BREAKING NEWS
  • पुलवामा हमले पर बयान देना पड़ा भारी, 'द कपिल शर्मा शो' से निकाले गए नवजोत सिंह सिद्धू- Read More »
  • करियर गाइडेंस (Career Guidance): साइंस से इंटर पास करने के बाद करियर ऑप्शन्स, इन 7 कोर्स से संवारें अपना फ्यूचर- Read More »
  • मनी लांड्रिंग केस : कोर्ट से मिली रॉबर्ट वाड्रा को बड़ी राहत, 2 मार्च तक बढ़ी अंतरिम जमानत- Read More »

सुशांत सिंह ने बैकडांसर के रूप में थी अपने करियर की शुरुआत, इस टीवी शो ने दिलाई पहचान

Updated On : January 21, 2018 07:33 AM
सुशांत सिंह राजपूत

सुशांत सिंह राजपूत

सुशांत सिंह राजपूत हिंदी फिल्मों में अभिनेता होने के साथ-साथ थिएटर और टीवी के भी अभिनेता हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक बैकअप डांसर के रूप में की। टीवी धारावाहिक 'पवित्र रिश्ता' में काम कर चुके राजपूत को इस धारावाहिक की बदौलत बहुत लोकप्रियता मिली।
सुशांत सिंह राजपूत

सुशांत सिंह राजपूत

सुशांत सिंह का जन्म 21 जनवरी, 1986 को बिहार की राजधानी पटना में हुआ था। बॉलवुड में अपने दम पर पहचान बनाने वाले सुशांत सिंह राजपूत आज अपना जन्मदिन मना रहे है । उनके पिता सरकारी अधिकारी हैं। उनका परिवार सन् 2000 के शुरुआती समय में पटना से आकर दिल्ली में बस गया। सुशांत की चार बहनें भी हैं, जिसमें से एक मीतू सिंह राज्य स्तर की क्रिकेट खिलाड़ी हैं।
सुशांत सिंह राजपूत

सुशांत सिंह राजपूत

राजपूत की शुरुआती पढ़ाई पटना के सेंट कैरेंस हाईस्कूल से हुई है। उनकी आगे की पढ़ाई दिल्ली के कुलासी हंसराज मॉडल स्कूल से हुई। इसके बाद उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। वह भौतिकी में ओलंपियाड विजेता भी रहे हैं। फिल्मों में मौके की तलाश में सुशांत मुंबई चले गए और नादिरा बब्बर के एक्ज्यूट थिएटर समूह में शामिल हो गए। साढ़े दो साल तक इसका हिस्सा बने रहे। उसी दौरान उन्हें नेस्ले मंच के टीवी विज्ञापन में देखा गया। वह डांस भी अच्छा कर लेते हैं। उन्होंने कई फिल्मफेयर अवार्डस समारोहों में डांस किए हैं।
सुशांत सिंह राजपूत

सुशांत सिंह राजपूत

उनके डांस को सबसे पहले बालाजी टेलीफिल्म्स की टीम ने नोटिस किया। इसका फायदा यह हुआ कि उन्हें 'किस देश में है मेरा दिल' नामक धारावाहिक में काम करने का मौका मिल गया। हालांकि उन्हें पहचान एकता कपूर के धारावाहिक 'पवित्र रिश्ता' से मिली। इस धारावाहिक में उनके काम की व्यापक प्रशंसा हुई। सुशांत को सर्वश्रेष्ठ पुरुष अभिनेता और सबसे लोकप्रिय अभिनेता के लिए तीन प्रमुख पुरस्कार प्राप्त हुए। बाद में उन्हें फिल्मों में काम करने का मौका मिला।
सुशांत सिंह राजपूत

सुशांत सिंह राजपूत

सुशांत इसके बाद वह डांस रियलिटी शो 'जरा नच के दिखा 2' और 'झलक दिखला जा 4' में भी दिखाई दिए। इसके बाद सुशांत ने फिल्मों का रुख कर लिया और 'काय पो छे' फिल्म से अपना फिल्मी सफर शुरू किया। उसके बाद उन्होंने 'शुद्ध देसी रोमांस', 'पीके', 'राब्ता' जैसी फिल्मों में बहुत अच्छा काम किया।
सुशांत सिंह राजपूत

सुशांत सिंह राजपूत

वर्ष 2016 में उन्हें नीरज पांडे की फिल्म 'एम.एस.धोनी : द अनटोल्ड स्टोरी' में उन्होंने भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी की भूमिका निभाई थी। यह महत्वपूर्ण और व्यावसायिक रूप से सफल फिल्म साबित हुई। यह वर्ष 2016 की सबसे ज्यादा कमाई वाली बॉलीवुड फिल्मों में से एक थी। उनके प्रदर्शन के लिए फिल्मफेयर अवार्ड के लिए अपना पहला नामांकन मिला।
सुशांत सिंह राजपूत

सुशांत सिंह राजपूत

सुशांत जल्द ही विज्ञान कथा पर आधारित फिल्म 'चंदामामा दूर के' में नजर आएंगे, जिसमें वह अंतरिक्ष यात्री के किरदार में हैं। इस फिल्म में उनके साथ श्रद्धा कपूर, आर.माधवन और नवाजुद्दीन सिद्दीकी के साथ दिखाई देंगे। इसी साल वह अभिषेक कपूर की फिल्म 'केदारनाथ' में भी दिखाई देंगे।
Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

मुख्य खबरें

वीडियो