डांस में हेलन को टक्कर देने वाली मुमताज का 71वां जन्मदिन, कैंसर को दे चुकी हैं मात

Updated On : Jul 31, 2018 12:17 PM

मुमताज (फाइल फोटो)

मुमताज (फाइल फोटो)

बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री मुमताज का आज 71वां जन्मदिन है। उनका जन्म 31 जुलाई, 1947 को हुआ था। मुमाताज को दर्शक आज भी उनके फिल्मों में निभाएं किरदारों के लिए याद करते हैं। बॉलीवुड में सोने की चिड़िया (1958) से बतौर चाइल एक्टर शुरूआत करने वाली अदाकारा मुमताज को बड़े होने पर अपना पहला ब्रेक फिल्म 'गहरा दाग' से मिला।

राजेश खन्ना के साथ मुमताज (फाइल फोटो)

राजेश खन्ना के साथ मुमताज (फाइल फोटो)

1969 में राजेश खन्ना के साथ राज खोसला की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'दो रास्ते' मुमताज के करियर में अहम साबित हुई, जिसने उन्हें बॉलीवुड में वो मुकाम दिया जो कोई भी एक्टर हासिल करना चाहेगा। इस फिल्म के आने तक उनकी इमेज एक दमदार अदाकारा के साथ-साथ एक बबली लड़की के तौर पर भी बन गई थी। जिसकी एक मुस्कान देखने के लिए लोगों की भीड़ लग जाती थी।

मुमताज (फाइल फोटो)

मुमताज (फाइल फोटो)

इसके बाद मुमताज ने धर्मेंद्र और राजेश के साथ कई बड़ी फिल्में की। मुमताज और राजेश खन्ना की फिल्मों में जोड़ी काफी लोकप्रिय हुई थी, इन दोनों ने साथ में कुल 10 फिल्में की। जिनमें आप की कसम (1974), रोटी (1974), बंधन (1969), दुश्मन(1971), अपना देश (1972), सच्चा झूठा (1970), प्रेम कहानी (1975) काफी लोकप्रिय रहीं।

मुमताज (फाइल फोटो)

मुमताज (फाइल फोटो)

1977 में फिल्म 'आईना' करने के बाद मुमताज ने घर की जिम्मेदारियों को देखते हुए फिल्में करना छोड़ दिया। लगभग 13 साल बाद उन्होंने 1990 'आधियां' फिल्म से कमबैक किया। फिर उन्होंने 2010 में आई डॉक्यूमेंट्री ड्रामा में एक किरदार निभाया। उनके निजी जीवन की बात करें तो मुमताज ने 1974 में बिजनेसमैन मयूर माधवानी से शादी की थी। उनकी दो बेटियां हैं नताशा और तान्या।

'आज कल तेरे मेरे प्यार के चर्चे' गाने में डांस करती मुमताज

'आज कल तेरे मेरे प्यार के चर्चे' गाने में डांस करती मुमताज

मुमताज ने बॉलीवुड में अपनी पहचान एक सश्क्त अदाकारा के रूप में बनाई। उन्हें 1968 में 'बाल ब्रह्मचारी' के लिए बेस्ट स्पोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला। वहीं 1970 में 'खिलौना' के लिए फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड मिला। इसके साथ ही 2008 में भारतीय सिनेमा में अपने बेहतरीन योगदान के लिए IIFA से नवाजा गया। बता दें कि मुमताज एक्टर के साथ साथ जबरदस्त डांसर भी थी। वो अपने समय में डांसर हेलन को डांस में कड़ी टक्कर देती थीं।

71वें जन्मदिन पर मुमताज (इंस्टाग्राम)

71वें जन्मदिन पर मुमताज (इंस्टाग्राम)

मुमताज का जीवन सफलताओं से भरा रहा, लेकिन उन्होंने अपने जीवन में काफी संघर्ष भी किए हैं। जब वो अपनी जिंदगी के 50 दशक में थी तो उन्हें ब्रेस्ट कैंसर हो गया था। इस जानेलेवा बीमारी को भी मुमताज ने मात दे दी। वो अब बिल्कुल स्वस्थ हैं और अपनी सेहत का अच्छे से ख्याल रखती हैं। फिलहाल मुमताज अपनी छोटी बेटी तान्या, दामाद और नाती के साथ रोम में रह रही हैं।

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो