logo-image

जान लें क्‍यों फट जाता है आपका Gas Cylinder, पढ़ें यह जरूरी निर्देश

आप ने अक्‍सर सुना होगा कि गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) फटने से बड़ा हादसा हो गया. लेकिन अक्‍सर हादसा कंपनी की तरफ से गलत सिलेंडर (Expiry Date LPG Gas Cylinder) की सप्‍लाई के कारण भी होता है.

Updated on: 02 Jan 2019, 11:31 AM

नई दिल्‍ली:

आप ने अक्‍सर सुना होगा कि गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) फटने से बड़ा हादसा हो गया. ऐसे हादसों के बाद लोगों को जिम्‍मेदार ठहराया जाता है, लेकिन अक्‍सर हादसा पेट्रोलियम कंपनी की तरफ से गलत सिलेंडर (Gas Cylinder) की सप्‍लाई के कारण भी होता है. हर सिलेंडर (Gas Cylinder) की एक एक्‍सपायरी डेट (LPG Gas Cylinder Expiry Date) होती है. कई बार एक्‍सपायरी डेट का सिलेंडर (Gas Cylinder) लोगों को दे दिया जाता है और यह हादसे का कारण बन जाता है. इसलिए जरूरी है कि सिलेंडर (Gas Cylinder) मिलते ही पहले यह चेक करें कि आपके गैस सिलिंडर (Gas Cylinder) की एक्‍सपायरी डेट (Expiry Date LPG Gas Cylinder) क्‍या है. यह काम काफी आसान है और एक नजर में किया जा सकता है.

और पढ़ें : अब सस्‍ता पड़ेगा LPG Gas Cylinder, सरकार ने बदला पैसे लेने का तरीका

इन सवालों का यहां मिलेगा जवाब
-क्‍या है गैस सिलेंडर की एक्‍सपायरी डेट (What is expiry date of gas cylinder)
-कैसे चेक करें गैस सिलेंडर की एक्‍सपायरी डेट (How to check gas cylinder expiry date)

और पढ़ें : सरकार खोल रही 65 हजार Petrol Pump, ऐसे करें 24 दिसंबर तक अप्‍लाई

ऐसे जानें गैस सिलेंडर की एक्‍सपायरी डेट
गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) की एक्‍सपायरी डेट (LPG Gas Cylinder Expiry Date) जानना काफी आसान है. हर सिलेंडर (Gas Cylinder) पर जहां रेग्‍युलेटर लगाया जाता है, वहां पर बड़े-बड़े कुछ नंबर लिखे होते हैं. यह नंबर ही गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) की एक्‍सपायरी डेट की जानकारी देते हैं.

और पढ़ें : मोदी सरकार ने की 10,000 CNG पंप खोलने की घोषणा, डीलरशिप लेने का है मौका

ये है गैस सिलेंडर की एक्‍सपायरी डेट पढ़ने का तरीका
गैस सिलिंडर (Gas Cylinder) की एक्‍सपायरी डेट जानने काफी आसान है. हर गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) पर जहां रेग्‍युलेटर लगाया जाता है वहां पर D-19 या ऐसा ही कुछ लिखा होता है. यह गैस सिलिंडर की एक्‍सपायरी डेट (LPG Gas Cylinder Expiry Date) होती है. यहां पर D-19 मतलब है कि गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) की एक्सपायर डेट दिसंबर 2019 है. इसके बाद Gas Cylinder का उपयोग करना खतरनाक हो सकता है . ऐसे सिलिंडर में गैस लीकेज और अन्‍य तरह की दिक्‍कतें हो सकती हैं. जिसके चलते इससे कोई हादसा हो सकता है. यह हादसा सिलेंडर फटने जैसा भी हो सकता है.

और पढ़ें : ऐसे मिलता है Petrol Pump का लाइसेंस, होती है लाखों की कमाई

जानें गैस सिलेंडर में लिखी सांकेतिक भाषा का मतलब 

गैस सिलिंडर (Gas Cylinder) के सबसे ऊपर रेगुलेटर के पास जो तीन पट्टी होती है उन में से किसी एक पर A, B, C, D लिखा होता है इनका मतलब यह है कि गैस कंपनी हर एक लेटर को 3 महीनों में बांट देती है. यहां पर A का मतलब जनवरी से मार्च और B का मतलब अप्रैल से जून तक होता है. इसी तरह से C का मतलब जुलाई से लेकर सितंबर और D का मतलब अक्टूबर से दिसंबर तक का होता है. अगर सिलेंडर (Gas Cylinder) पर D-19 लिख है तो यहां पर D का मतलब है कि गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) दिसंबर के बाद एक्‍सपायर (LPG Gas Cylinder Expiry Date) हो जाएगा. वहीं 19 का मतलब है कि यह वर्ष 2019 है. यानी अगर आपके गैस सिलिंडर (Gas Cylinder) में D-19 लिखा है तो इसका मतलब है कि यह सिलेंडर (Gas Cylinder) दिसबंर 2019 को एक्‍सपायर हो जाएगा और इसके बाद इसका इस्‍तेमाल घातक है.

वीडियो : पाक PM ने कहा-अगर फ्रांस-जर्मनी दुश्मनी भूल सकते हैं तो हिन्दुस्तान-पाकिस्तान क्यों नहीं