इत्यादि बहुत कम सेवन करने चाहिए। सम्पूर्ण अनाज, ग्रीन सीरियल्स और ओट मील खाना चाहिए। फल, सब्जियां और स्टार्च कार्बोहाइट्रेड और कम चीनी वाले पकवान सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं

सोडियम

सोडियम

अच्छी सेहत के लिए 6 ग्राम से कम सोडियम लेना चाहिए। ट्रांस फैट, जो कि वनस्पति घी में होता है, दिल के लिए हानिकारक होता है और अच्छा कैलोस्ट्राल कम करके बुरे को बढ़ाता है। दिल के रोगियों को इससे बचना चाहिए।

चीनी

चीनी

बालिग महिलाओं को 6 ग्राम नमक और 20 ग्राम सेचुरेटेड फैट और पुरुषों के लिए 30 ग्राम चीनी प्रतिदिन काफी है। चीनी और मीठे पेय और कनफैक्शनरी कम से कम सेवन करें।
प्रतिदिन छह से आठ ग्लास पानी, कम फैट वाला दूध और बिना चीनी की चाय व कॉफी लेनी चाहिए।

संतुलित वजन

संतुलित वजन

संतुलित वजन सेहत की तरफ पहला कदम है। झटपट खाने, तनावपूर्ण माहौल की वजह से लोग आरामदायक खाने, पूरा दिन अंदर काम, जीरो साइज ने संतुलित वजन और सम्पूर्ण आहार को बिगाड़ दिया है। लोग यह नहीं समझते कि हमें अपने वजन के हिसाब से 30 गुना ज्यादा कैलरीज लेनी होती है, सभी पौष्टिक तत्व लेना जरूरी है।

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो