logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY): बिजनेस के लिए बगैर गारंटी के मिलता है 10 लाख रुपये का लोन

भारत सरकार ने अप्रैल 2015 से मुद्रा योजना (MUDRA Yojana) को शुरू किया था. इस योजना का मुख्य उद्देश्य छोटे व्यापार के जरिए रोजगार को बढ़ाना है. साथ ही छोटे उद्यमियों को आसानीपूर्वक लोन मुहैया कराना भी मुख्य उद्देश्य है.

Updated on: 01 Jun 2019, 05:22 AM

highlights

  • भारत सरकार ने अप्रैल 2015 से प्रधानमंत्री मुद्रा योजना को शुरू किया था
  • 31 मार्च तक 3,21,722.79 करोड़ रुपये के लोन बांटे जा चुके हैं
  • तरुण लोन के तहत 5 लाख से 10 लाख रुपये तक बगैर गारंटी कर्ज 

नई दिल्ली:

छोटे उद्यमियों के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) शुरू की है. इस योजना के तहत खुद का कारोबार शुरू करने वालों को सरकार कर्ज मुहैया कराती है. भारत सरकार ने अप्रैल 2015 से इस योजना को शुरू किया था. सरकार की इस योजना का मुख्य उद्देश्य छोटे व्यापार के जरिए रोजगार को बढ़ाना है. इसके अलावा छोटे उद्यमियों को आसानीपूर्वक लोन मुहैया कराना भी मुख्य उद्देश्य है.

यह भी पढ़ें: निजी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, पेंशन को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट का बड़ा फैसला

कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो उठाएं इस योजना का लाभ
ऐसा कोई भी व्यक्ति जो अपना कारोबार शुरू करना चाहता है वो सरकार की इस योजना का लाभ उठा सकता है. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) से पहले तक छोटे उद्यम के लिए बैंक से लोन लेने में काफी दिक्कतें उठानी पड़ती थीं. साथ ही कर्ज लेने के लिए गारंटी की भी व्यवस्था करनी पड़ती थी. तकनीकी और व्यवहारिक दिक्कतों की वजह से लोग बैंक से कर्ज लेने से कतराते थे. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) का पूरा नाम माइक्रो यूनिट डेवलपमेंट रीफाइनेंस एजेंसी (Micro Units Development Refinance Agency) है. इस योजना में महिलाओं की भागीदारी ज्यादा देखने को मिली है.

यह भी पढ़ें: 80 लाख कारोबारियों को मिलेगी बड़ी सुविधा, फ्री में फाइल कर पाएंगे GST रिटर्न

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) में तीन तरह के कर्ज

  • शिशु लोन: PMMY के तहत 50,000 रुपये तक का कर्ज दिया जाता है.
  • किशोर लोन: इसके तहत 50,000 रुपये से 5 लाख रुपये तक का कर्ज दिया जाता है.
  • तरुण लोन: इसके तहत 5 लाख से 10 लाख रुपये तक का कर्ज दिया जाता है.

वित्त वर्ष 2018-19 में 3,21,722.79 करोड़ रुपये के कर्ज मंजूर
PMMY की वेबसाइट पर दी गई ताजा जानकारी के मुताबिक वित्तीय वर्ष 2018-19 में 31 मार्च 2019 तक मुद्रा योजना के तहत 5,98,70,318 लोन के आवेदन मंजूर किये जा चुके हैं. सरकार मुद्रा योजना के तहत इस साल 31 मार्च तक 3,21,722.79 करोड़ रुपये के लोन बांट चुकी है. मुद्रा योजना (PMMY) के तहत बिना गारंटी के लोन मिलता है. इसके अलावा लोन के लिए कोई प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं लिया जाता है.

यह भी पढ़ें: हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी, स्पाइसजेट (SpiceJet) 60 विमान बेड़े में शामिल करेगी

मुद्रा योजना (PMMY) में लोन चुकाने की अवधि को 5 साल तक बढ़ाया जा सकता है. मौजूदा कारोबार को आगे बढ़ाने की स्थिति में भी प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत 10 लाख रुपये तक के लोन के लिए आवेदन किया जा सकता है. इस योजना के तहत औसतन न्यूनतम ब्याज दर करीब 12 फीसदी है. आप मुद्रा लोन से जुड़ी ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए वेबसाइट (https://www.mudra.org.in/) पर लॉगिन कर सकते हैं.