logo-image

10 साल तक मिलता रहेगा 9.7 फीसदी ब्‍याज, सीमित समय का है ऑफर

दो कंपनियां अपने एनसीडी (NCD) लेकर आ रही हैं, जहां 10 साल के निवेश पर अधिकतम 9.7 फीसदी तक का ब्‍याज मिल सकता है.

Updated on: 09 Jan 2019, 08:43 AM

नई दिल्‍ली:

SBI में 5 से 10 साल की एफडी (FD) पर इस वक्‍त करीब 6.85 फीसदी का ब्‍याज मिल रहा है. लेकिन दो कंपनियां 10 तक की एफडी (FD) से ज्‍यादा 9.7 फीसदी तक का ब्‍याज का ऑफर लेकर आ रही हैं. इस प्रकार लोगों के पास SBI की एफडी (FD) से करीब 3 फीसदी ज्‍याद ब्‍याज कमाने का मौका है. यह कंपनियां वार्षिक के अलावा मंथली ब्‍याज भी देंगी. एक कंपनी का ऑफर 4 जनवरी 2019 को खुल रहा तो दूसरी कंपनी का ऑफर 7 जनवरी 2019 को खुलेगा.

बैंकों की और घट सकती हैं ब्‍याज दरें
देश में जैसा आर्थिक माहौल है उसमें पूरी उम्‍मीद है कि जल्‍द ही ब्‍याज दरें घटना शुरू हो जाएं. देश में महंगाई पूरी तरह से काबू में है और यह औसतन 4 फीसदी से नीचे बनी हुई है. वहीं अंतरराष्‍ट्रीय मार्केट में कच्‍चा तेल लगातार नीचे आ रहा है. जिससे सरकार पर आर्थिक दबाव काफी कम हो रहा है. ऐसे में पूरे आसार हैं कि आरबीआई जल्‍द ही अपनी प्रमुख दरों में कटौती करें, जिसके चलते बैंक अपनी ब्‍याज दरें घटाना शुरू कर देंगे और बैंक एपडी (Bank FD) पर ब्‍याज कम मिलने लगेगा.

और पढ़ें : 45 की उम्र में शुरू करें निवेश, बन जाएंगे करोड़पति

किन कंपनियों के हैं ये ऑफर
महिन्‍द्रा फायनेंस (Mahindra & Mahindra Financial Services)
4 जनवरी 2019 को यह ऑफर महिन्‍द्रा फायनेंस (Mahindra & Mahindra Financial Services) ला रही है. कंपनी अपना नॉन कंवर्टेबल डिबेंचर यानी एनसीडी (NCD)ला रही है. कंपनी का इरादा बाजार से 500 करोड़ रुपये जुटाने का है. लेकिन कंपनी 3000 करोड़ रुपये और भी इस एनसीडी (NCD) के माध्‍यम से ले सकती है. यानी महिन्‍द्रा फायनेंस (Mahindra & Mahindra Financial Services)अपने एनसीडी (NCD)से 3500 करोड़ रुपये जुटा सकती है. कंपनी के एनसीडी (NCD) को AAA रेटिंग मिली हुई है, जिससे निवेशकों के पैसे की सुरक्षा का अच्‍छा माना जा सकता है.

और पढ़ें : ऐसे शुरू करें बच्‍चे के नाम निवेश, बन जाएगा करोड़पति

एक नजर में महिन्‍द्रा फायनेंस(Mahindra Financial) का एनसीडी (NCD)
कंपनी की एनसीडी (NCD) में 39 महीने के ऑप्‍शन में 9.05 फीसदी का ब्‍याज देगी.
कंपनी की एनसीडी (NCD) में 60 महीने के ऑप्‍शन में 9.15 फीसदी का ब्‍याज देगी.
कंपनी की एनसीडी (NCD) में 96 महीने के ऑप्‍शन में 9.30 फीसदी का ब्‍याज देगी.
कंपनी की एनसीडी (NCD) में 120 महीने के ऑप्‍शन में 9.50 फीसदी का ब्‍याज देगी. हालांकि एनसीडी (NCD) का यह ऑप्‍शन सिक्‍योर्ड नहीं है.

और पढ़े : ये है कार खरीदने का सही तरीका, बिना Loan के पड़ेगी 2 लाख रुपये सस्‍ती

न्‍यूनतम और अधिकतम निवेश राशि
महिन्‍द्र फायनेंस (Mahindra Financial) ने एनसीडी के एक बॉण्‍ड की वैल्‍यू 1000 रुपये तक की है. निवेशक न्‍यूनतम 10 बॉण्‍ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा रिटेल निवेशक अधिकतम 10 लाख रुपये तक के बॉण्‍ड के लिए ही आवेदन कर सकते हैं. एनसीडी (NCD) में आवेदन 4 जनवरी से शुरू होगा जो 25 जनवरी तक चलेगा. लेकिन अगर कंपनी को अपने तय लक्ष्य के अनुरूप राशि मिल जाती है तो यह एनसीडी (NCD) का यह ऑफर पहले भी बंद हो सकता है.

और पढ़ें : ये है करोड़पति बनने की सरकारी गारंटी, जल्‍द शुरू करें निवेश

श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस (Shriram Transport Finance)
श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस (Shriram Transport Finance) का एनसीडी (NCD) 7 जनवरी 2019 को खुल रहा है. कंपनी एनसीडी (NCD) के माध्‍यम से 200 करोड़ रुपये जुटाने जा रही है. इसके अलावा कंपनी 500 करोड़ रुपये और भी रख सकती है. इस प्रकार कंपनी अपने इस एनसीडी (NCD) के माध्‍यम से अधिकतम 700 करोड़ रुपये जुटा सकती है. श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस (Shriram Transport Finance) की एनसीडी (NCD) को AA+ रेटिंग मिली हुई है. इस रेटिंग का मतलब है कि कपंनी समय से भुगतान में सक्षम है.

और पढ़ें : Post Office ने दी नेटबैंकिंग की सुविधा, ऐसे करें एक्‍टिव

एक नजर में श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस (Shriram Transport Finance) की एनसीडी (NCD)

कंपनी की एनसीडी (NCD) में 3 साल के ऑप्‍शन में 9.40 फीसदी का ब्‍याज देगी. 

कंपनी की एनसीडी (NCD) में 5 साल के ऑप्‍शन में 9.50 फीसदी का ब्‍याज देगी.
कंपनी की एनसीडी (NCD) में 10 साल के ऑप्‍शन में 9.70 फीसदी का ब्‍याज देगी.

और पढ़ें : LIC प्रीमियम ऑनलाइन ऐसे करें जमा, कुछ मिनट का है प्रोसेस

न्‍यूनतम और अधिकतम निवेश राशि
श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस (Shriram Transport Finance)ने एनसीडी (NCD) के एक बॉण्‍ड की वैल्‍यू 1000 रुपये तक की है. निवेशक न्‍यूनतम 10 बॉण्‍ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा रिटेल निवेशक अधिकतम 10 लाख रुपये तक के बॉण्‍ड के लिए ही आवेदन कर सकते हैं. एनसीडी (NCD)में आवेदन 7 जनवरी से शुरू होगा जो 31 जनवरी खुला रहेगा. लेकिन अगर कंपनी को अपने तय लक्ष्य के अनुरूप राशि मिल जाती है तो यह ऑफर पहले भी बंद हो सकता है.