logo-image

RBI ने जीरो बैलेंस अकाउंट होल्डर के लिए नियमों में दी बड़ी ढील, मिलेंगे ये फायदे

बेसिक सेविंग बैंक अकाउंट (BSBD) से आशय ऐसे खातों से है जिसे शून्य राशि से खोला जा सकता है. इसमें कोई न्यूनतम राशि रखने की जरूरत नहीं है.

Updated on: 11 Jun 2019, 03:10 PM

highlights

  • RBI ने प्राथमिक खातों (बेसिक एकाउंट) के मामले में नियमों में कुछ छूट दी है
  • खाताधारकों को चेक बुक और अन्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जा सकेंगी
  • बैंक इन सुविधाओं के लिये खाताधारकों को न्यूनतम राशि रखने के लिये नहीं कह सकते

मुंबई:

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने प्राथमिक खातों (बेसिक एकाउंट) के मामले में नियमों में कुछ छूट दी है. इसके तहत अब ऐसे खाताधारकों को चेक बुक और अन्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जा सकेंगी. हालांकि बैंक इन सुविधाओं के लिये खाताधारकों को कोई न्यूनतम राशि रखने के लिये नहीं कह सकते.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price 11 June: आपके शहर में किस भाव पर मिल रहा पेट्रोल-डीजल, फटाफट चेक करें नए रेट

प्राथमिक बचत बैंक जमा खाते में न्यूनतम राशि रखने की जरूरत नहीं
प्राथमिक बचत बैंक जमा खाता (BSBD) से आशय ऐसे खातों से है जिसे शून्य राशि से खोला जा सकता है. इसमें कोई न्यूनतम राशि रखने की जरूरत नहीं है. इससे पहले नियमित बचत खाते जैसे खातों को ही अतिरिक्त सुविधा मिलती थी. इसलिए इन खातों में न्यूनतम राशि रखने की जरूरत होती है और अन्य शुल्क भी देने होते हैं.

यह भी पढ़ें: क्रिकेटर युवराज सिंह की कुल संपत्ति जानकर चौंक जाएंगे, पढ़ें पूरी खबर

वित्तीय समावेशी अभिभयान के तहत आरबीआई ने बैंकों से बचत खाते के रूप में बेसिक सेविंग बैंक अकाउंट (BSBD) की सुविधा देने को कहा है. इसमें बिना किसी शुल्क के कुछ न्यूनतम सुविधाएं उपलब्ध करायी जाती थी. रिजर्व बैंक ने कहा है कि बैंक न्यूनतम सुविधाओं के अलावा चेक बुक जारी करने समेत अतिरिक्त मूल्य वर्द्धित सेवाएं देने के लिये स्वतंत्र हैं. अतिरिक्त सुविधाएं उपलब्ध कराने से ये खाते गैर-बीएसबीडी खाते नहीं हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें: कंगाल पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपनी जनता से कही ये बड़ी बात

ATM से एक महीने में चार बार निकाल सकते हैं कैश
केंद्रीय बैंक ने यह भी साफ किया है कि अतिरिक्त सेवाओं की पेशकश को लेकर बैंकों को ग्राहकों से न्यूनतम राशि रखने को नहीं कहना चाहिए. बीएसबीडी खाता नियतों के तहत खाताधारकों को न्यूनतम राशि रखने की जरूरत नहीं है और उन्हें कुछ न्यूनतम सुविधाएं मुफ्त मिलती हैं. इन सुविधाओं में एटीएम (ATM) से एक महीने में चार बार निकासी, बैंक शाखा में जमा और एटीएम कार्ड शामिल हैं. इन खातों में एक महीने में जमा राशि की संख्या और मूल्य पर कोई सीमा नहीं है.