logo-image

SBI Alert : आज से बंद हो जाएंगी बैंक की ये 4 सेवाएं, तुरंत करें ये काम

स्‍टेट बैंक (SBI) में अगर आपका बैंक खाता है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. स्‍टेट बैंक (SBI) 30 नवंबर को जहां अपनी दो सेवाएं बंद कर रहा है, वहीं दो सेवाओं की अंतिम तिथि खत्‍म होने जा रही है.

Updated on: 30 Nov 2018, 07:30 AM

नई दिल्‍ली:

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) में अगर आपका बैंक खाता है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. स्‍टेट बैंक (SBI) 30 नवंबर को जहां अपनी दो सेवाएं बंद कर रहा है, वहीं दो सेवाओं की अंतिम तिथि खत्‍म होने जा रही है. अगर आपका भी बैंक खाता SBI में है तो अपके सतर्क होने की जरूरत है, नहीं तो बाद में आपको दिक्‍कतों का सामाना करना पड़ सकता है.

और पढ़ें : 1 लीटर पेट्रोल मिल रहा मुफ्त में, इन 2 तरीकों से लें

बिना मोबाइल नंबर नहीं मिलेगी नेट बैंकिंग
आप अगर SBI की नेटबैंकिंग इस्‍तेमाल करते हैं तो अपना मोबाइल नंबर बैंक खाते में 30 नवंबर तक जरूर जुड़वा लें. ऐसा नहीं करने वालों की नेट बैंकिंग SBI 1 दिसंबर से रोक देगा. इस बारे में बैंक की ओर से नोटिफिकेशन भेज कर ग्राहकों को जागरूक भी किया जा रहा है.

और पढ़ें : अब सस्‍ता पड़ेगा LPG Gas Cylinder, सरकार ने बदला पैसे लेने का तरीका

SBI Buddy हो रहा बंद
स्टेट बैंक (SBI) अपना मोबाइल वॉलेट SBI Buddy 1 दिसंबर से बंद कर रहा है. इसलिए जिन ग्राहकों के पैसे इस वॉलेट में पड़े हैं, वे इसे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करा लें, नहीं बाद में दिक्‍कतों का सामना करना पड़ सकता है.

और पढ़ें : जानें कैसे करते हैं निवेश, बन गए 1 लाख रुपए 5 साल में 3 लाख

पेंशनर्स अपना जीवन प्रमाणपत्र 30 तक दें
जिन लोगों को SBI के माध्‍यम से पेंशन मिलती है उनके लिए लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराने की अंतिम तारीख 30 नवंबर है. अगर कोई ऐसा नहीं कर पाएगा तो SBI के बैंक खाते में उसकी पेंशन नहीं आ पाएगी. जिस बाद में ठीक कराने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में जरूरी कि रिटायर्ड लोग समय से अपना जीवित प्रमाण पत्र अपनी SBI की शाखा में जरूरी अपडेट करा दें.

पेंशन लोन की सुविधा हो रही खत्म
एसबीआई (SBI) की तरफ से पेंशनर्स के लिए फेस्टिव सीजन में लोन देने की विशेष सुविधा शुरू की गई थी. यह ऑफर उन्हीं लोगों के लिए है जिनकी पेंशन एसबीआई (SBI) की किसी भी शाखा में आती है. इस स्कीम के तहत लोन बिना किसी प्रोसेसिंग फीस के मिल रहा है. बैंक के अनुसार 76 साल से कम उम्र वाले केंद्रीय, राजकीय और सेना से रिटायर होने वाले पेंशनभोगियों के लिए इस ऑफर की शुरुआत की गई है जो 30 नवंबर को खत्म हो जाएगा.