दीवाली पार्टी के लिए ऐसे सजाएं लिविंग रूम, बढाए त्याौहार की गर्माहट

Updated On : Oct 05, 2017 21:55 PM

लिविंग रूम की सजावट

लिविंग रूम की सजावट

दीवाली आते ही घर को सजाने की तैयारी शुरू हो जाती है। ऐसें में सबसे पहले यही सोचा जाता है कि घर के बैठक के कमरे यानि लिविंग रूम की सजावट कैसे की जाए। दीवाली में आपको बैठक कमरे में त्यौहार की गर्माहट का अहसास हो और घर आने वाले मेहमान भी आपके लिविंग रूम की तारीफ करें।

सोफा और कुर्सियों

सोफा और कुर्सियों

सोफा और कुर्सियों को दीवारों के साथ लगा कर रखने से बचें। इन्हें सेंटर टेबल या लकड़ी से बने कॉफी टेबल के आसपास रखें। यह आपके घर को आरामदायक सहज माहौल देगा। अगर आपका घर बड़ा है तो फिर आप टेबल व सोफा के बीच पर्याप्त खाली स्थान छोड़ सकते हैं।

दीवारों की पेंटिंग

दीवारों की पेंटिंग

सौम्यता, गर्माहट का पुट देने के लिए दीवारों की पेंटिंग दो टोन वाले रंगों से कराएं। सर्दियों में आप गर्म रंगों जैसे लाल, पीला, क्रीम, नारंगी आदि रंगों से दीवारों को पेंट करा सकते हैं। खुशनुमा माहौल को दर्शाने वाले रंग सफेद या हरा भी पेंट करा सकते हैं।

लाइट्स

लाइट्स

बैठक की आतंरिक साज-सज्जा में प्रकाश की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। सर्दियों के दौरान आप कमरे में छोटे-छोटे लाइट्स के जरिए बैठक की खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही गर्माहट भी ला सकते हैं। बैठक कमरे की छत पर लाइट्स, फ्लोर लैंप या टेबल लैंप के जरिए प्रकाश की उचित व्यवस्था कर आप लिविंग रूम की शोभा बढ़ा सकते हैं। आकर्षक व खुबसूरत सुगंधित मोमबत्तियों से आसपास का माहौल सहज और खुशनुमा बन जाता है।

फर्श

फर्श

गर्म कवर वाले तकिए, प्रिंटेड कुशन आदि स्वेटर की तरह गर्माहट महसूस कराते हैं। सर्दियों में टाइल्स लगे फर्श काफी ठंडे होते हैं, इसलिए गर्म पायदान या कोई गर्म कपड़ा फर्श पर डाल दें।

लकड़ी से बने स्टैंड

लकड़ी से बने स्टैंड

पारिवारिक सदस्यों के साथ ली गई तस्वीर को बैठक के कमरे की दीवार पर लगाएं। आप फोटो गैलरी बना कर अपने कॉफी टेबल पर भी रख सकते हैं। अलमारी में किताबें या यादगार चीजों को रखें। कमरे के कोनों में लकड़ी से बने स्टैंड या प्लांट रखें जिससे आपका कमरा सबसे आकर्षक लगे।

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो