logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

बगैर पासवर्ड डेबिट कार्ड से करें 2 हजार रुपये का ट्रांजैक्शन, जानिए कैसे, पढ़ें पूरी खबर

रिजर्व बैंक के नियमों के मुताबिक आपातकालीन (इमरजेंसी) स्थिति में बगैर पिन का उपयोग किए POS मशीन के जरिए 2 हजार रुपये का कैश ट्रांजेक्शन किया जा सकता है.

Updated on: 10 Jun 2019, 10:48 AM

highlights

  • POS मशीन के जरिए 2 हजार रुपये का कैश ट्रांजेक्शन किया जा सकता है
  • 2 हजार रुपये से कम के ट्रांजैक्शन के लिए पिन की जरूरत नहीं पड़ेगी
  • 2015 में RBI ने Contactless Payments पर नोटिफिकेशन जारी किया था

नई दिल्ली:

अब आप प्वाइंट ऑफ सेल (POS) मशीन के जरिए बगैर पासवर्ड का उपयोग किए ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. मान लीजिए कि आप अपने डेबिट कार्ड का पासवर्ड भूल गए तो अब घबराने की जरूरत नहीं है. रिजर्व बैंक के नियमों के मुताबिक आपातकालीन (इमरजेंसी) स्थिति में बगैर पिन का उपयोग किए POS मशीन के जरिए 2 हजार रुपये का ट्रांजेक्शन किया जा सकता है. इस ट्रांजैक्शन को Contactless Payments कहा जाता है.

यह भी पढ़ें: टर्म इंश्योरेंस (Term Insurance): नॉमिनी को मिलती है आर्थिक सुरक्षा, जानें कैसे, पढ़ें पूरी खबर

2015 में रिजर्व बैंक ने जारी किया था नोटिफिकेशन
2015 में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने Contactless Payments को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया था. इस नोटिफिकेशन के मुताबिक 2 हजार रुपये से कम के ट्रांजैक्शन के लिए पिन की जरूरत नहीं पड़ेगी. हालांकि यह सुविधा हर कार्ड में नहीं होती है. अगर यह सुविधा आपके कार्ड में होगी तो आपके कार्ड के दाहिने तरह ऊपर की ओर नेटवर्क जैसा एक लोगो बना रहता है.

यह भी पढ़ें: सेंट्रल बैंक किस लिए जुटाएगा 5 हजार करोड़ रुपये, क्या है मामला, पढ़ें पूरी खबर

कॉन्टैक्टलेस पेमेंट्स कार्ड्स में एक कॉन्टैक्टलेस चिप होता है. साथ ही इसमें मैगस्ट्रीप और NFC एंटीना भी लगा होता है. एंटीना कॉन्टैक्टलेस ट्रांजेक्शन के लिए NFC ही काम करता है. वहीं दूसरी ओर चिप का उपयोग POS स्वाइप और ATM से पैसा निकालने के लिए किया जाता है.