logo-image

Petrol Diesel Price: चुनाव खत्म होते ही बढ़े पेट्रोल-डीजल के रेट, जानें आपके शहर में क्या है भाव

Petrol Diesel Rate: मंगलवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 71.17 रुपये, 76.78 रुपये, 73.24 रुपये और 73.87 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है.

Updated on: 21 May 2019, 07:40 AM

highlights

  • मंगलवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल 5 पैसे लीटर बढ़ा
  • दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में डीजल 9 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है
  • विदेशी बाजार में ब्रेंट क्रूड में 72.30 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 21st May, 2019: चुनाव खत्म होने के बाद लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी हो गई है. मंगलवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी करके संकेत दे दिया है कि आम आदमी को फिलहाल राहत मिलने की उम्मीद कम है. बता दें कि सोमवार को पिछले 15 दिन से जारी कीमतों में कटौती करने का सिलसिला रुक गया था.

यह भी पढ़ें: शेयर मार्केट में पैसे कमाने की इच्छा है तो जान लें क्या होता है डीमैट अकाउंट (Demat Account)

पेट्रोल-डीजल के रेट में कितनी तेजी (Petrol-Diesel)
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार मंगलवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में 5 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई. वहीं दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में डीजल 9 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. कोलकाता में भी डीजल 10 पैसे प्रति लीटर बढ़ गया है.

यह भी पढ़ें: कच्चे तेल (Crude Oil) का इंपोर्ट (Import) और खपत में कमी से देश में आर्थिक मंदी के संकेत

किस शहर में कितना दाम
मंगलवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 71.17 रुपये, 76.78 रुपये, 73.24 रुपये और 73.87 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 66.20 रुपये, 69.36 रुपये, 67.96 रुपये और 69.97 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना: 18 लाख से अधिक लोग करा चुके हैं 5 लाख तक का मुफ्त इलाज, आप भी उठाएं फायदा

विदेशी बाजार में क्रूड में मजबूती
मंगलवार को विदेशी बाजार में ब्रेंट क्रूड और WTI में करीब आधा फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार दर्ज किया गया. ब्रेंट क्रूड में 72.30 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई (WTI) कच्चा तेल में 63.50 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया गया. सोमवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल मई वायदा 57 रुपये की गिरावट के साथ 4,359 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM-SYM): हर महीने 3 हजार रुपये पेंशन पाने की सरकारी गारंटी

मध्यपूर्व में तनाव से क्रूड को सपोर्ट
मध्यपूर्व में तनाव से कच्चे तेल की कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है. ओपेक और गैर ओपेक उत्पादक सदस्य इस साल तेल उत्पादन कम रखेंगे. बता दें कि ओपेक और गैर ओपेक ने जनवरी से 6 महीने के लिए रोजाना 12 लाख बैरल उत्पादन घटाने पर सहमत हुए थे.