B'day: अमिताभ बच्चन की ये तस्वीरें... जो शायद ही देखी होंगी आपने

Updated On : Oct 11, 2017 07:39 AM

पूरी फैमिली के साथ अमिताभ बच्चन (ट्विटर)

पूरी फैमिली के साथ अमिताभ बच्चन (ट्विटर)

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन 11 अक्टूबर को अपना 75वां जन्मदिन सेलिब्रेट करेंगे। इस खास पल को यादगार बनाने के लिए पूरा बच्चन परिवार जुट गया है। खबरों की मानें तो उनके बेटे अभिषेक बच्चन मालदीव में Yacht Party पार्टी प्लान कर रहे हैं तो उनकी बेटी और बिग बी की पोती आराध्या बच्चन अपने हाथों से कार्ड बना रही हैं। उनके जन्मदिन से पहले हम आपको अमिताभ की कुछ ऐसी रेयर तस्वीरें दिखाने जा रहे हैं, जो शायद ही आपने देखी होंगी।

ट्विटर फोटो

ट्विटर फोटो

बिग बी की ये पुरानी तस्वीरें अतीत की यादों को ताजा कराती हैं। किसी फोटो में अमिताभ बच्चन अपने परिवार के साथ हैं तो कभी लता मंगेशकर और महमूद जैसी शख्सियत के साथ नजर आ रहे हैं। इन तस्वीरों को Moses Sapir नाम के ट्विटर हैंडल से शेयर किया गया है।

ट्विटर फोटो

ट्विटर फोटो

अमिताभ बच्चन का बचपन का नाम इंकलाब रखा गया था, लेकिन बाद में उनके पिता हरिवंश राय बच्चन ने उनका नामकरण अमिताभ किया। फिल्म इंडस्ट्री में उन्हें बिग बी, शहंशाह, एबी सीनियर और एंग्री यंग मैन के नाम से भी जाना जाता है।

ट्विटर फोटो

ट्विटर फोटो

अमिताभ मूलरूप से उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद से हैं, लेकिन बाद में वह मुंबई आकर बस गए। उन्होंने इलाहाबाद और दिल्ली में पढ़ाई की।

अमिताभ बच्चन (ट्विटर फोटो)

अमिताभ बच्चन (ट्विटर फोटो)

बिग बी ने साल 1969 में 'सात हिंदुस्तानी' फिल्म से डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने 'आनंद', 'शोले', 'शराबी', 'जंजीर' 'नमक हराम', 'अमर अकबर एंथोनी' और 'कुली' समेत तमाम हिट फिल्में दी।

ट्विटर फोटो

ट्विटर फोटो

अमिताभ बच्चन ने साल 1973 में जया भादुड़ी से शादी की थी, लेकिन उनके नाम कई अभिनेत्रियों से जुड़े। इनमें रेखा, परवीन बॉबी का नाम शामिल है। रेखा और बिग बी की खबरें आज भी सुर्खियो में रहती हैं।

ट्विटर फोटो

ट्विटर फोटो

बच्चन ने अपने करियर में कई पुरस्कार जीते हैं, जिनमें तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और 12 फिल्मफेयर पुरस्कार शामिल हैं। उनके नाम सर्वाधिक सर्वश्रेष्ठ अभिनेता फिल्मफेयर अवार्ड का रिकॉर्ड है।

ट्विटर फोटो

ट्विटर फोटो

अभिनय के अलावा बच्चन ने पार्श्वगायक, फिल्म निर्माता और टीवी प्रस्तोता और भारतीय संसद के एक निर्वाचित सदस्य के रूप में 1984 से 1987 तक भूमिका की हैं। इसके अलावा वह मशहूर टीवी शो 'कौन बनेगा करोड़पति' में होस्ट की भूमिका निभा रहे हैं।

ट्विटर फोटो

ट्विटर फोटो

बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ जन्म 11 अक्टूबर 1942 को हुआ था, लेकिन उनके अनुसार उनका पुर्नजन्म 2 अगस्त 1982 को हुआ। दरअसल यही वह दिन था, जब फिल्म 'कूली' की शूटिंग के दौरान वह घायल हो गए थे। लंबी बीमारी के बाद उन्होंने मौत की जंग जीती थी।

ट्विटर फोटो

ट्विटर फोटो

बता दें कि 24 जुलाई 1982 को बेंगलुरु में 'कूली' की शूटिंग चल रही थी। इसी दौरान फिल्म में नेगेटिव रोल प्ले कर रहे एक्टर पुनीत इस्सर ने उन्हें घूसा मारा और अमिताभ स्टील के टेबल पर गिर पड़े। उनकी छोटी आंत फट चुकी थी और गंभीर चोट लगी थी। 28 जुलाई को ऑपरेशन के बाद उन्हें निमोनिया हो गया और हालत खराब होती चली गई। दुआ और दवा के बाद आखिरकार उनकी हालत में सुधार आया।

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो