logo-image

#500th Test DAY 2- बारिश की वजह दूसरे दिन का खेल ख़त्म, टी ब्रेेक तक न्यूज़ीलैंड- 152/1

कानपुर के ग्रीनपार्क में खेले जा रहे भारत और न्यूजीलैंड के पहले व भारत के ऐतिहासिक 500वें मैच का दूसरा दिन भारतीय खेलप्रेमियों के लिए कुछ फीका सा रहा।

Updated on: 23 Sep 2016, 05:44 PM

Kanpur:

भारत-न्यूजीलैंड पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन टी ब्रेक तक भारतीय गेंदबाजी न्यूजीलैंड के विकेट के लिए तरसती नजर आ रही है। भारतीय पारी समाप्त होने के बाद खेलने उतरी न्यूजीलैंड का पहला विकेट 35 रन पर गिरा। टी-ब्रेक तक न्यूजीलैंड का स्कोर 1 विकेट पर 152 रन जा पहुंचा है। इस समय क्रीज पर विलयम्सम(65) और लैथम(56) पर जमे हुए हैं।

न्यूजीलैंड के ओपनर बल्लेबाज गप्लिट महज़ 21 बनाकर आउट हो गए। जिन्हें उमेश यादव ने अपने दूसरे ओवर में आउट कर दिया। इसके पहले कानपुर के ग्रीनपार्क में खेले जा रहे ऐतिहासिक व भारत और न्यूजीलैंड के पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारत की पारी 318 रन पर खत्म हो गयी। 291 रन पर 9 विकेट से आगे खेलने उतरी टीम इंडिया दूसरे दिन सिर्फ 27 रन ही जोड़ सकी और 318 रन के साथ भारत की पहली पारी समाप्त हो गई। उमेश यादव 9 रन बनाकर वागनर की गेंद पर आउट हो गये। वहीं रविन्द्र जडेजा 42 रन बनाकर नॉटआउट रहे।

Live Cricket Score: भारत बनाम न्यूजीलैंड, पहला टेस्ट मैच

पहले दिन का स्कोरकार्ड- 

इस ऐतिहासिक टेस्ट में अच्छी शुरूआत के बाद भारत की पारी पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई। पहले सेशन पर जहां भारतीय बल्लेबाजों ने मजबूत पकड़ बना कर रखी थी तो दूसरे और तीसरे सेशन में न्यूजीलैंड के गेंदबाजों का बोलबाला रहा। मुरली विजय 65 और चेतेश्वर पुजारा 62 के अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज कमाल नहीं दिखा पाया। क्रीज पर रविन्द्र जडेजा 16 और उमेश यादव 8 रन बनाकर खड़े हैं। न्यूजीलैंड के गेंदबाज मिचेल सैंटनर और ट्रेट बोल्ट ने 3-3 विकेट लिये। मार्क क्रेग, ईश सोढी, नील वैगनर ने 1-1 विकेट चटकाए।

अब गेंदबाजों के कंधे पर है जिम्मेदारी

291 रन भले ही कुछ विशेषज्ञों को कम दिख रहे हों लेकिन भारतीय पिचों पर पिछले 10 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की पहली पारी का औसत 250 रनों का रहा है लिहाजा इसे कम नहीं आंका जा सकता। खेल के पहले दिन जिस तरह से पिच ने अपना मिजाज दिखाया है उससे ये लगने लगा कि ग्रीन पार्क का विकेट दूसरे दिन और भी ज्यादा टर्न लेना शुरू करेगा।

ऐसे में भारतीय स्पिनर आर अश्विन और रविंद्र जडेजा पर हर किसी की नजरें होंगी। हाल ही में वेस्टइंडीज दौरे पर अश्विन ने शानदार गेंदबाजी की थी।दूसरे दिन के खेल में अश्विन और जडेजा की स्पिन जोड़ी क्या गुल खिलाएगी इस पर बहुत कुछ निर्भर करता है। हां यहां यह जरूर है कि उनके पास स्कोरबोर्ड पर बड़ा आंकड़ा नहीं होगा लिहाजा प्रयोग की गुंजाइश कम ही होगी।