logo-image

लेनेवो z2 प्लस मोबाइल शाओमी mi5 और वन प्लस 3 को देगा मात!

पूरे विश्व में भारत मोबाइल फोन उपभोक्ताओं का बड़ा बाजार है इसलिए यहां हर विदेशी कंपनी बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने और ग्राहकों के बीच लोकप्रिय होने के लिए आए दिन नए-नए मोबाइल फोन लॉन्च करती है लेकिन इसमें से ग्राहक कुछ को बेहद पसंद करते हैं तो कुछ फोन को सिरे नकार देते हैं।

Updated on: 23 Sep 2016, 06:46 PM

नई दिल्ली:

पूरे विश्व में भारत मोबाइल फोन उपभोक्ताओं का बड़ा बाजार है इसलिए यहां हर विदेशी कंपनी बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने और ग्राहकों के बीच लोकप्रिय होने के लिए आए दिन नए-नए मोबाइल फोन लॉन्च करती है लेकिन इसमें से ग्राहक कुछ को बेहद पसंद करते हैं तो कुछ फोन को सिरे नकार देते हैं।

इसी क्रम में चीन की तीन बड़ी मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनियां भारतीय बाजार में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए अपने-अपने फ्लैगशिप फोन पर दाव आजमा रही हैं। वन प्लस कंपनी जहां भारतीय बाजार में वन प्लस 3 मॉडल को लेकर आई है वहीं भारतीय बाजार में तेजी से लोकप्रिय हो रही कंपनी लेनेवो ने z2 प्लस मॉडल को बाजार में उतारा है।

वहीं भारत में युवा ग्राहकों के बीच लोकप्रिय कंपनी शाओमी ने mi 5 को भारतीय बाजार में लॉन्च किया है। चाइना की इन तीनों कंपनियों में ही भारतीय बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने को लेकर तगड़ा मुकाबला चल रहा है। हम आपको बताते हैं आखिर इन तीनों मोबाइलों में क्या है खास

वन प्लस 3 :

 वन प्लस 3 मोबाइल की सबसे बड़ी खासियत है इसमें कंपनी ने 6 जीबी का रैम दिया है आमतौर पर एक साधारण लैपटॉप में भी इतना रैम नहीं होता है। 6 जीबी रैम का मतलब है कि आप फोन पर एक साथ कई ऐप चला सकते हैं, हाई एंड गेम्स खेल सकते हैं और तब भी आपको फोन हैंग या फिर स्लो नहीं होगा जो आज स्मार्टफोन में एक बड़ी समस्या है। स्मार्टफोन में जो दूसरी बड़ी समस्या वो है बैट्री बैकअप। इस समस्या को खत्म करने के लिए कंपनी ने इस फोन में 3000 mh की बैट्री का इस्तेमाल किया है जिससे आपको ज्यादा समय तक बैकअप मिल सके। हालांकि फोन की कीमत कंपनी ने करीब 28 हजार रुपये तय की है जो आपकी जेब पर असर डाल सकता है।

यहां देखिए तीनों फोनों में क्या है खास

 

.
.

श्याओमी MI5 :
श्याओमी के फोन भारत में युवाओं के बीच बेहद तेजी से लोकप्रिय हुए हैं। इसलिए कंपनी ने अपने फ्लैगशिप ब्रैंड के तहत MI5 मॉडल को लॉन्च किया है लेकिन इस फोन में आपको कुछ भी नया और अलग नहीं मिलेगा।अगर आप श्याओमी के फैन हैं तो बेसक आप इस फोन को खरीद सकते हैं । इसफोन में आपको 3GB रैम के साथ ही 16 मेगा पिक्सल का रियर कैमरा मिलेगा। हालांकि वन प्लस 3 के तरही ही इस फोन में 3000 MH की बैट्री लगी हुई जो बैकअप के लिहाज से बेहतर है। फोन की कीमत करीब 23 हजार रुपये रखी गई है जो वन प्लस 3 मॉडल से काफी कम है

लेनेवो Z2प्लस :
अगर आप 20 हजार तक के बजट में एक ऑलराउंडर फोन लेना चाहते हैं जो हर मोर्च पर खरा उतरे यानि की फोन स्लो भी ना हो और बैकअप भी अच्छा दे तो इन दोनों फोन के मुकाबले आप लेनेवो Z2 प्लस खरीद सकते हैं। इस फोन की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसमें 4 जीबी रैम के साथ ही 3500 एमएच की बैट्री भी लगी हुई है जो इसे MI5 और वन प्लस 3 के मुकाबले ज्यादा बैकअप देगी। इसके साथ ही तीनों ही फोन में स्नैपड्रैगन 820 चिपसेट का ही इस्तेमाल किया गया है। लेकिन कैमरे की लिहाज से देखें तो आप इस फोन से थोड़ा निराश हो सकते हैं क्योंकि उन दोनों फोन में जहां 16 मेगा पिक्सल का कैमरा लगा हुआ है वहीं लेनेवोZ2 प्लस में 13 मेगा पिक्सल का ही कैमरा आपको मिलेगा।