logo-image

Birthday Special: विराट कोहली की कमाई सुन कर आप रह जाएंगे दंग

रन बनाने के मामले में रोज रिकॉर्ड तोड़ रहे भारतीय क्रिकेट (cricket) खिलाड़ी विराट कोहली (Virat Kohli) कमाई के मामले में रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं.

Updated on: 05 Nov 2018, 10:42 AM

नई दिल्‍ली:

भारत में क्रिकेट खेल को भगवान की तरह की मान्‍यता मिली हुई है और समय समय पर लोग खिलाड़ियों को भगवान का रूप तक मान लेते हैं. वैसे तो देश में सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को क्रिकेट में भगवान के रूप मानने लगे हैं, लेकिन विराट कोहली (Virat Kohli) के खेल को देखते हुए उनकी भी तुलना भगवान रूपी खिलाड़ियों से होने लगी है. कई लाेग तो विराट कोहली को ऐसा खिलाड़ी मानने लगे हैं कि जो क्रिकेट की बैटिंग के सारे रिकॉर्ड तोड़ सकता है. आज उसी विराट खिलाड़ी विराट कोहली (Virat Kohli) का जन्‍म दिन है. ऐसे में यह भी जानना अच्‍छा है कि इस खिलाड़ी पर पैसों की कैसी बरसात हो रही है. यह अकेला खिलाड़ी है जिसने फोर्ब्‍स (Forbes) की दुनिया के 100 सबसे अमीर खिलाड़ियों की लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराया है.

कमाई के रिकॉर्ड भी तोड़ रहे विराट कोहली
रन बनाने के मामले में रोज रिकॉर्ड तोड़ रहे भारतीय क्रिकेट (cricket) खिलाड़ी विराट कोहली (Virat Kohli) कमाई के मामले में रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं. गत जून माह में जारी फोर्ब्‍स (Forbes) की दुनिया के 100 सबसे अमीर खिलाड़ियों की लिस्ट में वही अकेले भारतीय खिलाड़ी थे जो अपनी जगह बना सके. इस लिस्‍ट में उन्‍हें 83वां स्‍थान दिया गया है. विराट कोहली (Virat Kohli) इसके अलावा इंस्टाग्राम से भी अच्‍छी कमाई कर रहे हैं.

और पढ़ें : धनतेरस पर Gold खरीदने वालों को नहीं होता है नुकसान, जानें क्‍यों

ये है कोहली की कमाई
फोर्ब्स (Forbes) की लिस्‍ट के मुताबिक भारतीय क्रिकेट टीम (cricket) के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने साल 2018 में कुल कमाई लगभग 160 करोड़ से ज्यादा (24 मिलियन डॉलर) थी. इसमें से उन्होंने लगभग 27 करोड़ रुपए (4 मिलियन डॉलर) सैलेरी से, तो लगभग 134 करोड़ रुपए (20 मिलियन डॉलर) विज्ञापनों के एंडोर्समेंट से कमाए हैं.

वीडियो : दिवाली पर दिल्‍ली वालों को मिला सिग्नेचर का तोहफा

लिस्‍ट पर एक नजर
टॉप-100 लिस्ट में सबसे ज्यादा 40 खिलाड़ी बास्केटबॉल के हैं. 18 अमेरिकन फुटबॉल से और 14 बेसबॉल से हैं. इस खेल के अलावा फुटबॉल से 9, गोल्फ से 5, बॉक्सिंग से 4, टेनिस से 4 और ऑटो रेसिंग से 3 खिलाड़ी हैं.

जानें टॉप 10 पर कौन
-पहले स्‍थान पर बॉक्सर फ्लॉयड मेवेदर हैं. जिनकी कमाई इस साल 1913.3 करोड़ रही.
-दूसरे स्‍थान पर फुटबॉलर लियोनेल मेसी (744.2 करोड़ रुपए)
-तीसरे स्‍थान पर फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो (724.2 करोड़ रुपए)
-चौथे स्थान पर मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स के खिलाड़ी कोनॉर मेकग्रेगर (663.9 करोड़े रुपए)
-पांचवें स्थान पर फुटबॉलर नेमार (603.5 करोड़ रुपए)
-छठे स्थान पर बास्केटबॉल खिलाड़ी जेम्स लेब्रॉन (573.4 करोड़ रुपए)
-सांतवें स्थान पर टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर (517.7 करोड़ रुपए)
-आठवें स्थाने पर बास्केटबॉल प्लेयर स्टीफन क्यूटी (515.7 करोड़ रुपए)
-9वें स्थान पर अमेरिकन फुटबॉलर मैट रॉयन (451.3 करोड़ रुपए)
-10वें स्थान पर अमेरिकन फुटबॉलर मैथ्यू स्टैफॉर्ड (399.1 करोड़ रुपए)

और पढ़ेँ : Dhanteras 2018: जानें झाड़ू और अमीरी का कनेक्‍शन, आप भी बन सकते हैं पैसेवाले

इंस्टाग्राम (Instagram) से कमाई में भी अव्‍वल
भारतीय क्रिकेट (cricket) खिलाड़ी विराट कोहली (Virat Kohli) इंस्टाग्राम (Instagram) से कमाई में भी अव्‍वल है. हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंस्टाग्राम में एक प्रमोशनल पोस्ट से 1.20 लाख डॉलर यानी लगभग 82 लाख रुपए से अधिक कमाई कर लेते हैं.
मैच खेलने का मिलता है इतना
विराट कोहली (Virat Kohli) भारतीय क्रिकेट टीम (cricket) में A+ कैटेगिरी के खिलाड़ी हैं. उन्हें साल भर की रिटेनर फीस 7 करोड़ रुपए दी जाती है. इसके अलावा उनको प्राइज मनी, आईपीएल जैसे मैचों की फीस अलग से मिलती है.