Sukanya Samriddhi Yojana : तैयार हो जाएगा 1.95 करोड़ रुपए का फंड

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने बालिकाओं के लिए सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana 2018) की शुरुआत की है.

Vinay Kumar Mishra  |   Updated On : December 06, 2018 04:16 PM
Sukanya Samriddhi Yojana

Sukanya Samriddhi Yojana

नई दिल्‍ली:  

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने बालिकाओं के लिए सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) की शुरुआत की है. सरकार (Govt) ने अपनी स्‍कीम (scheme) में बताया था कि इस योजना का फायदा 2 कन्‍याओं (girls) के लिए लिया जा सकता है. लेकिन अगर किसी पहली बेटी (girls) के बाद दूसरी डिलेवरी के दौरान दो कन्‍याओं का जुड़वां (twins) जन्‍म हुआ है उन दोनाें के नाम भी इस योजना का फायदा मिलेगा. इस प्रकार 3 कन्‍याओं के नाम इस योजना का फायदा लिया जा सकता है. इस योजना में अगर अधिकतम निवेश (Investment) किया जाए तो एक कन्‍या के नाम पर 65 लाख रुपए का फंड (Funds) तैयार हो सकता है. ऐसे में अगर कोई व्‍यक्‍ति अपनी तीनों कन्‍याआें के नाम पर इस योजना में निवेश शुरू कर दें 1.2 करोड़ रुपए का फंड तैयार किया जा सकता है. इस योजना में निवेश करने पर पेरेंट्स को इनकम टैक्‍स (Income Tax) में छूट (income tax rebates) भी मिलती है.

सबसे अच्‍छा ब्‍याज (Interest)
इस वक्‍त जितनी भी फिक्‍स इनकम (Fix income) की स्‍कीम्‍स हैं, उनमें इस स्‍कीम (scheme) में सबसे ज्‍यादा ब्‍याज भी दिया जा रहा है. एक अप्रैल 2018 से इस योजना में 8.60 फीसदी ब्‍याज दिया जा रहा है. केन्‍द्र सरकार की योजना (Govt scheme) होने के चलते निवेश करने वालों के पैसों की पूरी सुरक्षा भी इसमें है. इसे बैंक से लेकर पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) कहीं भी खोला जा सकता है. इसके अलावा इस खाते में निवेश किए गए पैसों पर इनकम टैक्‍स (Income Tax) की धारा 80C के तहत छूट भी ली जा सकती है.

नहीं है लोगों को योजना की पूरी जानकारी
इस योजना के बारे में अभी भी ज्‍यादातर लोगों को पूरी जानकारी नहीं है, इसीलिए इसका ज्‍यादातर लोग फायदा नहीं उठा पा रहे हैं. हालांकि अगर योजना को ठीक से समझ लिया जाए अच्‍छा फायदा उठाया जा सकता है.

और पढ़ें : Post Office Time Deposit Account (TD) : ज्‍यादा ब्‍याज के साथ पाएं दोहरा फायदा

250 रुपए सालान जमा करके भी चल सकता है खाता

सुकन्‍या समृद्धि योजना 2018 (Sukanya Samriddhi Yojana 2018) के तहत न्‍यूनतम केवल 1000 रुपए जमा करके खाता खुलवाया जा सकता है. इसके बाद हर साल 250 रुपए जमा करना ही जरूरी है. पहले यह राशि 1000 रुपए थी, जिसे अब घटा कर 250 रुपए कर दिया गया है. वहीं इस खाते में अधिकतम एक साल में 1.5 लाख रुपए जमा किया जा सकता है.

सुकन्या समृद्धि योजना 2018 में मिल रहा है 8.6 फीसदी ब्‍याज
सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में इस वक्‍त सबसे अच्‍छा ब्‍याज दिया जा रहा है. इस स्‍कीम में इस वक्‍त 8.6 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है. इस योजना में इसके अलावा ब्‍याज की गणना हॉफ ईयरली कंपाउंडिड आधार पर की जाती है, जिससे रियल रिटर्न थोड़ा ज्‍यादा हो जाता है.

और पढ़े : Post Office RD : ये स्‍कीम बना देती है 1000 रुपए महीने की जमा को 1 लाख रुपए

3 लड़कियों के नाम भी खुल सकता है अकाउंट

हालांकि सरकार की तरफ से कहा गया है कि कोई भी व्‍यक्ति केवल दो लड़कियाें के नाम ही यह खाता खोल सकता है. लेकिन इसमें एक राइडर है कि अगर बेटियां जुड़वां हों तो उनके अलावा एक और बेटी के नाम भी खाता खाेला जा सकता है.

14 साल के फायदे का जाने गणित
कोई भी व्‍यक्ति अपनी 10 साल तक की बेटियों के नाम यह अकाउंट (Account) खोल सकता है. इस अकाउंट की एक श्‍ार्त है कि इसमें निवेश 14 साल तक ही किया जा सकता है. ऐसे में अगर कोई अपनी एक साल की बेटी के नाम यह खाता खोलता है, तो वह बेटी की 15 साल तक की उम्र तक ही निवेश कर सकता है. ऐसे में 15 साल से 21 साल के बीच में इस अकाउंट में बिना निवेश किए ही ब्‍याज पाया जा सकता है. इस खाते में अधिकतम 1.5 लाख रुपए एक वित्‍तीय साल (Financial year) में जमा किया जा सकता है.

-14 साल तक 1.5 लाख (12500 रुपए महीने) सालाना का निवेश 15 वें साल में हो जाएगा 40 लाख रुपए.
-इसके बाद 40 लाख रुपए अगर न निकाला जाए तो यह 21वें साल में हो जाएगा 65 लाख रुपए.

और पढ़ें : Post Office Monthly Income Scheme (MIS) : हर माह बैंक FD से ज्‍यादा पाएं ब्‍याज

अकाउंट मैच्‍योर होने के नियम
इस अकाउंट को बेटी की शादी पर 18 साल में बंद कराया जा सकता है. अगर ऐसा नहीं कराया जाता है तो यह बेटी की उम्र 21 वर्ष होने पर अपने आप ही मैच्‍योर हो जाता है. 

First Published: Monday, September 17, 2018 01:19 PM

RELATED TAG: Prime Minister Narendra Modi, Pm Modi, Sukanya Samriddhi Yojana, Girls, Government, Scheme, Benefit, Twins, Daughters, Maximum Investment, Income Tax Rebates, Best Interest,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो