logo-image

PMEGP: सिर्फ 50,000 रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, बन जाएंगे लखपति

Prime Minister's Employment Generation Programme (PMEGP) के तहत 90 फीसदी तक का कर्ज दे रही है. साथ ही यूनिट लगाने पर 25 फीसदी तक की सब्सिडी भी दे रही है

Updated on: 01 Jun 2019, 12:59 PM

highlights

  • Prime Minister's Employment Generation Programme के तहत 90 फीसदी तक का कर्ज
  • PMEGP के तहत सरकार आयुर्वेदिक उत्पादों की फैक्टरी लगाने के लिए सस्ते लोन मुहैया करा रही है
  • PMEGP के तहत कर्ज के लिए आवेदन करने के लिए 50,000 रुपये की शुरुआती राशि जरूरी

नई दिल्ली:

मौजूदा समय में देश में आर्युवेद को खासी तवज्जो मिल रही है. सरकार भी इसको बढ़ावा देने के लिए काफी प्रयासरत है. सरकार आयुर्वेदिक उत्पादों की फैक्टरी लगाने के लिए काफी सस्ते लोन मुहैया करा रही है. सरकार Prime Minister's Employment Generation Programme (PMEGP) के तहत 90 फीसदी तक का कर्ज दे रही है. साथ ही यूनिट लगाने पर 25 फीसदी तक की सब्सिडी भी दे रही है.

यह भी पढ़ें: हर महीने निश्चित आय की गारंटी, जानें पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना (POMIS) की Detail

आयुर्वेदिक उत्पादों की बात करें तो वटी गुटिका की मांग मौजूदा समय में काफी ज्यादा देखने को मिल रही है. कई बड़ी आयुर्वेदिक कंपनियां वटी गुटिका का उत्पादन कर रही हैं. बता दें कि वटी या गुटिका गले की खराश, कब्‍ज, एलर्जी जैसी बीमारियों में तुरंत आराम देती है.

बता दें कि खादी एंड विलेज इंडस्‍ट्रीज कमीशन (KVIC) के सैंपल प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल में वटी गुटिका बनाने वाली मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट के प्रोजेक्‍ट को भी शामिल किया गया है. इनकी प्रोजेक्‍ट की लागत लगभग 5 लाख रुपये है. PMEGP के तहत अगर आप कर्ज के लिए आवेदन करते हैं तो आपके पास सिर्फ 50,000 रुपये की शुरुआती राशि होनी चाहिए. PMEGP के तहत प्रोजेक्ट का 90 फीसदी लोन आपको मिल जाएगा

यह भी पढ़ें: अटल पेंशन योजना (APY): हर महीने 5 हजार रुपये पेंशन का सरकारी वादा

कितनी होगी प्रोजेक्‍ट की लागत
KVIC के प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल के अनुसार इस प्रोजेक्‍ट की लागत करीब 5 लाख रुपये आने की उम्मीद है. इसमें मशीनरी, वर्किंग कैपिटल, वर्कशॉप का किराया आदि भी शामिल है.