BREAKING NEWS
  • ब्रिटेन : ISIS में शामिल होने निकली लड़की ने 19 साल की उम्र में तीसरे बच्चे को दिया जन्म, अब लौटना चाहती है घर- Read More »
  • Pulwama Attack के चौथे दिन सुरक्षाबलों ने खून का बदला खून से लिया, मारा गया पुलवामा का मास्‍टरमाइंड- Read More »
  • Pulwama Encounter : जैश के कमांडर गाजी राशिद व कामरान समेत तीन आतंकी मारे गए, एक मेजर समेत 4 जवान शहीद- Read More »

B'day: सलीम खान को बनना था एक्टर, कभी मिलती थी 400 रुपये सैलरी

Updated On : November 24, 2017 09:38 AM
तीनों बेटों के साथ सलीम खान (फाइल फोटो)

तीनों बेटों के साथ सलीम खान (फाइल फोटो)

सलीम खान.. एक ऐसे लेखक, जिन्होंने अपने जोड़ीदार जावेद अख्तर के साथ मिलकर 70 के दशक के हिंदी सिनेमा को बदल डाला। सलीम खान 24 नवंबर को अपना 81वां जन्मदिन मना रहे हैं। वैसे तो वह सपनों की नगरी में हीरो बनने आए थे, लेकिन बन गए एक सफल लेखक। तीन खान भाइयों के पिता सलीम का जन्म इंदौर में हुआ। आइये जानते हैं उनकी कुछ खास बातें...
सलीम खान (फाइल फोटो)

सलीम खान (फाइल फोटो)

सलीम को एक निर्देशक ने शादी में देखा था, उन्होंने तुरंत उन्हें हीरो बनाने के लिए मुंबई बुलाया। यहां सलीम खान को नौकरी करने के 400 रुपये मिलते थे। उन्हें फिल्मों में बड़े रोल नहीं मिले, जिससे उनकी पहचान बन पाती।
जावेद अख्तर और सलीम खान (फाइल फोटो)

जावेद अख्तर और सलीम खान (फाइल फोटो)

इसी दौरान उनकी मुलाकात जावेद अख्तर से हुई। जावेद भी उस वक्त संघर्ष कर रहे थे और क्लैपर ब्वॉय हुआ करते थे। दोनों 'सरहदी लुटेरा' (1966) के सेट पर मिले थे और धीरे-धीरे वह गहरे दोस्त बन गए।
जावेद अख्तर और सलीम खान (फाइल फोटो)

जावेद अख्तर और सलीम खान (फाइल फोटो)

सलीम ने एक्टर बनने का सपना छोड़ दिया और लेखनी में हाथ आजमाया। जावेद और सलीम ने एक साथ लिखना शुरू किया और राजेश खन्ना की फिल्म 'हाथी मेरे साथी' के रूप में पहली बार दोनों को क्रेडिट मिला। इसके बाद इस जोड़ी ने 'सीता और गीता', 'यादों की बारात', 'जंजीर', 'दीवार', 'मिस्टर इंडिया' और 'डॉन' जैसी शानदार फिल्में बनाईं। हालांकि, करीब दो दर्जन से ज्यादा फिल्मों में एक साथ काम करने के बाद यह जोड़ी अलग हो गई।
सलीम और हेलेन (फाइल फोटो)

सलीम और हेलेन (फाइल फोटो)

अगर सलीम खान की निजी जिंदगी के बारे में बात करें तो साल 1964 में उन्होंने सुशीला चरक से लव मैरिज की। सुशीला शादी के बाद नाम बदलकर सलमा बन गईं। सलीम की जिंदगी तब बदल गई, जब उनकी मुलाकात मशहूर कैबरे डांसर हेलन से हुई। दोनों को एक-दूसरे से प्यार हो गया और लंबे रिलेशनशिप के बाद साल 1980 में उन्होंने हेलन से शादी कर ली। सलमा इस रिश्ते के खिलाफ थीं और उनके बच्चे भी उनकी तरफ ही थे, लेकिन इन सबके बावजूद सलीम ने शादी कर ली।
सलीम खान फैमिली के साथ (फाइल फोटो)

सलीम खान फैमिली के साथ (फाइल फोटो)

सलीम के बड़े बेटे सलमान खान बॉलीवुड के दबंग खान हैं। उनसे छोटे बेटे अरबाज खान हैं, जिन्होंने एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा से शादी की थी (अब दोनों अलग हो गए हैं)। फिर सोहेल खान और अलवीरा है, जिन्होंने एक्टर अतुल अग्निहोत्री से शादी की। सलीम ने अर्पिता खान को गोद लिया, जिनकी शादी आयुष शर्मा से पिछले साल धूमधाम से हुई थी।
Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

मुख्य खबरें

वीडियो