logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

क्या आप जानते हैं, जिराफ की एक नहीं चार प्रजातियां हैं

क्या आप जानते हैं जिराफ एक ऐसा जानवर है जिसकी चार यूनिक प्रजातियां हैं। अब तक यह मानना था कि जिराफ की कोई दूसरी प्रजाति नहीं होती।

Updated on: 09 Sep 2016, 10:13 AM

नई दिल्ली:

जानवरों में जिराफ की एक अलग पहचान होती है, वह है गर्दन का बड़ा होना। लेकिन क्या आप जानते हैं जिराफ एक ऐसा जानवर है जिसकी चार यूनिक प्रजातियां हैं। अब तक यह मानना था कि जिराफ की कोई दूसरी प्रजाति नहीं होती। हाल ही में हुए एक रिसर्च में पता चला है कि इसकी चार अलग-अलग प्रजातियां होती हैं। इससे पहले बायोलॉजिस्ट ने कोट पैटर्न, सींग संरचना के आधार पर जिराफ को 9 उप प्रजातियों में बांटा था।

डीएनए जांच में पता चला है कि जिराफ की चार प्रजातियां हैं और वो एक-दूसरे से उतनी ही भिन्न है जितनी की सामान्य भालू और ध्रुवीय भालू में अंतर होता है। रिसर्चर ने अफ्रीका के 190 जिराफों का डीएनए टेस्ट कर यह रिपोर्ट तैयार की है। जर्मनी यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एक्सले जानके ने हैरानी जताते हुए कहा कि हम इस रिसर्च से हैरान हैं, क्योंकि पहले हमारा जिराफ के पैटर्न पर सोचने का दायरा सीमित था।

जिराफ की घटती जनसंख्या के बीच यह तथ्य सामने आना महत्वपूर्ण है। रिसर्चर ने कहा कि जिराफ को तत्काल बचाने की जरूरत है। सबसे अधिक अफ्रीका में जिराफ की संख्या में तेजी से गिरावट आई है। पिछले तीन दशकों में 50 हजार से ज्यादा की कमी आई है।