गोदरेज ने खरीदा ऐतिहासिक RK स्टूडियो, यहां से जुड़े है बॉलीवुड के कई किस्से

Updated On : May 03, 2019 06:02 PM
RK Studios

RK Studios

प्रसिद्ध हस्तियों वाले बॉलीवुड के कपूर परिवार ने अपने ऐतिहासिक आरके स्टूडियो (RK Studios) को बेच दिया है. पिछले एक साल से कपूर परिवार इस स्टूडियो का दावेदार खोज रहा था जो आखिरकार अब मिल ही गया. रियल्टी फर्म गोदरेज प्रॉपर्टीज ने शुक्रवार को इसके अधिग्रहण का ऐलान किया है. कंपनी इस जमीन पर मिश्रित इस्तेमाल की परियोजना विकसित करेगी. कंपनी ने कहा, '2.20 एकड़ में फैली इस परियोजना से करीब 33 हजार वर्गमीटर बेचने योग्य क्षेत्र मिलेगा जिसमें आधुनिक लग्जरी अपार्टमेंट और लग्जरी खुदरा क्षेत्र शामिल होंगे.' हालांकि कंपनी ने सौदे की राशि की जानकारी नहीं दी.
RK Studios

RK Studios

चेंबूर इलाके में स्थित मशहूर आरके फिल्म्स एंड स्टूडियोज में 16 सितंबर 2017 को आग लग गई थी. इस हादसे में स्टूडियो का सेट जलकर खाक हो गया. यह महज एक स्टूडियो नहीं था, बल्कि यहां बनी तमाम फिल्मों की यादें बसी हुई थीं. आरके स्टूडियो की स्थापना साल 1948 में 'द शो मैन' राज कपूर ने की थी. राज ने अपना प्रोडक्शन हाउस खोला था, साथ ही स्टूडियो भी. इस स्टूडियो की पहली फिल्म 'आग' थी.
RK Studios

RK Studios

'मेरा नाम जोकर' (1970) से लेकर ऋषि कपूर और डिंपल कपाडिया की पहली फिल्म 'बॉबी' (1973), 'सत्यम शिवम सुंदरम' (1978), 'प्रेम रोग' (1982), 'राम तेरी गंगा मैली' (1985) तक.. यहां कई शानदार फिल्में बनी. इस स्टूडियो में खासतौर पर आरके बैनर तले बनने वाली फिल्मों की शूटिंग होती थी. आरके फिल्म्स ने बॉलीवुड को 'बरसात' (1949), 'अवारा' (1951), 'बूट पॉलिश' (1954), 'श्री 420' (1955) और 'जागते रहो' (1956) जैसी एक से बढ़कर एक फिल्में दी हैं.
RK Studios

RK Studios

आरके स्टूडियो की स्टेज भारत में किसी भी स्टूडियो की स्टेज से सबसे बड़ी थी. यहां आरके बैनर और अन्य फिल्मों की शूटिंग होती थी. इस स्टूडियो में यश चोपड़ा, मनमोहन देसाई और सुभाष घई जैसे बड़े फिल्ममेकर्स अपनी फिल्में शूट कर चुके है.
RK Studios

RK Studios

बहुत कम लोगों को यह बात पता होगी कि साल 1980 में आरके स्टूडियो में ऋषि कपूर और नीतू सिंह की शादी का फंक्शन पूरे 20 दिन तक सेलिब्रेट हुआ था. इस शादी का रिसेप्शन भी स्टूडियो में ही हुआ था.
RK Studios

RK Studios

आरके स्टूडियो में फिल्मों के अलावा त्योहार भी मनाए जाते थे. यहां बॉलीवुड के वो तमाम दिग्गज होली मनाने पहुंचा करते थे. इस स्टूडियो में देश की सबसे बड़ी होली और गणपति विसर्जन मनाया जाता था. अमिताभ बच्चन से लेकर शत्रुघ्न सिन्हा था यहां भांग के नशे में खूब झूमा करते थे.
Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

मुख्य खबरें

वीडियो