जिम नहीं ऑफिस में रहकर बढाए मेटाबॉलिज्म, आसानी से घटेगा वजन

Updated On : Jul 14, 2018 12:35 PM

वजन घटाना

वजन घटाना

वजन घटाने के लिए जिम जाने का सामय ना हो तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप बस ऑफिस में कुछ बातों का ध्यान रखिये जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढाने में मदद करे। इससे आपको अलग से जिम जाने के झंझट से भी छुट्टी रहेगी और काम करने में भी आसानी मिलेगी।

नीट

नीट

एक जगह ज्यादा देर तक ना बैठे। फिर चाहे आप ऑफिस में ही क्यों ना हो, आधे-एक घंटे बाद आप अपनी जगह से उठ कर थोड़ा घूम फिर लें। अगर आप बाहर नहीं जाना चाहते तो अपनी जगह के आसपास ही थोड़ा सा फिजेट घुमाने या च्यूंगम खाने का ब्रेक लें। ये आपके दिमाग को शांत करता है। जिससे आप ऊर्जा का स्रोत बढ़ता है। इस तरह की एक्टिविटी को 'NEAT' कहा जाता है। NEAT यानि नॉन एक्सरसाइज एक्टिविटी थर्मोजेनेसिस। जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढाने में मजबूत करता है। NEAT के अलावा आपको एक्सरसाइज भी रोज करना चाहिए।

ग्रीन टी

ग्रीन टी

ऑफिस के दौरान दूध से बनी ड्रिंक्स की जगह आप ग्रीन टी का सेवन बढ़ाए। शोध के मुताबिक ग्रीन टी आपके मेटाबॉलिक रेट को 4 से 5 फीसदी तक बढ़ाता है। इसके अलावा एक कप ग्रीन टी से आप कैलोरी भी घटाते है। हां लेकिन ध्यान रहे कि ग्रीन टी में शुगर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

पानी

पानी

जर्मनी की एक शोध के मुताबिक दिन में 8 ग्लास पानी आपकी कैलोरी को तेजी से घटाने में मदद करता है। अगर आप एक्सरसाइज करने में रेगुलर नहीं है तो पानी की के मामले में बिल्कुल भी कोताही ना बरतें।

लेमन जूस

लेमन जूस

वजन घटाने के लिए लेमन जूस से अच्छा दोस्त आपको नहीं मिल सकता है। अपनी ग्रीन टी में लेमन जूस मिलाकर पीयें। विटामिन सी से भरपूर यह जूस वर्कआउट के दौरान कैलोरी को घटाने की स्पीड 25 फीसदी ज्यादा कर देता है।

हंसना

हंसना

हंसने से भी वजन घटना है। पढ़कर शायदग आपको हंसी आ गई होगी। पर ये सच है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी में कहा या है कि हंसी आपकी कैलोरी को घटाने में मदद करती है। जो जिम भूल जाइये और कॉमिक क्लब ज्वाइन कर लीजिए। ये आपका एंटरटेनमेंट भी कर देगा और वजन भी घटा देगा।

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो